How to Earn Money from Twitter 2023: ट्विटर से पैसे कैसे कमायें, Profit

ट्विटर से पैसे कैसे कमायें, कैसे कमाई होती है, बेस्ट तरीके, ऑनलाइन कमाई, मार्केटिंग, नया फीचर ‘आर्टिकल’ ई-बुक, ताज़ा खबर (How to Earn Money from Twitter in Hindi) (How to Earn from Twitter in India, Twitter per Paise Kaise Kamaye, Steps, Best Ideas, New Feature ‘Article’, Latest News, e-Book)

Earn Money from Twitter :ट्विटर एक लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जिसके बहुत सारे यूज़र हमारे भारत देश में भी मौजूद है। अपनी बात लोगों के सामने प्रमुखता से रखने के लिए ट्विटर प्लेटफार्म का इस्तेमाल किया जा सकता है। ट्विटर प्लेटफार्म के माध्यम से आप अपनी बात को जल्दी से प्रस्तुत कर सकते हैं। सोशल मीडिया एप्लीकेशन के तौर पर इसका इस्तेमाल करने के अलावा आप इसे पैसे कमाने वाला एप के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि ऐसे कई तरीके हैं जिसके माध्यम से ट्विटर से पैसा कमाया जा सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे कि ट्विटर से पैसा कैसे कमाए अथवा ट्विटर से पैसा कमाने का तरीका क्या है।

how to earn money from twitter in hindi

Table of Contents

ट्विटर से पैसे कैसे कमाए (How to Earn Money From Twitter)

ट्विटर से पैसा कमाने के लिए सर्वप्रथम आपको ट्विटर पर अकाउंट बनाने की आवश्यकता होती है। इस पर अकाउंट आप फ्री में बना सकते हैं। अकाउंट बनाने के बाद आपको अच्छी-अच्छी पोस्ट करके अधिक से अधिक फॉलोवर प्राप्त कर लेने होते हैं, क्योंकि यहां पर जिसके ज्यादा फॉलोअर होते हैं, उसे उतना ही ज्यादा पैसा कमाने का मौका प्राप्त हो सकता है। फॉलोवर अधिक हो जाने के बाद आप नीचे बताए हुए तरीके पर अमल करके अच्छा खासा पैसा ट्विटर से ऑनलाइन कमा सकते हैं।

ट्विटर से पैसा कमाने का तरीका (Best Ideas to Earn Money from Twitter)

हमारे द्वारा नीचे आपको ट्विटर से पैसा कमाने (Earn Money from Twitter) का कुछ प्रमुख तरीका बताया हुआ है।

स्पॉन्सरशिप से ट्विटर से पैसा कमाए (Earn Money from Twitter by Sponsership)

स्पॉन्सरशिप के द्वारा ट्विटर से पैसा कमाने के लिए आपको अपने ट्विटर अकाउंट पर फोलोवर की संख्या में इजाफा करने की आवश्यकता होती है। जब ठीक-ठाक मात्रा में लोग आपको ट्विटर पर फॉलो करने लगते हैं, तो उसके बाद बहुत सारी ऐसी कंपनियां हैं, जो अपनी सर्विस अथवा अपने आइटम का प्रचार प्रसार करवाने के लिए आपसे संपर्क करती हैं ग्राम है और आपको स्पॉन्सर पोस्ट देती है। स्पॉन्सर पोस्ट प्राप्त होने के बाद आपको कंपनी से एडवांस में पैसे वसूल कर लेने होते हैं और फिर कंपनी के बारे में ट्वीट करना होता है या फिर अपने ट्वीट के द्वारा कंपनी की सर्विस/ प्रोडक्ट के बारे में बताना होता है। आप स्पॉन्सर पोस्ट करने के बदले में कंपनी से कितना पैसा लेंगे, यह खुद आप डिसाइड कर सकते हैं। कभी-कभी आपको किसी बड़े ब्रांड के लिए एक ही स्पॉन्सर पोस्ट पर 80000 से ₹90000 तक मिल जाते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से ट्विटर से पैसा कमाए (Earn Money from Twitter by Affiliate Marketing)

Godaddy, Amazon Affiliate, Flipkart Affiliate, Shopclues Affiliate इत्यादि लोकप्रिय एफिलिएट प्रोग्राम है, जिन्हें आप ज्वाइन कर सकते हैं और एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमा सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए आपको किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के बाद सर्विस या फिर आइटम का जो एफिलिएट लिंक मिलता है, उसे दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करने की आवश्यकता होती है। उसी एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके जब कोई भी व्यक्ति किसी भी सर्विस या फिर आइटम की खरीदारी करता है, तो आपको कमीशन मिलता है। जितना महंगा आइटम अथवा सर्विस आपके एफिलिएट लिंक से खरीदा जाएगा, उतना ही ज्यादा कमीशन आपको प्राप्त होगा। एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आप ट्विटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ट्विटर पोस्ट में आप एफिलिएट लिंक ऐड कर सकते हैं।

ट्विटर अकाउंट की बिक्री करके पैसा कमाए (Earn Money from Twitter by Account Selling)

यदि आपके ट्विटर अकाउंट पर फॉलोवर की संख्या लाखों में है  तो ऐसे बहुत सारे लोग और कंपनियां हैं जो आपको टि्वटर अकाउंट की बिक्री करने के बदले में 2,00,000 से लेकर के ₹4,00,000 तक दे सकती है। जानकारी के अनुसार अगर आपके ट्विटर अकाउंट पर 2,00,000 फॉलोवर हैं, तो आसानी से आपको ₹1,00,000 से लेकर के डेढ़ लाख रुपए तक बिक्री करने के बाद प्राप्त हो सकता है।

एप्लीकेशन रेफर करके पैसा कमाए (Earn Money from Twitter by Application Refer)

बहुत सारी एप्लीकेशन है, जिनके द्वारा रेफरल प्रोग्राम चलाया जाता है। ऐसे एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद आपको जो रेफरल लिंक प्राप्त होता है, उसे कॉपी कर लेना होता है और फिर अपने ट्विटर एकाउंट के माध्यम से एक बेहतरीन पोस्ट बनाकर उसे पोस्ट कर देना होता है। अब कोई रेफरल लिंक पर क्लिक करके अगर एप्लीकेशन को डाउनलोड करेगा और आगे के टास्क को पूरा करेगा, तो आपको पैसा मिलता है। फोन पे जैसी एप्लीकेशन को रेफर कर के प्रति सक्सेसफुल रेफरल पर आप ₹100 तक की कमाई आसानी से कर सकते है।

टि्वटर मोनेटाइजेशन से पैसा कमाए (Earn Money from Twitter by Monitization)

ट्विटर के द्वारा मोनेटाइजेशन का फीचर लॉन्च किया गया है जिसे टिकट स्पेस का नाम दिया गया है। इसके माध्यम से ट्विटर चलाने वाले व्यक्ति पैसा कमा सकते हैं। आपके द्वारा अगर कोई कंटेंट होस्ट किया जाता है, तो आप उसका टिकट बना सकते हैं और उसकी एक रकम तय कर सकते हैं। उस कंटेंट को जो भी व्यक्ति प्राप्त करने की इच्छा रखेगा, उसे रकम अदा करनी पड़ेगी, उसके बाद उसे कंटेंट प्राप्त हो जाएगा। इस प्रकार से ट्विटर चलाने वाले व्यक्ति की कमाई हो जाएगी। हालांकि बताना चाहते हैं कि, इस तरीके से आप तभी पैसा कमा सकेंगे, जब आपके ट्विटर अकाउंट पर कम से कम 1000 फॉलोअर होंगे और आपने अपने ट्विटर अकाउंट पर पिछले 1 महीने में कम से कम 3 स्पेस को होस्ट किया होगा और आपकी कम से कम उम्र 18 साल या फिर उससे अधिक होगी।

यूआरएल शार्टनर से ट्विटर से पैसा कमाए (Earn Money From Twitter URL Shortener)

Earn Money from Twitter: अभी के समय में ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है, जिस पर आप किसी भी यूआरएल को छोटा कर सकते हैं अर्थात शार्ट कर सकते हैं और उस के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। बताना चाहते हैं कि, यूआरएल सोर्टिंग एक ऐसी प्रक्रिया होती है  जिसमें आपको किसी लोकप्रिय आर्टिकल के लिंक को शार्ट करना होता है। हालांकि इसके पहले आपको यूआरएल शार्टनर वेबसाइट पर अकाउंट बनाना होता है। लिंक छोटा करने के बाद उसे अलग-अलग सोशल मीडिया पर शेयर कर देना होता है। कोई भी यूजर जाने अनजाने में लिंक पर क्लिक करता है, तो मुख्य कंटेंट पर जाने से पहले उसे 5 सेकंड की एडवर्टाइजमेंट दिखाई पड़ती है। इसी एडवर्टाइजमेंट को दिखाने के बदले में जो व्यक्ति यूआरएल से पैसा कमाने वाला काम कर रहा है, उसकी कमाई होती है। यूआरएल छोटा करके पैसा कमाने के लिए आप Cpm.link, Shorte.st, Za.gl, Shrinkme.io, Linkvertise जैसी वेबसाइट को ट्राई कर सकते हैं।

क्रॉस प्रमोशन करके टि्वटर से पैसा कमाए (Earn Money from Twitter by Cross Promotion)

क्रॉस प्रमोशन का मतलब यह होता है कि, आप अपने टि्वटर अकाउंट के माध्यम से दूसरे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे कि यूट्यूब, वेबसाइट अथवा इंस्टाग्राम पर ट्रैफिक भेजते हैं। इस तरीके से वही लोग ज्यादा पैसा कमा सकते हैं, जिन्हें इंस्टाग्राम पर बहुत से लोग फॉलो करते हैं। क्रॉस प्रमोशन करने के लिए आपको ब्लॉग पोस्ट को ट्विटर पर शेयर करना चाहिए और अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाकर पैसा कमाना चाहिए। आप दूसरे के ब्लॉग को भी शेयर कर सकते हैं। आप दूसरे के यूट्यूब चैनल को प्रमोट करके यूट्यूब चैनल प्रमोट करवाने वाले व्यक्ति से पैसा कमा सकते हैं। इसी प्रकार से जिन लोगों को अपना इंस्टाग्राम अकाउंट प्रमोट करवाना है या फिर फेसबुक पेज का प्रमोशन करवाना है, वह आपको पैसा देंगे और आपको उनका क्रॉस प्रमोशन करना है।

खुद के आइटम की बिक्री करके ट्विटर से पैसा कमाए (Earn Money From Twitter by Self Item Sell)

Earn Money from Twitter: ट्विटर पर जो लोग मौजूद हैं, वह लोग अच्छे खासे पढ़े-लिखे होते हैं। ऐसे में अगर आपके पास अपना खुद का कोई प्रोडक्ट अथवा आइटम है, तो आप उसकी बिक्री ऑनलाइन कर सकते हैं। ऑनलाइन बिक्री करने के लिए ट्विटर प्लेटफार्म का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अंतर्गत आप अपने टॉपिक से संबंधित कोई आइटम का निर्माण कर सकते हैं। जैसे कि कोई ऑनलाइन कोर्स अथवा अन्य चीज और उसे अपने टि्वटर अकाउंट के माध्यम से बेचने के लिए ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट कर सकते हैं। अगर लोग आपके आइटम में इंटरेस्ट होंगे तो वह आपसे संपर्क करेंगे और आपके आइटम को ऑनलाइन ही बुक कर लेंगे। इस प्रकार से आप को अधिक से अधिक आर्डर मिलेगा जिससे कमाई ज्यादा होगी। आप चाहें तो अपने प्रोडक्ट की बिक्री बढ़ाने के लिए डिस्काउंट भी दे सकते हैं।

एक दिन में कितने ट्वीट कर सकते हैं (How many Tweets can be done in a Day)

Earn Money from Twitter: ट्विटर पर अगर आप किसी ट्वीट को रिट्वीट कर रहे हैं, तो इसकी कोई भी लिमिट नहीं है। आप जितनी चाहे उतनी बार रिट्वीट कर सकते हैं परंतु ट्विटर के द्वारा ऐसे सबसे नए 100 लोगों तक ट्वीट को दिखाया जाएगा, जिन्होंने किसी पब्लिक ट्वीट को रिट्वीट किया होगा। अगर ट्विटर पर दैनिक ट्वीट की बात की जाए तो यह हर समय चेंज होती रहती है। इसलिए आपको इसके बारे में जानकारी पाने के लिए ट्विटर की आधिकारिक वेबसाइट को चेक करना चाहिए।

ट्विटर से कितना पैसा कमा सकते हैं (How much money can be earn by Twitter)

Earn Money from Twitter: टि्वटर आपको डायरेक्ट पैसा नहीं देता है, परंतु पैसे कमाने का मौका अवश्य देता है। ट्विटर के माध्यम से पैसे कमाने के कौन से तरीके हैं, यह हमने आर्टिकल में आपको पहले ही बता दिए हैं। अगर बात करें कि, ट्विटर से कितना पैसा कमा सकते हैं, तो यह ऊपर ऊपर से बता पाना मुश्किल है। क्योंकि हर आदमी टि्वटर से पैसा कमाने के लिए अलग-अलग तरीकों पर अमल करता है और हर तरीके पर अमल करने पर कमाई भी अलग-अलग होती है। इसलिए किसी तरीके में आपको ज्यादा पैसा प्राप्त हो सकता है, तो किसी तरीके में आपको कम पैसा प्राप्त हो सकता है। जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग में आप ज्यादा पैसा कमा सकते हैं, वही लिंक शार्टनिंग में आपकी कमाई कम होती है।

ट्विटर ने जारी किया नया फीचर ‘Article’ ताज़ा खबर (Latest News)

हालही में ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने ट्वीट करते हुए यह जानकारी दी है कि ट्विटर पर एक नया सेक्शन जोड़ दिया गया है जिसका नाम है Article. यह एक ऐसा सेक्शन है जिसमें बड़े आर्टिकल्स पोस्ट कर सकते हैं. या यूं कहें कि आप पूरी की पूरी बुक छाप सकती है. आपको बता दें कि इससे पहले ट्विटर ने लंबी वीडियो पोस्ट करने का फीचर इसमें ऐड किया था. और अब यह नया फीचर इसमें ऐड किया जा रहा है. अब लोग अपनी ई-बुक बनाकर इसमें अपलोड कर सकते हैं. और इससे भी उन्हें अच्छी खासी कमाई होगी.

होमपेजयहां क्लिक करें
टेलीग्राम चैनल जॉइन करेंयहां क्लिक करें

FAQ

Q : ट्विटर क्या है?

Ans : टि्वटर एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है।

Q : ट्विटर पर कितना पैसा मिलता है?

Ans : ट्विटर पर अलग-अलग तरीके से पैसे कमाने पर अलग-अलग पैसा मिलता है।

Q : क्या ट्विटर फॉलोअर्स के लिए पैसे देता है?

Ans : नहीं! ट्विटर फोलोवर के लिए पैसा नहीं देता है।

Q : पैसे कमाने के लिए आपको ट्विटर पर कितने फॉलोअर्स चाहिए?

Ans : पैसे कमाने के लिए आपको ट्विटर पर 10,000 अथवा उससे ज्यादा फॉलोवर चाहिए।

Q : ट्विटर पर सबसे ज्यादा पैसा कौन बनाता है?

Ans : ट्विटर पर सबसे ज्यादा पैसा बनाने वाले व्यक्ति का नाम केविन हार्ट है।

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment