How to Start 3D Statue Making Business 2023: 3D स्टैचू बनाने का बिजनेस, Profit

3D स्टैचू बनाने का बिजनेस 2023, कैसे शुरू करें, कहां शुरू करें, लोकेशन, कर्मचारी, लागत, लाभ, फायदा, जोखिम, मार्केटिंग, मशीनरी, पैकेजिंग, लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन (3D Statue Making Business) (Location, Staff, Investment, Benefit, Risk, Marketing, Machinery, Packaging, License and Registration)

D Statue Making Business यदि आपकी रुचि बिजनेस में है और आप अपने लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया लंबे समय से तलाश कर रहे हैं, जो मार्केट में अभी ज्यादा नहीं फैला हुआ है और जिसमें आपको कम मेहनत भी करनी पड़े, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आ चुके हैं, क्योंकि आज हम आपको एक ऐसे यूनीक बिजनेस आइडिया की जानकारी देंगे, जो अभी हमारे देश में कम ही लोगों के द्वारा किया जा रहा है। हम 3D स्टैचू मेकिंग बिजनेस आइडिया के बारे में चर्चा कर रहे हैं। इस बिजनेस आइडिया पर यदि आप काम करते हैं, तो 70% इस बात की संभावना है कि, आप इस बिजनेस में सफल हो जाएंगे। चलिए 3D स्टैचू मेकिंग बिजनेस आइडिया के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आर्टिकल में आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि आखिर3D स्टैचू मेकिंग बिजनेस क्या है और 3D स्टैचू मेकिंग बिजनेस कैसे करें।

3d statue making business min

Table of Contents

3D Statue Making Business Idea

बिजनेस का नाम3D स्टैचू मेकिंग बिजनेस
कौन कर सकता हैकोई भी व्यक्ति
इन्वेस्टमेंटबिजनेस के स्तर के हिसाब से
लाभहर महीने 50,000 से 70,000
मशीन की कीमत₹2 लाख

3D स्टैचू मेकिंग बिजनेस (3D Statue Making Business) क्या है

यदि आप मैडम तुसाद म्यूजियम के बारे में जानते होंगे, तो आपको यह भी पता होगा कि, वहां पर दुनिया के लोकप्रिय लोगों की उनकी ऊंचाई के हिसाब से मॉम की मूर्तियां बनाई जाती है, जिसे लोग दुनिया भर से देखने के लिए आते हैं। ऐसी ही मूर्तियां आप भी बना सकते हैं। बस उसका साइज छोटा होगा। ऐसी मूर्तियां को 3D स्टैचू कहा जाता है, जिसकी डिमांड फिलहाल देश और दुनिया में बड़े पैमाने पर हो रही है। अभी मार्केट में ऐसे कम ही लोग हैं, जो इस प्रकार के 3d स्टैचू मेकिंग बिजनेस को कर रहे हैं। ऐसे में यदि आप बिजनेस की शुरुआत कर देते हैं, तो तेजी के साथ आपका बिजनेस चल पड़ेगा और आपको ज्यादा प्रॉफिट भी होगा।

3D स्टैचू मेकिंग बिजनेस कैसे करें

3D Statue Making Business: आप इस बात से भली-भांति परिचित है कि, किसी भी बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको पैसे का प्रबंध करना होता है, साथ ही बिजनेस की लोकेशन, बिजनेस की मार्केटिंग, पैकेजिंग, जोखिम इत्यादि बातों पर भी ध्यान देने की आवश्यकता होती है। यह सभी बातें आपको बिजनेस प्लैनिंग के अंतर्गत ध्यान में रखनी होती है। इस प्रकार से यदि 3D स्टैचू मेकिंग बिजनेस की शुरुआत करी जानी है, तो सबसे पहले आपको यह जानना अति आवश्यक है कि, आखिर इस बिजनेस को करने के लिए आपको कौन-कौन सी बातों को ध्यान में रखना है। हम सभी महत्वपूर्ण बातें आगे आर्टिकल में आपके साथ शेयर कर रहे हैं।

पैसों का प्रबंध करें (3D Statue Making Business investment)

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको एक ऑटोमेटिक 3D स्टैचू मेकिंग मशीन की आवश्यकता पड़ेगी। इस मशीन की कीमत मार्केट में फिलहाल के समय में ₹2,00,000 के आसपास में है। हालांकि आप किसी दूसरे ब्रांड की मशीन भी ले सकते हैं। हो सकता है कि, उसकी कीमत कम अथवा ज्यादा हो। इस प्रकार की मशीन को ऑपरेट करना ज्यादा मुश्किल नहीं होता है। मशीन को सरलता से लोग समझ सकते हैं और इसे चला सकते हैं और मशीन के माध्यम से जल्दी से जल्दी 3D स्टैचू कम समय में बना सकता है।

3D Statue Making Business लोकेशन का चयन करें

पैसों का प्रबंध कर लेने के पश्चात आपका अगला कदम यह होता है कि, आपको इस बात को देखना है कि, आखिर आप किस जगह पर अपने बिजनेस की शुरुआत करेंगे। हमारी एडवाइस के अनुसार आपको अपने 3D स्टैचू मेकिंग बिजनेस की शुरुआत किसी भीड़ वाले चौराहे के बगल में किसी दुकान में करनी चाहिए या फिर अगर आपके आसपास भी कोई ऐसी लोकेशन है, जहां पर आपको लगता है की आप इस बिजनेस को शुरू करेंगे और आपका बिजनेस अच्छा चलेगा तो आप वहां पर भी 3D स्टैचू मेकिंग बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। कुल मिलाकर आपको इस बात को ध्यान में रखना है कि, आपका बिजनेस ऐसी जगह पर होना चाहिए, जहां पर आसानी से लोग आ सके अर्थात रोड की व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए, साथ ही बिजली और पानी की उचित व्यवस्था वहां पर होनी चाहिए।

3D Statue Making Business दुकान भाड़े पर लें

अब अगले कदम में आपको दुकान भाड़े पर लेने की आवश्यकता होती है। हालांकि अगर आपके पास अपनी खुद की दुकान है, तो आपको इस बात पर ज्यादा ध्यान नही देना है, परंतु आपके पास खुद की दुकान नहीं है, तो दुकान भाड़े पर लेना है। इसके लिए आपको दुकान के मालिक से भाड़ा एग्रीमेंट करवा लेना है, जिसमें इस बात का स्पष्ट उल्लेख करें कि, आप कितने साल की दुकान भाड़े पर ले रहे हैं और हर महीने आप कितना दुकान का भाड़ा देंगे और एडवांस डिपाजिट आपके द्वारा कितना दिया जा रहा है। रेंट एग्रीमेंट किसी भरोसेमंद वकील से आपको दुकान मालिक के सामने करवाना है।

मशीन को स्थापित करें और 3D Statue Making Business की शुरुआत करें

अब आपको अपनी दुकान में 3D स्टैचू मेकिंग मशीन को निश्चित जगह में स्थापित कर देना है और उसे बिजली के माध्यम से प्रिंट कर देना है। इसके बाद जब कोई कस्टमर आपकी दुकान पर आएगा, तब आपको कस्टमर की डिमांड के हिसाब से मशीन के माध्यम से 3D स्टेचू बना देना है और उसे कस्टमर को प्रदान करना है।

3D स्टैचू मेकिंग बिजनेस में जरूरी साधन (3D Statue Making Business Required material)

बिजनेस की स्टार्टिंग करने के लिए आपको कुछ जरूरी साधनों की व्यवस्था करने की आवश्यकता होती है। जैसे की सर्वप्रथम तो आपको 3D स्टैचू मेकिंग मशीन की खरीदारी करने की आवश्यकता होती है। इसके बाद आपको अपनी दुकान के लिए एक लैपटॉप अथवा डेस्कटॉप की भी आवश्यकता पड़ेगी, ताकि उसमें आप कस्टमर की इच्छा के मुताबिक स्टैचू के डिजाइन प्रस्तुत कर सकें। इसके साथ ही आपको एक प्रिंटर की भी आवश्यकता पड़ेगी और मशीन को चलाने के लिए कच्ची सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी तथा आपको दुकान में 2 से 4 कुर्सी और दूसरे स्टेशनरी के आइटम की भी आवश्यकता पड़ेगी।

3D स्टैचू मेकिंग बिजनेस में कर्मचारी (3D Statue Making Business Employee)

स्टार्टिंग में आप अकेले ही इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं, परंतु जब आपको लगे कि, बिजनेस में आपको अब और भी अधिक कर्मचारियों की आवश्यकता है, तो आप कर्मचारियों को नौकरी पर रख सकते हैं। हालांकि ध्यान दें कि, कर्मचारियों को नौकरी पर रखने से पहले उसकी तनख्वाह से संबंधित सभी बातों को क्लियर कर ले, ताकि बाद में किसी भी प्रकार के वाद विवाद से आप बचे रहे।

3D स्टैचू मेकिंग बिजनेस में जोखिम (3D Statue Making Business Risk)

अगर इस बिजनेस में होने वाले जोखिम की बात करें, तो हमने आपको आर्टिकल की शुरुआत में ही बताया कि, इस प्रकार के बिजनेस को अभी ज्यादा लोग हमारे देश में नहीं कर रहे हैं। ऐसे में यदि आप बिजनेस को करते हैं, तो तेजी से आपका बिजनेस आगे बढ़ेगा, क्योंकि यह बिजनेस अभी अपने पीक पर है तथा बिजनेस में जो कच्चे मटेरियल इस्तेमाल होते हैं, वह भी जल्दी खराब नहीं होते हैं। ऐसे में जोखिम की संभावना काफी ज्यादा कम ही होती है।

3D स्टैचू मेकिंग बिजनेस में फायदा (3D Statue Making Business Profit)

अगर 3D स्टैचू मेकिंग बिजनेस में प्रॉफिट के बारे में बात करें, तो प्रॉफिट इस बात पर डिपेंड करेगा कि, आप 3D स्टैचू क्रिएट करने के लिए कितना पैसा अपने कस्टमर से चार्ज कर रहे हैं। जैसे कि अगर आप किसी कस्टमर से एक 3D स्टेचू बनाने के लिए 1,500 रुपए ले रहे हैं और महीने में आपके पास औसत कस्टमर की संख्या 40 से 50 है। तो ऐसी अवस्था में आपकी हर महीने की इनकम 75,000 के आसपास में होगी। वहीं अगर कस्टमर की संख्या और भी अधिक होती है और आप 1,500 रुपए से भी अधिक चार्ज प्रति स्टैचू मेकिंग पर लेते हैं, तो आपकी कमाई के आंकड़े में और भी ज्यादा बढ़ोतरी होगी। हालांकि फिर भी वास्तविक कमाई का अंदाजा तभी लगेगा, जब आप इस बिजनेस की शुरुआत करेंगे।

3D स्टैचू मेकिंग बिजनेस में पैकेजिंग (3D Statue Making Business Packaging)

आपके द्वारा जब कस्टमर की डिमांड के हिसाब से 3D स्टैचू क्रिएट कर लिया जाता है, तब आपको उसकी पैकिंग पर विशेष तौर पर ध्यान देना होता है, क्योंकि यदि आप अच्छे से पैक करके 3D स्टैचू कस्टमर को सूपूर्द करेंगे, तो कस्टमर पर इसका पॉजिटिव इफेक्ट पड़ेगा और वह अगली बार आपकी दुकान पर आएगा ही। इसके अलावा वह दूसरे कस्टमर को भी आपकी दुकान पर आकर स्टैचू बनवाने की सलाह देगा। इस प्रकार से आपके कस्टमर की संख्या में बढ़ोतरी होगी।

3D स्टैचू मेकिंग बिजनेस में इन्वेस्टमेंट (3D Statue Making Business Investment)

इन्वेस्टमेंट की बात करें, तो इस बिजनेस में कितना इन्वेस्टमेंट होगा, यह डिपेंड करता है कि, आप कितने बड़े या फिर छोटे लेवल पर बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं। यदि आप शुरुआत में एक ही मशीन के माध्यम से बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं, तो मशीन और अन्य खर्चो को लेकर के आपका इन्वेस्टमेंट स्टार्टिंग में ₹3,00,000 के आसपास में हो सकता है। वहीं अगर आप दो से चार मशीनों के साथ बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं, तो स्टार्टिंग का इन्वेस्टमेंट 10 लाख रुपए का आसपास में हो सकता है। यदि आपके पास अपनी खुद की दुकान है, तो इतने में आसानी से बिजनेस शुरू कर सकते हैं। परंतु खुद की दुकान नहीं है और आप दुकान भाड़े पर लेते हैं, तो थोड़ा इन्वेस्टमेंट बढ़ जाएगा और यदि आपके पास खुद की जमीन है और उस पर आप दुकान बनवा कर बिजनेस शुरू करते हैं, तो इन्वेस्टमेंट और भी अधिक हो जाएगा। हालांकि हमारी एडवाइस यही है कि, शुरू में एक मशीन के माध्यम से बिजनेस की शुरुआत करें और यदि बिजनेस सफल हो रहा है, तो आगे अपने कारोबार को बढ़ाएं।

3D स्टैचू मेकिंग बिजनेस की मार्केटिंग (3D Statue Making Business Marketing)

बिज़नेस की मार्केटिंग करने के लिए आप अपने बिजनेस का बैनर प्रिंट करवा सकते हैं और उसे भीड़भाड़ वाले इलाके में लगवा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने बिजनेस के स्टेटस को सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं तथा आप चाहे तो अपने शहर के सबसे अधिक पढ़े जाने वाले अखबार में अपने बिजनेस की एडवर्टाइजमेंट दे सकते है। इसके अलावा शहर में चलने वाले रिक्शा के पीछे भी आप अपने बिजनेस का बैनर लगवा सकते हैं। इस प्रकार से यदि आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग करते हैं, तो इस बात की प्रबल संभावना है कि, ज्यादा से ज्यादा कस्टमर आपके बिजनेस प्वाइंट पर आएंगे और आपको अधिक से अधिक 3D स्टैचू के आर्डर मिलेंगे।

3D स्टैचू मेकिंग बिजनेस के लिए लाइसेंस (3D Statue Making Business License)

देश में 3D स्टैचू मेकिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आपको बिजनेस लाइसेंस लेना होगा। इस लाइसेंस को प्राप्त करके आप यह दिखा सकते हैं कि, आपका बिजनेस गवर्नमेंट से सर्टिफाइड है। इसके अलावा आपको प्राथमिक कंपनी पंजीकरण का लाइसेंस भी लेना होगा। ताकि आप अपने कंपनी के नाम को पंजीकृत कर सके तथा आपको जीएसटी का लाइसेंस भी हासिल करने की आवश्यकता होगी। इसके अलावा आपको सेल्स टैक्स डॉक्यूमेंट को भी सेल्स टैक्स ऑफिस में जमा करने की आवश्यकता होगी। इससे आपको गवर्नमेंट की डिक्शनरी में अपना प्रतिनिधित्व बनाने में सहायता मिलेगी।

3D स्टैचू मेकिंग बिजनेस में समस्याएं

एक अच्छा 3D स्टेचू बनाने के लिए आपको सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना आना चाहिए। इसके साथ ही आपको 3D प्रिंटिंग बिजनेस की टेक्नोलॉजी के बारे में भी अच्छी तरह से रिसर्च करनी चाहिए। क्योंकि इस्तेमाल की जाने वाली टेक्नोलॉजी के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करके आप अच्छे से अच्छा रिजल्ट अपने कस्टमर को दे सकेंगे। इस बिजनेस में सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि, बिजनेस में जो मशीन आती है, वह ₹2,00,000 या फिर डेढ़ लाख रुपए के आसपास में आती है। ऐसे में अपने कदम कई लोग पीछे खींच लेते हैं।

होमपेजयहां क्लिक करें
टेलीग्राम चैनल जॉइन करेंयहां क्लिक करें

FAQ

Q : 3D स्टैचू मेकिंग मशीन कहां से खरीदे?

Ans : आप इसे नजदीकी दुकान से खरीद सकते हैं या फिर ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से इसकी बुकिंग कर सकते हैं।

Q : 3D स्टैचू मेकिंग बिजनेस से कितना फायदा होगा?

Ans : यह बिजनेस शुरू करने पर ही पता चलेगा।

Q : 3D स्टैचू मेकिंग मशीन की कीमत कितनी है?

Ans : मशीन की कीमत ₹200000 के आसपास है।

Q : 3D स्टैचू मेकिंग बिजनेस कैसे खोलें?

Ans : हमने इसकी जानकारी आर्टिकल में दी है।

Q : 3D स्टैचू मेकिंग बिजनेस सबसे ज्यादा कहां चलेगा?

Ans : शहरी इलाके में

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment