eBook क्या है, कैसे बनाएं पैसे कैसे कमाएं 2023: Step by Step Guide in Hindi, Profit

ई बुक से पैसे कमाएं, क्या है, कैसे बनाएं, ऑनलाइन कमाई, लाभ, कमाई, लागत, मार्केटिंग (eBook se Paise Kaise Kamaye) (Online Earning, Benefit, Profit, Marketing, Cost, Investment)

आज हर व्यक्ति कम मेहनत में ज्यादा पैसा कमाना चाहता है। इसलिए वह ऑनलाइन पैसा कमाने के विभिन्न तरीके सर्च करता रहता है। ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीके अब उपलब्ध हो चुके हैं। आप अपने इंटरेस्ट के हिसाब से किसी भी तरीके पर काम करना चालू कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। बात करें अगर ई बुक बिक्री बिजनेस के बारे में, तो भले ही इस बिजनेस का शब्द छोटा है। परंतु इस बिजनेस के द्वारा महीने की लाखों रुपए की कमाई की जा सकती है, क्योंकि इस बिजनेस में आपको बहुत सारे कस्टमर पहले से ही मिल जाते हैं। बस अगर कस्टमर को आपकी ई बुक में इंटरेस्ट होता है, तो समझ लीजिए आप कम समय में ई बुक का बिजनेस करके लखपति बन सकते हैं। हम इस आर्टिकल में आपको जानकारी दे रहे हैं कि ई बुक बिजनेस क्या है और ई बुक बिजनेस कैसे करें।

eBook business

ई बुक बिजनेस क्या है (What is eBook Business)

eBook बिक्री बिजनेस को ई बुक मेकिंग और सेलिंग बिजनेस भी कहा जाता है। इस प्रकार का बिजनेस ऑनलाइन किया जाता है। इस बिजनेस में आपको अपने द्वारा बनाई गई ई बुक को पीडीएफ फॉर्मेट में कन्वर्ट करना होता है और उसकी बिक्री ऑनलाइन करके पैसा कमाना होता है। यह बिजनेस कुछ अन्य प्रकार से भी होता है, जिसके तहत आप किसी भी ई बुक के एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं और उसकी एफिलिएट मार्केटिंग करके भी पैसा कमा सकते हैं।

बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि, आखिर ई बुक क्या होती है। बताना चाहते हैं कि, जिस प्रकार से आप किसी किताब को दुकान से खरीदते हैं और उसे पढ़ते हैं, उसी प्रकार से जब आप ऑनलाइन किसी किताब की खरीदारी करते हैं, जोकि डिजिटल फॉर्मेट में होती है अर्थात पीडीएफ फॉर्मेट में होती है और उसे अपने कंप्यूटर या फिर स्मार्टफोन के माध्यम से पढ़ते हैं तो उसे ही ई बुक कहा जाता है। जिसे जब चाहे तब किसी भी दूसरे डिवाइस में ट्रांसफर किया जा सकता है और जब चाहे तब डिलीट किया जा सकता है।

ई बुक बिजनेस कैसे करें (eBook se Paise Kaise Kamaye)

eBook का बिजनेस करने के लिए सबसे पहले तो आपको यह डिसाइड करना होता है कि, आप किसी दूसरे की इबुक को मॉडिफाई करके इसका बिजनेस करेंगे या फिर खुद की इबुक बनाएंगे। अगर आप दूसरे की इबुक मॉडिफाई करके बिजनेस करना चाहते हैं, तो सबसे पहले यह काम कर ले और अगर खुद की ईबुक बेच करके पैसा कमाना चाहते हैं, तो विभिन्न एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर तथा स्क्रिप्ट के माध्यम से अपनी खुद की इबुक बना ले। इसके साथ ही आपको यह भी डिसाइड करना है कि आपकी ई बुक की कीमत कितनी होगी और आप उसे कौन-कौन से प्लेटफार्म पर बेचने के लिए उपलब्ध करवाएंगे।

अपनी खुद की ई बुक बनाएं (Make eBook)

eBook का बिजनेस करने के लिए सबसे पहले तो आपको अपनी खुद की eBook का निर्माण करना होता है। इसका निर्माण करने के लिए आपके पास खुद का कंटेंट होना चाहिए अर्थात ऐसा टॉपिक होना चाहिए, जिस पर आप ई बुक बनाना चाहते हैं।

ईबुक का निर्माण आप अपने मोबाइल के माध्यम से भी कर सकते हैं या फिर कंप्यूटर के द्वारा भी कर सकते हैं। ई बुक बनाने के लिए आपको एमएस वर्ड सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना होता है। कंप्यूटर में आप एमएस वर्ड सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं और मोबाइल में आप एमएस वर्ड एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके पश्चात आपको जिस किसी भी टॉपिक पर इबुक लिखनी है, आपको उसके बारे में सब कुछ लिखना होता है और आवश्यकता पड़ने पर बीच-बीच में फोटो भी अटैच करनी होती है। याद रखे ई बुक आपको विस्तार से लिखना है ताकि वह लोगों के लिए उपयोगी साबित हो। एक बार इबुक को लिख लेने के बाद आपको उसे एक्सपोर्ट करके पीडीएफ फॉर्मेट में सेव कर लेना है।

दूसरे की ई बुक मॉडिफाई करें (Modify eBook)

यदि आप खुद की eBook नहीं बनाना चाहते हैं और e-book मॉडिफाई का बिजनेस करके पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको इंटरनेट पर पहले से ही बहुत सारी ई बुक बनी बनाई हुई मिल जाती है। हालांकि आपको उसे डायरेक्ट नहीं पब्लिश करना नहीं चाहिए, बल्कि आपको उसमें कुछ आवश्यक बदलाव करना चाहिए, ताकि कोई भी व्यक्ति आपके द्वारा बनाई गई ई बुक पर कॉपीराइट क्लेम ना कर सके। आप इंटरनेट से अपने इंटरेस्ट के मुताबिक किसी भी e-book को प्राप्त कर सकते हैं और उसमें से कुछ लाइन को चेंज कर सकते हैं और उसे अपने हिसाब से लिख सकते हैं तथा फोटो और अन्य चीजों में भी बदलाव कर सकते हैं और सही प्रकार से दूसरे की ईबुक को मॉडिफाई कर सकते हैं। उसके पश्चात आप उसे पीडीएफ फॉर्मेट में कन्वर्ट कर सकते हैं और अलग-अलग प्लेटफार्म के माध्यम से उसकी बिक्री करके पैसा कमा सकते हैं।

अब ईबुक की बिक्री करें (Sell eBook)

अपनी खुद की eBook बनाने के बाद या फिर दूसरे की ई बुक मॉडिफाई करने के बाद अब आपको अपने ईबुक बिजनेस ऑनलाइन लाने की आवश्यकता होती है। इसके लिए आपको किसी e-book बिक्री वाले प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बना लेना होता है। अकाउंट बनाने के लिए आपको फोन नंबर/ईमेल आईडी की जानकारियों को देना होता है तथा पेमेंट लेने के लिए आपको अपने बैंक अकाउंट का या फिर दूसरे पेमेंट मेथड की जानकारियों को भी दर्ज करने की आवश्यकता होती है। आप ई बुक की बिक्री करने के लिए amazon kindle, Bigcommerce, payhip, sellfy, publishdrive जैसे ऑनलाइन ई बुक सेलिंग प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट बना सकते हैं, क्योंकि यह सभी प्लेटफार्म खासतौर पर ई बुक की बिक्री करने के लिए ही डिवेलप किए गए हैं। यहां से आपको पहले से ही बहुत सारे कस्टमर बने बनाए मिल जाते हैं, जिसकी वजह से आपका बिजनेस तेजी से आगे बढ़ने लगता है।

बुक बिक्री बिजनेस में जोखिम (eBook selling Risk)

जोखिम के बारे में बात की जाए, तो इस बिजनेस में किसी भी प्रकार का कोई भी जोखिम नहीं होता है, क्योंकि यह कोई फिजिकल वस्तु तो होती नहीं है, जो किसी जगह पर रखने पर खराब हो जाएगी, क्योंकि यह डिजिटल फॉर्मेट में होती है। इसलिए इसमें नुकसान नहीं होता है। बस इसमें यही बात होती है कि आपकी ईबुक आज नहीं बिकेगी तो कल बिकेगी। कुल मिलाकर कभी ना कभी तो आपको फायदा होगा ही।

ebook बिक्री बिजनेस में लाभ (eBook Profit)

eBook बिक्री बिजनेस में आपकी रोजाना की कमाई निश्चित नहीं होती है। कभी आप ज्यादा पैसा भी कमा सकते हैं, तो कभी कम पैसा भी कमा सकते हैं। इसमें आपकी कमाई मिलने वाले ऑर्डर पर डिपेंड करती है और इस बात पर डिपेंड करती है कि, आपने अपनी ईबुक की कीमत कितनी रखी है। अगर लोग आप की ई बुक में इंटरेस्ट लेते हैं, तो इसके माध्यम से आप हर महीने आसानी से 20,000 से ₹30,000 कम से कम कमा ही लेते हैं। अगर बड़े पैमाने पर लोगों को आप अपनी बुक पसंद आ जाती है तो कमाई का आंकड़ा और भी ज्यादा हो सकता है अपने कमाई के आंकड़े को बढ़ाने के लिए आपको अपने ही बुक को अधिक से अधिक प्लेटफार्म पर उपलब्ध करवाना है ताकि अधिक से अधिक कस्टमर आपको प्राप्त हो सके।

बुक बिजनेस के लिए पेमेंट गेटवे (Payment Gateway)

नीचे हमारे द्वारा आपको इंडिया में बड़े पैमाने पर लोकप्रिय पेमेंट गेटवे की लिस्ट दी जा रही है। आप ऑनलाइन अगर ईबुक की बिक्री करते हैं, तो आपको पेमेंट लेने के लिए पेमेंट गेटवे पर अकाउंट बनाना होता है। यह सभी पेमेंट गेटवे कुछ पैसा आपसे हर ट्रांजैक्शन पर फीस के तौर पर वसूल करते हैं। हालांकि यह 2 से लेकर 3 पर्सेंट तक ही होता है।

  • Instamojo
  • CCAvenue
  • Razorpay
  • PayU
  • Paytm
  • Cashfree
  • Zaakpay
  • Atom
होमपेज यहां क्लिक करें
टेलीग्राम चैनल जॉइन करेंयहां क्लिक करें

FAQ

Q : E book से पैसे कैसे कमाए?

Ans : आप ई बुक की बिक्री करके पैसा कमा सकते हैं या फिर दूसरे व्यक्ति के लिए ई बुक लिख करके भी अपनी कमाई कर सकते हैं।

Q : क्या ई बुक से पैसे कमाए जा सकते हैं?

Ans : जी हां! ई बुक से पैसा कमाया जा सकता है। हमने इसी आर्टिकल में आपको ई बुक बिजनेस करके पैसा कैसे कमाते हैं, के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दी हुई है।

Q : ई बुक की मार्केटिंग कैसे करे?

Ans : आप अपने ई बुक बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, टेलीग्राम, शेयरचैट इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q : क्या ईबुक बिजनेस आकर्षक है?

Ans : जी हां! ई बुक बिजनेस को आकर्षक माना जा सकता है, क्योंकि इसमें मेहनत कम होती है और कमाई ज्यादा होती है। इस बिजनेस को करने के लिए आपको घर से बाहर नहीं जाना होता है। घर पर आप इंटरनेट और कंप्यूटर या मोबाइल के माध्यम से बिजनेस को कर सकते हैं।

Q : ई बुक से रोज कितना कमा सकते हैं?

Ans : रोजाना 100 रूपये

Q : ई बुक से कमाई कैसे होती है?

Ans : रोजाना ₹100 कमाने के लिए आर्टिकल लिखने का काम किया जा सकता है, कैप्चा सॉल्व करने का काम भी कर सकते हैं। इसके अलावा प्रूफ रीडिंग के काम के द्वारा, Link Shortning के काम के द्वारा, एफिलिएट मार्केटिंग, ब्लॉगिंग के द्वारा ₹100 रोजाना कमाए जा सकते हैं।

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment