Corn Flakes Production Business 2023: कॉर्न फ्लेक्स बनाने का बिज़नेस कैसे करें. Profit, Investment

Corn Flakes Production Business, कॉर्न फ्लेक्स बनाने का बिज़नेस कैसे करें, बनाने का तरीका, फायदे, खाने का तरीका, विधि, मशीन, लागत, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, प्रॉफिट, मार्केटिंग, पैकेजिंग (Corn Flakes making Business Plan in Hindi) (How to Start Corn Flakes Business, Banane ka Tarika, Making Process, Marketing, Machinery, License, Registration, Profit, Packaging, Investment)

Corn Flakes Production Business : हमारे भारत देश में आजकल युवाओं को नौकरी से ज्यादा बिजनेस में इंटरेस्ट हो रहा है। फिर चाहे बिजनेस बड़ा हो या फिर छोटा हो, क्योंकि अब कोई भी युवा किसी के भी अंडर में काम नहीं करना चाहता है, वह स्वतंत्र होकर के काम करना चाहता है। फिर चाहे काम कोई सा भी हो। इसी प्रकार से यदि अगर आप भी अपना खुद का बिजनेस चालू करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया आज बताया जा रहा है जिसकी मार्केट में काफी ज्यादा डिमांड है और इस बिजनेस को बहुत ही कम लोग करते हैं। इस प्रकार से अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो आप जल्दी से इसमें सफल हो सकते हैं। हम बात कर रहे हैं कॉर्नफ्लेक्स बिजनेस के बारे में। आइए इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं कि कॉर्नफ्लेक्स बिजनेस क्या है और कॉर्नफ्लेक्स बिजनेस कैसे करें।

Corn Flakes Production Business

Table of Contents

कॉर्नफ्लेक्स बिजनेस क्या है (Corn Flakes Production Business)

अगर पीले रंग के मक्के से कॉर्नफ्लेक्स बनाया गया है तो इसका कलर पीला होता है और अगर सफेद रंग के मक्के से इसका निर्माण किया गया है तो इसका रंग सफेद होता है। कॉर्न फ्लेक्स को व्यापारिक उद्देश्य से बना करके इसे पैकेट में बंद करके बेचने के काम को ही कॉर्नफ्लेक्स बिजनेस कहा जाता है। इसका निर्माण करने में किसी सुगंध का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसे हवा में खुला नहीं छोड़ा जाता है, क्योंकि हवा में खुला छोड़ने पर यह फ्लेक्सीपल हो सकते हैं जिससे इन्हें खाने में मजा नहीं आता है। इसमें आपको प्रति 100 ग्राम पर 357 मिलीग्राम कैलरी प्राप्त हो जाती है। इसे दूध के साथ खाया जाता है।

कॉर्नफ्लेक्स बिजनेस कैसे शुरू करें (How to Start Corn Flakes Production Business)

अगर एक बेहतरीन रणनीति अर्थात स्ट्रेटजी के साथ किसी बिजनेस की शुरुआत की जाती है, तो बिजनेस के सफल होने की संभावना काफी ज्यादा होती है। किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले हमें उसके बिजनेस प्लान को तैयार करवाना चाहिए और बिजनेस प्लान के हिसाब से ही हमें आगे बढ़ना चाहिए। बिजनेस प्लान में कई बातें शामिल होती है। जैसे कि बिजनेस का मिशन, बिजनेस का उद्देश्य, बिजनेस के लिए पैसा कहां से आएगा, बिजनेस मॉडल कैसा रहेगा, बिजनेस की मार्केटिंग कैसी होती है इत्यादि। जब आप एक बिजनेस प्लान के अंतर्गत आगे बढ़ते हैं तो आप यह देखते हैं कि धीरे-धीरे आप तरक्की के रास्ते पर आगे जा रहे हैं और आपका धंधा भी सफल हो रहा है। यही बात कॉर्नफ्लेक्स बिजनेस पर भी लागू होती है।

कॉर्नफ्लेक्स बिजनेस के लिए जगह (Corn Flakes Production Business Location)

इस बिजनेस के लिए आपको ऐसी जगह का चुनाव करना चाहिए, जो जगह मुख्य रोड के बिल्कुल आसपास में हो, ताकि आसानी से कच्चा माल आ सके और तैयार माल बाहर भेजा जा सके। इसके अलावा जहां पर पानी और लाइट की भी उचित व्यवस्था हो ताकि आपका कॉर्नफ्लेक्स बिजनेस प्लांट आसानी से चल सके। इसके अलावा आपको यह भी ध्यान रखना है कि, तैयार माल रखने के लिए आपको गोदाम की भी व्यवस्था करनी है। जानकारी के अनुसार इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको शुरुआत में 2000 स्क्वायर फीट से लेकर के 3000 स्क्वायर फीट जमीन की आवश्यकता होगी।

कॉर्नफ्लेक्स बिजनेस के लिए पंजीकरण और लाइसेंस (Corn Flakes Production Business Registration and License)

यह बिजनेस लघु उद्योग में आने वाला बिजनेस है। इसलिए बिजनेस को बिना किसी कानूनी लफड़े के चलाने के लिए आपको कुछ आवश्यक पंजीकरण और लाइसेंस  लेने की आवश्यकता होती है। जैसे कि आपको इस बिजनेस को चलाने के लिए जीएसटी लाइसेंस लेने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा अगर आप भाड़े की जगह पर बिजनेस चला रहे हैं तो आपको जगह का एग्रीमेंट भी करवाना चाहिए, ताकि बाद में किसी भी प्रकार के वाद-विवाद से बचा जा सके। इसके अलावा आपको लोकल नगरपालिका से एनओसी का सर्टिफिकेट भी प्राप्त करना होगा। एमएसएमई रजिस्ट्रेशन, फर्म का रजिस्ट्रेशन, दुकान अधिनियम लाइसेंस, एफएसएसएआई लाइसेंस, आईईसी कोड, एक्‍सपोर्ट लाइसेंस, फायर एंड सेफ्टी, पीएफ अन्य जो भी सर्टिफिकेट इस बिजनेस में लगेंगे, आपको उनकी व्यवस्था करनी होगी।

कॉर्नफ्लेक्स बिजनेस में कर्मचारी (Corn Flakes Production Business Staff)

कॉर्नफ्लेक्स बिजनेस की शुरुआत में कितने कर्मचारियों को काम पर रखने की आवश्यकता होगी, यह डिपेंड करता है कि, आपके द्वारा कितने बड़े या फिर छोटे लेवल पर इस बिजनेस को किया जा रहा है। यह जाहिर सी बात है कि, बड़े लेवल पर बिजनेस को करने पर ज्यादा कर्मचारी की आवश्यकता होगी और छोटे लेवल पर करने पर कम कर्मचारी की आवश्यकता होगी। लघु उद्योग के तौर पर अगर आप इस बिजनेस को शुरू कर रहे हैं तो आपको शुरुआत में अपने आप को लेकर के 2 से 3 अन्य कर्मचारियों की आवश्यकता होगी, ताकि बिजनेस को सही प्रकार से मैनेज किया जा सके।

कॉर्नफ्लेक्स बिजनेस में इन्वेस्टमेंट (Corn Flakes Production Business Investment)

Corn Flakes Production Business: इन्वेस्टमेंट की बात की जाए, तो इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको स्टार्टिंग में 7,00,000 से ₹8,00,000 का प्रबंध करने की आवश्यकता होती है। इतना पैसा आपको छोटे लेवल पर इस बिजनेस को शुरू करने के लिए लगता है। अगर आप बड़े लेवल पर इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको तकरीबन 18,00,000 से लेकर के 20,00,000 रुपए का प्रबंध करना होता है। अगर आपके पास पर्याप्त मात्रा में पैसा उपलब्ध नहीं है तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत लोन प्राप्त कर सकते हैं या फिर किसी बैंक से आप बिजनेस लोन भी प्राप्त कर सकते हैं और इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

कॉर्नफ्लेक्स बिजनेस में फायदा (Corn Flakes Production Business Profit)

Corn Flakes Production Business: प्राप्त जानकारी के अनुसार 1 किलो कॉर्नफ्लेक्स को तैयार करने की प्रक्रिया मे ₹30 की लागत लगती है और इसे मार्केट में तकरीबन ₹70 प्रति किलो के हिसाब से बेचा जाता है। इस प्रकार से अगर आपके द्वारा रोजाना 125 किलो कॉर्नफ्लेक्स की बिक्री की जाती है, तो आपको तकरीबन ₹5000 का लाभ हासिल हो जाता है। इसी प्रकार से आपको 1 महीने में डेढ़ लाख रुपए तक का फायदा प्राप्त हो सकता है। हालांकि हम आपको यहां पर यह भी बताना चाहते हैं कि इतना फायदा हो यह आवश्यक नहीं है क्योंकि धंधे में नफा और नुकसान तथा उतार-चढ़ाव आते रहते हैं जिसकी वजह से धंधे में होने वाली कमाई पर भी असर पड़ता है। वास्तविक कमाई के बारे में आपको धंधा चालू करने के बाद ही पता चलेगा।

कॉर्न फ्लेक्स बिज़नेस की मार्केट वेल्यू (Corn Flakes Production Business Market Value)

Corn Flakes Production Business: यदि इस बिजनेस की मार्केट वैल्यू के बारे में चर्चा की जाए तो सर्वप्रथम आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि आपके द्वारा जो बिजनेस किया जा रहा है उसकी डिमांड मार्केट में है अथवा नहीं। इस बिजनेस को सफल बनाने के लिए यह आवश्यक होता है कि आप इसमें अच्छा टेस्ट दें साथ ही आपके द्वारा जो कॉर्नफ्लेक्स बनाया जा रहा है उसमें नेचुरल स्वाद भी हो। स्वाद के अलावा यह कुरकुरा होना चाहिए। कुल मिलाकर अगर आप इस बिजनेस को करते हैं तो आपको इसमें नुकसान होने की संभावना कम ही होती है।

कॉर्नफ्लेक्स बिजनेस में जोखिम (Corn Flakes Production Business Risk)

Corn Flakes Production Business: जिस प्रकार से हर सिक्के के 2 पहलू होते हैं उसी प्रकार से कॉर्नफ्लेक्स बिजनेस से अगर आपको फायदा होता है तो आपको नुकसान भी हो सकता है। नुकसान के बारे में बात की जाए, तो अगर आपकी कंपनी के द्वारा घटिया क्वालिटी के प्रोडक्ट का निर्माण किया जाता है, तो वह ज्यादा समय तक मार्केट में नहीं टिक पाएंगे और कुछ ही समय के पश्चात मार्केट से वह गायब हो जाएंगे, जिससे आपको नुकसान हो सकता है। इसके अलावा यह भी ध्यान देने की आवश्यकता होती है कि, आपके मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के द्वारा जो कॉर्नफ्लेक्स बनाया जा रहा है, वह लंबे समय तक कुरकुरा रहे, क्योंकि कुरकुरा कॉर्नफ्लेक्स खाने में ही ज्यादा मजा आता है। लचीला कॉर्नफ्लेक्स खाना कोई भी पसंद नहीं करता है। बरसात के मौसम में आपको इस बात पर भी ध्यान देना होता है कि, गोदाम में जहां पर कॉर्नफ्लेक्स रखा गया है, वहां पर किसी भी प्रकार से ना तो सीलन आने पाए ना ही बरसात का पानी आने पाए वरना कॉर्नफ्लेक्स पानी से भींग सकते हैं और इससे नुकसान हो सकता है।

कॉर्नफ्लेक्स बिजनेस में मशीनरी और साधन (Corn Flakes Production Business Machinery and Equipment)

Corn Flakes Production Business: बिजनेस के लिए आपको कुछ आवश्यक मशीनरी और साधनों का भी प्रबंध करना पड़ता है। आज के समय में कॉर्न फ्लेक्स बनाने के लिए ऑटोमेटिक मशीन आ रही है। ऐसे में आप उसकी खरीदारी कर सकते हैं। इसके अलावा कॉर्नफ्लेक्स को स्टोर करने के लिए आपको कॉर्नफ्लेक्स के किलो के हिसाब से प्लास्टिक की थैलियों की खरीदारी करनी होती है तथा कुछ सेफ्टी उपकरणों का भी आपको प्रबंध करने की आवश्यकता होती है।

होमपेजयहां क्लिक करें
टेलीग्राम चैनल जॉइन करेंयहां क्लिक करें

FAQ

Q : कॉर्न फ्लेक्स कौन सी कंपनी बनाती है?

Ans : भारत और दुनिया भर के अलग-अलग देशों में अलग-अलग कंपनियों के द्वारा कॉर्नफ्लेक्स का निर्माण किया जाता है।

Q : फैक्ट्री में कॉर्न फ्लेक्स कैसे बनाते हैं?

Ans : फैक्ट्री में कॉर्न फ्लेक्स का निर्माण कैसे होता है, इसके बारे में शब्द में बता पाना मुश्किल है। आप यूट्यूब वीडियो के माध्यम से स्टेप बाय स्टेप यह देख सकते हैं कि आखिर फैक्ट्री में कॉर्नफ्लेक्स कैसे बनता है।

Q : क्या कॉर्न फ्लेक्स डीप फ्राई होते हैं?

Ans : जी हां! आपने बिल्कुल सही सुना हुआ है। कॉर्न फ्लेक्स डीप फ्राई होते हैं।

Q : कॉर्न फ्लेक्स का धंधा कैसे करें?

Ans : इसी आर्टिकल में हमने आपको कॉर्न फ्लेक्स धंधा के बारे में जानकारी दी है।

Q : क्या कॉर्न फ्लेक्स बिजनेस करना फायदेमंद होगा?

Ans : जी हां! इस बिजनेस को करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment