How to Start Bike and Car Cover Making Business 2023 : बाइक एवं कार कवर बनाने का व्यवसाय Profit

(Bike and Car Cover Making Business) (Plan, Market Research, Scope, Machine, Price, Raw Material, Where to Buy, Location, License and Registration, Investment, Staff, Marketing, Packaging, Profit, Risk) (बाइक एवं कार कवर बनाने का बिज़नेस) (व्यवसाय, कैसे बनाएं, बनाने का तरीका, कीमत, प्राइस, लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन, लागत, लाभ, कच्चा माल, मशीनरी, कर्मचारी, मार्केटिंग, कहां से खरीदें, पैकेजिंग, प्रॉफिट, जोखिम)

Bike and Car Cover Making Business : बाइक और कार आज के समय में अधिकतर हर इंसान के पास होती है और उन को सुरक्षित रखने के लिए कवर की जरूरत पड़ती है. अगर बाइक और कार को कवर से ढक कर नहीं रखा जाएगा तो धूल मिट्टी और बरसात का पानी उन्हें खराब कर सकता है. इसीलिए बाइक और कार कवर की मार्केट में भी मांग हर दिन बढ़ती ही जा रही है. इसलिए अगर आप कोई ऐसा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं जिसको शुरू करके आप काफी अधिक मुनाफा कमा सकें तो यह व्यापार आपके लिए काफी प्रॉफिट वाला हो सकता है.

bike and car cover making business in hindi

बाइक एजेंसी : 2 पहिया वाहन की एजेंसी लेकर कमा सकते हैं लाखों रूपये प्रतिमाह, ऐसे करें बिज़नेस.

Table of Contents

बाइक और कार कवर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें (How to Start Bike and Car Cover Making Business)

बाइक और कार कवर बनाने का बिजनेस एक ऐसा व्यवसाय है जो लोगों के बीच में अधिक लोकप्रिय नहीं है इसलिए इस व्यापार में कॉन्पिटिशन भी अधिक नहीं है. ‌अगर आप इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सबसे पहले आपको यह निश्चित करना होगा कि आपको डिस्ट्रीब्यूटर बनकर यह काम करना है या फिर आप स्वयं के बाइक और कार कवर बनाकर बेचना चाहते हैं. 

बाइक और कार कवर बिजनेस मार्केट रिसर्च (Market Research and Scope Bike and Car Cover Making Business)

एक सफल बिजनेस को खड़ा करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है उस व्यवसाय को शुरू करने से पहले मार्केट रिसर्च. बाइक और कार कवर बनाने के लिए भी आपको मार्केट रिसर्च करनी होगी और इस बात को पता लगाना होगा कि आप कौन से क्षेत्र में इस व्यवसाय को शुरू करके बहुत अधिक प्रॉफिट कमा सकते हैं. इसके साथ-साथ आपको यह भी जानकारी लेनी होगी कि जहां आप इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं वहां पर लोगों के पास कार बाइक अधिक मात्रा में है या नहीं.

कार या मोटर ड्राइविंग स्कूल का व्यापार करके आप महीने के हजारों रूपये की कमाई कर सकते हैं, जानिए कैसे.

बाइक और कार कवर व्यवसाय जरूरी सामान (Raw Material Bike and Car Cover Making Business)

बता दें कि बाइक और कार कवर के व्यवसाय को शुरू करने के लिए सबसे आवश्यक सामान शीट्स रोल और फ्यूज प्रेस मशीन है. आपको बता दें कि बाइक और कार के कवर बनाने के लिए मल्टी लेयर यूवी ट्रीटेड क्रॉस लैमिनेटेड शीट्स का प्रयोग किया जाता है जो आपको बाजार में 1000 रुपए का एक रोल मिल जाता है.

बाइक और कार कवर व्यवसाय मशीन (Machinery Bike and Car Cover Making Business)

बता दें कि आपको बाइक और कार कवर बनाने वाली फ्यूज प्रेस मशीन (Fuss Press Machine) की आवश्यकता होगी. यह मशीन आपको ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन आराम से मिल जाएगी. हम यही राय देंगे कि इस बिजनेस को शुरू करते समय आप केवल एक या दो मशीनें खरीद सकते हैं. लेकिन बाद में जब आपका काम अधिक बढ़ जाए तो फिर आप फ्यूजिंग के लिए और मशीनें भी लगा सकते हैं. यह मशीन आपको लगभग 30,000 के आसपास मिल जाएगी.

वाहन प्रदूषण जाँच केंद्र खोलकर कर सकते हैं हर महीने 50 हजार तक की कमाई, ऐसे करें आवेदन.

बाइक और कार कवर बिजनेस जगह (Location Bike and Car Cover Making Business)

बाइक और कार कवर के बिजनेस के लिए लोकेशन बहुत अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर आप किसी गलत लोकेशन पर इस काम की शुरुआत करेंगे तो आपको सफलता नहीं मिल सकेगी. इसलिए आप इस काम के लिए ऐसी जगह को चुनें जहां पर कार और बाइक के कवरों की अधिक मांग हो. इसके लिए आप किसी पार्किंग के आसपास या फिर किसी कार या बाइक शोरूम के आसपास अपना कारोबार आरंभ कर सकते हैं.

बाइक और कार कवर बिजनेस लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन (License and Registration Bike and Car Cover Making Business)

अगर आप यह चाहते हैं कि आपका बिजनेस लंबे समय तक चले तो इसके लिए आपको अपने व्यापार को रजिस्टर्ड कराने के साथ-साथ लाइसेंस भी लेना होगा. ‌बता दें कि इसके रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस की जानकारी आप अपने क्षेत्र के संबंधित विभाग से ले सकते हैं. लेकिन अपने व्यापार का रजिस्ट्रेशन करवाने से पहले अपनी कंपनी का नाम जरूर सोच लें क्योंकि पंजीकरण करवाने के लिए कंपनी का नाम होना जरूरी है.

ई – रिक्शा बिज़नेस : कम खर्च में शुरू करें यह बिज़नेस हर दिन कमा सकते हैं हजारों रूपये.

बाइक और कार कवर व्यवसाय स्टाफ (Staff Bike and Car Cover Making Business)

इस व्यवसाय को आप अकेले शुरू नहीं कर सकते आपको इसके लिए स्टाफ की भी आवश्यकता होगी. ‌शुरू में आप लगभग चार-पांच लोगों को इस काम के लिए रख सकते हैं क्योंकि आपको शीट रोल काटने, फ्यूजिंग करने और कवर की पैकिंग के लिए स्टाफ की जरूरत होगी. इस प्रकार बाद में जब आपका काम बढ़ जाए तो आप अपने स्टाफ की संख्या बढ़ा सकते हैं.

बाइक और कार कवर पैकेजिंग (Packaging Bike and Car Cover Making Business)

बाइक और कार कवर की पैकेजिंग बहुत ही अनिवार्य है क्योंकि इस पर आपकी कंपनी का नाम पता और मोबाइल नंबर भी होगा. इसके लिए  पैकिंग के लिए जो पॉलीबैग इस्तेमाल किए जाएंगे उन पर बाहर की तरफ अपनी कंपनी से जुड़ी हुई सारी जानकारी प्रिंट करवा दें. कवर को ठीक से बना कर पैक कर दें.

भारत में अपने नाम का पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो ये प्रक्रिया अपनायें.

बाइक और कार कवर व्यवसाय लागत (Bike and Car Cover Making Business Cost )

इस कारोबार को शुरू करने के लिए आपको मल्टी लेयर यूवी ट्रीटेड क्रॉस लैमिनेटेड शीट की आवश्यकता होगी और उसके साथ साथ फ्यूजिंग मशीन की भी जरूरत होगी और इन दोनों को खरीदने के लिए आप के लगभग 40-50 हजार रुपए तक लग जाएंगे. इसके साथ-साथ आपको जगह की जरूरत भी होगी. आपके पास अगर अपनी खुद की जगह है तो इससे आपका किराया बच जाएगा. वैसे मोटे तौर पर देखा जाए तो आप इस व्यवसाय को एक लाख से कम रुपए में शुरू कर सकते हैं.

बाइक और कार कवर व्यवसाय प्रॉफिट (Bike and Car Cover Making Business Profit)

अब आपको बता दें कि इस व्यवसाय से आप कितना प्रॉफिट कमा सकते हैं. सबसे पहले आपको यह बता दें कि बाइक और कार कवर के बिजनेस को शुरू करके आप जो प्रॉफिट कमाएंगे वह इस बात के ऊपर निर्भर करता है कि आपने यह बिजनेस छोटे लेवल पर शुरु किया है या फिर बड़े लेवल पर. यहां आपको बता दें कि बाजार में कार और बाइक कवर की कीमत 200 रुपए से लेकर 500 रुपए तक होती है. वैसे इस व्यापार को शुरू करके आप लाखों का प्रॉफिट कमा सकते हैं.

भारत में कंपनी कैसे शुरू करें, रजिस्टर करने के लिए ये तरीका अपनाएं.  

बाइक और कार कवर बिजनेस मार्केटिंग (Bike and Car Cover Making Business Marketing)

अपने व्यापार को लोगों के बीच पहुंचाने के लिए आपको इसकी विभिन्न तरीकों के साथ मार्केटिंग करनी होगी. बता दें कि केवल ऑफलाइन मार्केटिंग ही काफी नहीं होगी क्योंकि मौजूदा समय में लोग अधिकतर मोबाइल, लैपटॉप के जरिए इंटरनेट पर अधिक एक्टिव रहते हैं. ऐसे में अगर आप ऑफलाइन मार्केटिंग के साथ-साथ ऑनलाइन मार्केटिंग भी करेंगे तो आपको निश्चित तौर पर बहुत अधिक फायदा होगा. इसके अलावा आप ऑनलाइन बाइक और कार कवर की एक शॉप या वेबसाइट भी खोल सकते हैं क्योंकि किसी भी व्यवसाय में सफलता पाने के लिए अब यह बहुत आवश्यक हो गया है कि आप उस बिजनेस को ऑनलाइन भी शुरू करें.

बाइक और कार कवर बिजनेस रिस्क (Bike and Car Cover Making Business Risk)

इस व्यापार में आपको किसी भी प्रकार का कोई रिस्क नहीं है क्योंकि बाइक और कार आज हर इंसान के पास होती है और उनकी सुरक्षा के लिए सभी उनके कवर खरीदते हैं तो ऐसे में अगर आप काम को शुरू करते हैं तो आपको काफी मुनाफा हो सकता है और आपका यह काम साल भर आपको प्रॉफिट देगा.

कंप्यूटर एवं लैपटॉप रिपेयरिंग सेंटर खोलकर कर सकते हैं बेहतरीन कमाई, ऐसे शुरू करने यह बिज़नेस.

बाइक और कार कवर का व्यवसाय आपको काफी अधिक मुनाफा दे सकता है क्योंकि मार्केट में इन कवरों की डिमांड में बिल्कुल भी कमी नहीं होगी. अगर आप उचित तरीके से और पूरी योजना बनाकर इस व्यवसाय को शुरू करते हैं तो आपको काफी अधिक फायदा होगा.

FAQ

Q : बाइक और कार कवर के व्यवसाय को शुरू करने के लिए कौन से कच्चे माल की जरूरत पड़ती है ?

Ans : मल्टी लेयर यूवी ट्रीटेड क्रॉस लैमिनेटेड शीट्स.

Q : बाइक और कार कवर के बिजनेस को कितने रुपए में शुरू किया जा सकता है ?

Ans : लगभग एक लाख.

Q : बाइक और कार कवर बिजनेस को शुरू करने के लिए कैसी लोकेशन चुनें ?

Ans : जहां पर कार और बाइक अधिक हो.

Q : क्या बाइक और कार कवर का व्यापार शुरू करने के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी है ?

Ans : जी हां.

Q : फ्यूज प्रेस मशीन कहां से खरीदें ?

Ans : ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन खरीद सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment