How to start Content Creation Business 2023: कंटेंट क्रिएशन बिज़नेस कैसे शुरू करें, Profit

कंटेंट क्रिएशन बिज़नेस कैसे शुरू करें, ऑनलाइन बिज़नेस, प्लान, लागत, मुनाफा, रजिस्ट्रेशन, मार्केटिंग (Content Creation Business Ideas) (Plan, Online Business Idea, Investment, Cost, Profit, Registration, Marketing)

बड़े बुजुर्गों के द्वारा कहा गया है कि, अगर आपको अमीर बनना है, तो आपको नौकरी नहीं बल्कि नौकरी की जगह पर बिजनेस में अपना हाथ आजमाना चाहिए। हालांकि बहुत से लोग किसी प्रकार के संकोच की वजह से या फिर डर की वजह से या फिर बिजनेस में लगाने लायक पैसा ना होने की वजह से बिजनेस में अपना भाग्य नहीं आजमाते हैं। जिसकी वजह से वह जिंदगी भर किसी ना किसी की नौकरी ही करते रहते हैं। हालांकि हम यह नहीं कह रहे हैं कि, नौकरी में पैसा नहीं है, परंतु नौकरी के द्वारा आप कमाई करके अपने शौक पूरे नहीं कर सकते हैं। आप अपने शौक बिजनेस के द्वारा ही पूरे कर सकते हैं। आजकल के युवा वर्ग ने काफी हद तक इस बात को समझ लिया है और इसीलिए वह अपने इंटरेस्ट के हिसाब से तरह-तरह के बिजनेस स्टार्ट करने के बारे में विचार कर रहे हैं। अगर आप भी खुद का बिजनेस करना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में हम आपको कंटेंट क्रिएशन का बिजनेस क्या है और कंटेंट क्रिएशन बिजनेस कैसे करें के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

content creation business

Table of Contents

कंटेंट क्रिएशन बिजनेस क्या है (Content Creation Business)

ऑनलाइन कंटेंट क्रिएशन के काम में आपको हर महीने लाखों रुपए कमाने का मौका प्राप्त हो जाता है और आपको इस काम के अंदर ज्यादा मेहनत करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। बस आपको अपने लैपटॉप के द्वारा एक वेबसाइट का निर्माण कर लेना होता है और आपको रोजाना थोड़ा समय निकाल करके यहां पर प्रॉब्लम को सॉल्व करना होता है अर्थात कोई व्यक्ति गूगल पर कुछ सर्च करता है, तो उसे आपकी वेबसाइट पर जानकारी मिल जानी चाहिए।

कंटेंट क्रिएशन बिजनेस कैसे शुरू करें (How to Start Content Creation Business)

कंटेंट क्रिएशन के बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको किसी आर्टिकल लिखने वाले प्लेटफार्म पर अपना खुद का ब्लॉग या वेबसाइट बना लेनी होती है। ब्लॉग अथवा वेबसाइट का निर्माण कर लेने के बाद अब आपको उस पर ऐसे आर्टिकल को लिख करके अपलोड करना होता है, जिस आर्टिकल में जो जानकारी दी गई है, उसे लोग पढ़ना पसंद करते हो या फिर उस जानकारी को लोग इंटरनेट पर सर्च करते हो। इससे होता यह है कि, आपका आर्टिकल गूगल के द्वारा किसी यूज़र के द्वारा कुछ ऐसी जानकारी सर्च करने पर दिखाया जाता है, जो जानकारी आपके आर्टिकल में मौजूद होती है और वह यूजर आपकी वेबसाइट पर आकर जानकारी को पढता है और अगर यहां आपकी वेबसाइट पर किसी भी प्रकार की एडवर्टाइजमेंट लगी हुई होती है और उस पर क्लिक किया जाता है तो आपकी कमाई होती है। बहुत से लोग कंटेंट क्रिएशन के माध्यम से हर महीने लाखों रुपए कमाने में सफल हो रहे हैं।

कंटेंट टॉपिक का चुनाव करें

ऑनलाइन कंटेंट क्रिएशन का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको इस बात को डिसाइड करने की आवश्यकता होती है कि, आखिर आप कांटेक्ट क्रिएशन का बिजनेस कौन से टॉपिक पर करना चाहते हैं। हमारा मतलब है कि, आप कौन से मुद्दे पर अपने विचार प्रकट करेंगे या फिर आर्टिकल लिखेंगे। यहां पर ध्यान दें कि, कंटेंट क्रिएशन बिजनेस के लिए वही टॉपिक आपको पसंद करना है, जिस टॉपिक पर आपकी पकड़ अच्छी है और जिसमें आपको इंटरेस्ट हो, क्योंकि पसंदीदा टॉपिक का चुनाव करने पर आप लंबे समय तक बिना बोरियत के उस पर काम कर सकेंगे, जिससे इस बिजनेस में सफल होने की संभावना ज्यादा हो जाती है।

प्लेटफार्म का चुनाव करें

एक बार कंटेंट टॉपिक का चुनाव कर लेने के बाद अब अगले कदम में आपको कंटेंट क्रिएशन का बिजनेस शुरू करने के लिए प्लेटफार्म का चुनाव करने की आवश्यकता होती है अर्थात हमारा कहने का मतलब है कि, आप कौन से ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर अपना कंटेंट क्रिएट करेंगे और उसे अपलोड अथवा होस्ट करेंगे। फ्री में यदि आप कंटेंट क्रिएशन का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आप गूगल के ब्लॉगर प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां पर आपको फ्री में एक सब्डोमेन प्राप्त हो जाता है और फ्री में होस्टिंग प्राप्त हो जाती है, वहीं अगर आप थोड़ा प्रोफेशनल काम करना चाहते हैं, तो आप चाहे तो वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं।

कंटेंट क्रिएशन बिज़नेस में खर्च

यहां पर आपको डोमेन की खरीदारी करने की आवश्यकता होती है साथ ही होस्टिंग भी खरीदना पड़ता है। इस प्रकार से यहां पर आपका खर्चा शुरुआत में 2000 से लेकर के 3000 या फिर उससे भी ज्यादा हो सकता है। हालांकि यहां पर ब्लॉगर के मुकाबले में आपको बहुत सारे प्लगइन और थीम तथा अन्य चीजें प्राप्त होती है, जिससे आपका ब्लॉग अट्रैक्टिव दिखाई पड़ता है।

ब्लॉग को विभिन्न सर्च इंजन में सबमिट करें

अगले कदम मे आपको अपने ब्लॉग अथवा अपनी वेबसाइट को अलग-अलग सर्च इंजन में सबमिट करने की आवश्यकता होती है। खासतौर पर आपको गूगल और बिंग जैसे सर्च इंजन में तो अपनी वेबसाइट को अवश्य ही सबमिट करना चाहिए। इससे आपकी वेबसाइट थोड़ी ही दिनों में इंटरनेट पर लाइव हो जाती है अर्थात लोगों को आपकी वेबसाइट और वेबसाइट पर मौजूद पोस्ट दिखाई पड़ती है। जिससे वेबसाइट पर ट्रैफिक आना अर्थात विजिटर आना चालू हो जाता है, जो आपके कंटेंट क्रिएशन बिजनेस के लिए अच्छा ही माना जाता है। एक साथ सभी सर्च इंजन पर अपनी वेबसाइट को सबमिट करने के लिए आप Entireweb.Com वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां पर एक बार रिक्वेस्ट करने पर 2 से 4 दिनों के अंदर दुनिया के बड़े-बड़े सर्च इंजन पर आपकी वेबसाइट सबमिट हो जाती है।

अपनी वेबसाइट को कस्टमाइज्ड करें

अब आगे की प्रक्रिया में आपको अपनी वेबसाइट को अपने हिसाब से कस्टमाइज्ड करने की आवश्यकता होती है अर्थात उसमें कुछ महत्वपूर्ण बदलाव आपको करने होते हैं। जैसे कि आप जल्दी लोड होने वाली थीम का इस्तेमाल वेबसाइट में कर सकते हैं। इसके अलावा वेबसाइट में जरूरी पेज का निर्माण कर सकते हैं तथा वेबसाइट को एक अट्रैक्टिव लुक दे सकते हैं, ताकि आपकी वेबसाइट बिल्कुल प्रोफेशनल दिखाई दे। वर्डप्रेस में तो आप प्लगइन के माध्यम से आसानी से वेबसाइट को कस्टमाइज कर सकते हैं और ब्लॉगर में आपको ऐसा करने के लिए एचटीएमएल कोड का इस्तेमाल करना होता है।

कंटेंट क्रिएट करें

अब आपने जिस टॉपिक पर कंटेंट क्रिएशन का बिजनेस शुरू किया था, आपको उस टॉपिक से संबंधित पोस्ट लिखना है और उसे अपनी वेबसाइट अथवा अपने ब्लॉग पर अपलोड कर देना है। आप चाहे तो दूसरे कंटेंट क्रिएटर को भी काम पर रख सकते हैं और उनसे भी पोस्ट लिख सकते हैं। हालांकि इसके बदले में आपको उन्हें कुछ मेहनताना देने की आवश्यकता होगी। एक दिन में जब आपकी वेबसाइट पर अच्छी मात्रा में पोस्ट पडना चालू होगी, तो गूगल जल्दी से जल्दी आपकी वेबसाइट को नोटिस करेगा और वेबसाइट को रैंक करेगा, जोकि कंटेंट क्रिएशन बिजनेस के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। जब आप की वेबसाइट और वेबसाइट की पोस्ट लोगों को दिखाई देगी, तो इससे आपकी वेबसाइट धीरे-धीरे ब्रांड में तब्दील होगी।

कंटेंट क्रिएशन बिजनेस में जोखिम (Content Creation Business Risk)

यदि आपने गूगल के ब्लॉगर प्लेटफार्म पर वेबसाइट बनाई हुई है, तो यहां पर आपका जीरो इन्वेस्टमेंट लगता है अर्थात जोखिम बिल्कुल भी नहीं होता है। यहां पर बस आपको मेहनत करनी होती है, जिसका फल आपको आगे चलकर के मिलता है। परंतु अगर आपने वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर वेबसाइट बनाई हुई है, तो यहां पर आपको इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता होती है और अगर आपको पोस्ट लिखने का सही नॉलेज नहीं है या फिर आपकी पोस्ट रैंक नहीं करती है, तो इससे आपको कुछ खास लाभ नहीं होगा, जिससे आपने वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर ब्लॉग बनाने में जो पैसा लगाया हुआ है, वह आपको डूबता हुआ दिखाई देगा। यही यहां पर कुछ सामान्य जोखिम मौजूद है।

कंटेंट क्रिएशन बिजनेस से कमाई (Content Creation Business)

हमारे भारत देश में जो सामान्य कंटेंट क्रिएटर है, वह भी हर महीने आसानी से कंटेंट क्रिएशन के द्वारा 15000 से लेकर के ₹17000 तक की कमाई करने में सफल हो रहे हैं और अगर आप बेहतरीन ढंग से कंटेंट क्रिएशन के काम पर फोकस करके अपना वर्क करते हैं, तो आप इससे भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। अगर मोटे तौर पर कहा जाए, तो आप महीने में ₹500000 तक की भी कमाई कर सकते हैं। यह बात हम हवा हवाई में नहीं कह रहे हैं, इतना पैसा इंडिया में बहुत सारे कंटेंट क्रिएट करने वाले लोग कमा भी रहे हैं।

कंटेंट क्रिएशन बिजनेस से कमाई कैसे होगी

कंटेंट क्रिएशन बिजनेस शुरू करने की पूरी प्रक्रिया हमने आपको इस आर्टिकल में बता दी है। जब आप बिजनेस के अंतर्गत अपनी वेबसाइट बना लेते हैं और उस पर पोस्ट डाल लेते हैं और वेबसाइट पर विजिटर आना भी चालू हो जाते हैं, तो उसके बाद आपको यहां से कमाई करने की आवश्यकता होती है। कमाई करने के लिए आप गूगल ऐडसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर अप्रूवल मिल जाता है, तो आप उसके कोड को अपने ब्लॉग पोस्ट पर लगा सकते हैं, जिससे एडवर्टाइजमेंट दिखाई पड़ती है। इसी पर जाने अनजाने में क्लिक होने पर आपकी इनकम होती है। इसके अलावा कंटेंट क्रिएशन बिजनेस के अंतर्गत अपनी वेबसाइट के माध्यम से आप एफिलिएट मार्केटिंग करके इनकम कर सकते हैं। एप्लीकेशन डाउनलोड करवा कर इनकम कर सकते हैं। रिफेरल प्रोग्राम के द्वारा भी कमाई कर सकते हैं। दूसरों के लिए कंटेंट लिखकर पैसा कमा सकते हैं। बैकलिंक देकर के भी आप इनकम कर सकते हैं। स्पॉन्सरशिप के माध्यम से भी पैसा कमा सकते हैं। क्रॉस प्रमोशन के द्वारा भी आप इनकम करने में सफल हो सकते हैं। इस प्रकार से कंटेंट क्रिएशन बिजनेस के तहत आप विभिन्न प्रकार से ऑनलाइन अच्छी खासी अर्निंग करने में सफल हो सकते हैं।

होमपेजयहां क्लिक करें
टेलीग्राम चैनल जॉइन करेंयहां क्लिक करें

FAQ

Q : हम कंटेंट क्रिएटर कैसे बन सकते हैं?

Ans : एक अच्छा कंटेंट क्रिएटर बनने से संबंधित बहुत सारे आर्टिकल इंटरनेट पर और वीडियो यूट्यूब पर आपको प्राप्त हो जाते हैं।

Q : कंटेंट क्रिएशन का मतलब क्या होता है?

Ans : कंटेंट क्रिएशन का मतलब अलग-अलग हो सकता है। इसका सामान्य मतलब आर्टिकल प्रोडक्शन अथवा पोस्ट प्रोडक्शन अथवा आर्टिकल लिखना या आर्टिकल बनाना होता है।

Q : क्या कंटेंट क्रिएटर एक अच्छा काम है?

Ans : जी हां! ऑनलाइन कमाई करने के लिहाज से यह एक अच्छा काम है।

Q : कंटेंट क्रिएटर क्यों बने?

Ans : घर बैठे ढेर सारा पैसा कमाने के लिए और दुनिया भर में प्रसिद्ध होने के लिए आपको कंटेंट क्रिएटर बनना चाहिए।

Q : कंटेंट क्रिएशन से कितना पैसा कमा सकते हैं?

Ans : कंटेंट क्रिएशन बिजनेस के द्वारा आप अनलिमिटेड कमाई करने में सफल हो सकते हैं।

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment