How to start Dry fruit packing business 2023: ड्रॉय फ्रूट्स पैकिंग का बिजनेस,लागत, profit

ड्राई फ्रूट्स का बिज़नेस, व्यवसाय, पैकिंग, सेलिंग, लागत, लाभ, लाइसेंस (Dry Fruit Packing Business Ideas in Hindi) (Selling, Investment, Profit, License, Marketing Research)

Dry fruit packing business: मिठाइयों में जिस कदर लोग मिलावट करने लगे हैं उन बातों को ध्यान में रखते हुए आजकल त्यौहार हो या कोई शादी लोग ड्राई फ्रूट्स मिठाई की जगह अपने रिश्तेदारों और मेहमानों को देने लग गए हैं. ऐसे में ड्राई फ्रूट्स का व्यवसाय काफी अच्छे चरण पर कमाल दिखा रहा है. आज हम अपनी इस पोस्ट के जरिए आपको बताने जा रहे हैं कि किस प्रकार आप ड्राई फ्रूट्स का व्यवसाय प्रारंभ कर सकते हैं और आपको उसके लिए किन चीजों की जरूरत होगी.

Dry fruit packing business

केवल 5,000 रूपये में शुरू करें पूजा की सामग्री की दुकान, 25 % तक का होगा मुनाफा.

ड्राई फ्रूट्स का व्यवसाय कैसे शुरू करें (How to Start Dry fruit packing business)

ड्राई फ्रूट्स के बारे में तो आप जानते ही होंगे जिन्हें सूखे मेवे के नाम से भी जाना जाता है. आपकी स्थानीय निवास के आसपास ड्राई फ्रूट की थोक बाजार मार्केट अवश्य होगी जहां से खरीद कर आप ड्राई फ्रूट्स का रिटेलर बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं. आज के समय में लोग ब्रांड को देखकर हर चीज खरीदते हैं ऐसे में आप किसी एक चुनिंदा ब्रांड के ड्राई फ्रूट को भी खरीद कर उसका व्यवसाय प्रारंभ कर सकते हैं.

ड्राई फ्रूट्स व्यवसाय के लिए मार्केट रिसर्च (Dry fruit packing business Market Research)

ड्राई फ्रूट की कौन सी किस्म बाजार में ज्यादा खरीदी जाती है वह आपको अपने बाजार में जाकर जानकारी जरूर प्राप्त करनी चाहिए, ताकि आप अपने आसपास के बाजार को समझकर जहां आप अपना व्यापार शुरू करना चाहते हैं वहां के माहौल के अनुसार आप भी एक बेहतर व्यवसाय प्रारंभ कर सकें. मार्केट का जायजा लेने के बाद ही आप अपने व्यापार को प्रारंभ करें ताकि वह आसानी से सफल हो सके.

इस दिवाली शुरू करें मिठाई की दुकान, होगी लाखों रूपये की कमाई.

ड्राई फ्रूट्स व्यवसाय प्रारंभ करने के लिए आवश्यकताएं (Dry fruit packing business Requirements)

ड्राई फ्रूट का व्यवसाय प्रारंभ करने के लिए आपको निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता होगी.

  • लोकेशन का चुनाव
  • व्यवसाय चलाने के लिए एक दुकान
  • लाइसेंस एवं पंजीकरण
  • बाजार से माल खरीदें
  • दुकान में माल रखने की जगह और माल ढोने के लिए वाहन आदि.

ड्राई फ्रूट्स का माल कहां से खरीदें (Where to Buy)

यदि आप सस्ते से सस्ता ड्राई फ्रूट खरीदना चाहते हैं तो आप होलसेल की दुकान पर जा सकते हैं भारत की सबसे बड़ी होलसेल की दुकान आपको दिल्ली के खारी बावली मार्केट नियर चांदनी चौक लाल किले के पास मिल सकती है. यहां से ड्राई फ्रूट होलसेल में खरीदने के बाद आप आसानी से अच्छी कीमत पर मार्जन प्राप्त कर सकते हैं. दिल्ली के इस बाजार में आपको अच्छी से अच्छी क्वालिटी के ड्राई फ्रूट आसानी से कम कीमत पर लग जाते हैं.

केवल 5 हजार का निवेश कर महिलाएं घर से शुरू कर सकती हैं गिफ्ट पैकिंग बिज़नेस, होगी प्रतिमाह शानदान कमाई.

ड्राई फ्रूट्स व्यवसाय प्रारंभ करने का स्थान (Dry fruit packing business Location)

यदि आप बेहतर मार्जन अपनी व्यवसाय में कमाना चाहते हैं तो आप एक ऐसे स्थान की खोज करें, जहां पर लोगों का आना जाना बहुत ज्यादा हो और आपकी दुकान बाजार के बीचो-बीच हो. जहां पर उपभोक्ता आसानी से आपकी दुकान पर आकर सामान ले सकें.

ड्राई फ्रूट्स व्यवसाय के लिए लाइसेंस एवं पंजीकरण (Dry fruit packing business License and Registration)

उद्यमी के तौर पर यदि आप छोटे स्तर पर अपना व्यवसाय प्रारंभ करते हैं तो आपको स्थानीय प्राधिकरण से लाइसेंस लाइसेंस का पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होती है. यदि इसके विपरीत आपके व्यवसाय का सालाना टर्नओवर 10 लाख अथवा 20 लाख से अधिक है तो आपको अपने व्यवसाय को जीएसटी के अंतर्गत रजिस्टर कराना होगा जिसके लिए आप ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भर सकते हैं. जीएसटी पंजीकरण प्रक्रिया सभी राज्यों में अलग होती है.

अपने व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन लेना चाहते हैं तो मुद्रा लोन योजना में आवेदन करें, सरकार दे रही है लोन.

ड्राई फ्रूट्स व्यवसाय के लिए स्टाफ (Dry fruit packing business Staff)

यदि आप अपना व्यवसाय बड़े पैमाने पर आरंभ करना चाहते हैं तो इसके लिए आवश्यक है कि आपके पास स्टाफ के तौर पर कुछ कार्यकर्ता भी होने चाहिए जो आपका व्यवसाय में सहयोग कर सकें.

ड्राई फ्रूट्स की पैकेजिंग (Dry fruit packing business Packaging)

आप चाहें तो अपनी दुकान पर खुले ड्राई फ्रूट्स भी बेच सकते हैं इसके अलावा ढाई सौ ग्राम अथवा आधा किलो या फिर उससे अधिक वजन के छोटे-छोटे पाके बनाकर किसी नामी ब्रांड का सहारा लेकर अपना माल बाजार में उतार सकते हैं.

दिवाली त्योहारों में होती है इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स की मांग, इसका बिज़नेस करके करोड़ों की कमाई कर सकते हैं.

ड्राई फ्रूट के व्यवसाय में लागत (Dry fruit packing business Investment)

ड्राई फ्रूट्स का व्यवसाय प्रारंभ करने के लिए आपको कम से कम चार से 6 लाख रुपए का निवेश करना होगा. इस व्यवसाय का हिसाब कुछ ऐसा है कि इसमें आप जितना अधिक निवेश करेंगे उतना ज्यादा अधिक कमाई आप कर पाएंगे.

ड्राई फ्रूट के व्यवसाय में होने वाला लाभ (Dry fruit packing business Profit)

इस व्यवसाय में देखा जाए तो 100 रुपये की कीमत की बिक्री पर आप आसानी से 15 से 20 रुपये का मार्जन कमा सकते हैं. इस हिसाब से आप 1 महीने में लगभग 30 से 40 हजार रुपए की कमाई करने में सक्षम हो पाएंगे.

कम निवेश में ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो ये बिज़नेस आपके बहुत काम आएंगे.

ड्राई फ्रूट्स के व्यवसाय की मार्केटिंग (Dry fruit packing business Marketing)

आप अपने व्यवसाय को बाजार के बीचो बीच जल्द ही फैला सकते हैं जिसके लिए आपको कुछ पोस्टर बनवा कर अपने आसपास लगवाने होंगे. इसके अलावा आप चाहें तो पंपलेट बनवा कर लोगों के बीच बटवा भी सकते हैं जिससे लोगों को आप की दुकान के बारे में पता लगेगा. ऑनलाइन अपना व्यापार बढ़ाने के लिए भी आप कई प्रकार के कदम उठा सकते हैं जैसे ऑनलाइन अपने व्यवसाय को साझा करके लोगों के बीच पहुंचाना जिससे आप ऑनलाइन प्लेटफार्म के जरिए भी अपना माल आसानी से भेज सकें.

ड्राई फ्रूट के व्यवसाय में जोखिम (Dry fruit packing business Risk)

इस व्यवसाय में वैसे तो कोई रिस्क नहीं है परंतु कभी-कभी मौसम खराब होने की वजह से ड्राई फ्रूट्स में कीड़े पड़ने की संभावना रहती है जिसका ख्याल समय-समय पर उद्यमी को रखना चाहिए. कुछ एंटीबायोटिक्स का कमाल करके वह अपने माल को सुरक्षित रख सकते हैं.

कम पढ़े लिखे लोग शुरू करें नाश्ते की दुकान, कमाई होती बहुत ही जबरदस्त.

ड्राई फ्रूट का व्यवसाय प्रारंभ करना बेहद आसान है क्योंकि यह सूखा काम है जिसे आसानी से किसी भी जगह पर प्रारंभ किया जा सकता है और अच्छी खासी कमाई कुछ ही समय में की जा सकती है.

FAQ

Q : ड्राई फ्रूट का व्यवसाय कौन प्रारंभ कर सकते हैं ?

Ans : ड्राई फ्रूट्स की जानकारी रखने वाले लोग आसानी से इस व्यवसाय को प्रारंभ कर सकते हैं.

Q : क्या ड्राई फ्रूट का बिजनेस फायदेमंद है ?

Ans : जी हां.

Q : ड्राई फ्रूट्स का व्यवसाय कैसे शुरू करें ?

Ans : ड्राई फ्रूट्स का व्यवसाय प्रारंभ करने के लिए प्लानिंग करें, कानून के नियमों का ध्यान रखें, अपने बिजनेस को सेट करें, और माल इकट्ठा करने के बाद बेचना प्रारंभ कर दें.

Q : क्या ड्राई फ्रूट्स की ऑनलाइन बिक्री की जा सकती है ?

Ans : हां

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment