[2023] मोबाइल एप्प बनाकर पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money from Mobile App in Hindi

मोबाइल एप्प बनाकर पैसे कैसे कमाए, क्या है, कैसे बनता है, तरीका, कमाई, लागत, मार्केटिंग, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, रिस्क, पैसे कैसे प्राप्त होंगे (Mobile App Kaise Banate Hai, Earn Money, Creator, development, Download, Company in Hindi, Cost, Investment, Profit, Earning, License and Registration, Risk, Marketing)

इंटरनेट आज दुनिया की पहली पसंद हैं, क्योंकि आजकल अधिकतर काम इंटरनेट के माध्यम से किये जा रहे हैं. बहुत से ऐसे एप्स का निर्माण लोगों द्वारा समय – समय किया जा रहा है, जिससे लोगों के अधिकतर काम उनके मोबाइल फोन के जरिये ही हो जाते हैं. जैसे कि फ्लिप्कार्ट एवं अमेज़न एप्प से शॉपिंग करना, ज़ोमैटो या स्विगी एप्प से खाना ऑर्डर करना, पेटीएम या फोन पे एप्प से बिल का भुगतान करना या मोबाइल रिचार्ज करना, कहीं जाना हैं तो ऊबर एवं ओला एप्प के जरिये टैक्सी की बुकिंग, न्यूज़ सुनना हो तो डेलीहंट आदि और भी बहुत से ऐसे कम हैं जोकि मोबाइल पर मौजूद एप्प के माध्यम से लोग बहुत ही आसानी से कर लेते हैं. यह एप्प बनाने वाले लोग आज करोड़ों की कमाई कर रहे हैं. यदि आप भी इसी तरह के एप्प बनाकर कमाई करना चाहते हैं, तो हमारा यह लेख आपकी मदद करेगा.

app banakar paise kamaye

एप्प से पैसे कैसे कमायें (How to Earn Money from Mobile App)

एप्प बनाने से पहले आप यह जान लें कि एप्प से कमाई कैसे होती हैं. आपको यह जानकारी होना बेहद आवश्यक हैं कि एप्प के जरिये पैसे की कमाई एडवरटाइजिंग नेटवर्क के माध्यम से होती है. जो भी एंड्राइड एप्प बनाने वाले डेवलपर्स हैं वे अपना एंड्राइड एप्प बनाने के बाद ऐड प्रोवाइडर कंपनी में खुद को साइन अप करते हैं. वहां से उन्हें एक एप्प कोड मिलता है उस कोड को वे अपने बनाये हुए एंड्राइड एप्प में ऐड कर देते हैं. फिर उनके एंड्राइड एप्प में एडवरटाइजिंग शो होनी शुरू हो जाती हैं. और इससे एप्प डेवलपर्स की कमाई भी शुरू हो जाती है. जितने ज्यादा लोग उस ऐड पर क्लिक करते हैं उतना की फायदा उन्हें मिलता है. इस तरह से एंड्राइड एप्प बनाने वाले लोगों की पैसे की कमाई होती हैं.  

घर बैठे ऑनलाइन फ्रीलान्सिंग का व्यवसाय करके भी आप लाखों में पैसे की कमाई कर सकते हैं.

एंड्राइड एप्प बनाने की प्रक्रिया (Android App Making Process)   

एंड्राइड एप्प से पैसे की कमाई कैसे होती हैं यह तो आपने जान लिया अब यह देखें कि आप एप्प कैसे बनायेंगे. इससे पहले आप यह जान लें कि एप्प बनाना कोई बहुत जटिल काम नहीं हैं इसे आप आसानी से बना सकते हैं, और कमाई कर सकते हैं. आज के समय में इंटरनेट में बहुत से ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं, जहाँ से एंड्राइड एप्प का निर्माण करना बहुत आसान हो गया है. जैसे कि

इन सभी में से किसी भी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके आप बहुत ही आसानी से अपने खुद के एंड्राइड एप्प का निर्माण कर सकते हैं. इसके लिए आपको केवल इनमें से किसी एक प्लेटफॉर्म की वेबसाइट में जाकर साइन इन करना होगा. और इसके बाद अपना एंड्राइड एप्प बनाना शुरू कर सकते हैं. इसके बाद आपकी इंटरनेट पर से पैसे की कमाई शुरू हो जाएगी.

एप्प डेवलपर्स की मदद लें (App Developer’s Help)

यदि आप यह काम खुद नहीं करना चाहते हैं तो आपके लिए एक और विकल्प है, आप चाहे तो पेशेवर एप्प डेवलपर्स को हायर करके भी अपने लिए एप्प का निर्माण करवा सकते हैं. आपको जैसी डिज़ाइन का एप्प चहिये वे बिलकुल वैसी ही डिज़ाइन आपको बनाकर दे देंगे. एप्प डेवलपर की जानकारी आपको किसी भी ब्राउज़र पर सर्च बार में अपने पास के एप्प डेवलपर का नाम व पता सर्च करके मिल जाएगी. आप उनसे संपर्क करके अपनी आवश्यकता अनुसार एप्प का डिज़ाइन बनवा सकते हैं. लेकिन आपको बता दें कि इसके बदले में एप्प डेवलपर्स आपसे कुछ पैसे चार्ज कर सकते हैं. जी हाँ आपसे वे कम से कम 1500 से लेकर 4500 रूपये तक ले सकते हैं, हालांकि यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके एप्प की क्वालिटी एवं डिज़ाइन कैसी है.

विभिन्न तरह की मार्केटिंग के बेहतर तरीके की जानकारी प्राप्त करके आप इसके माध्यम से भी घर बैठे कमाई कर सकते हैं.

एप्प डिज़ाइन होने के बाद क्या करें (After App Design)

जैसा कि हमने आपको पहले बताया है कि आपको एप्प से पैसे की कमाई एडवरटाइजिंग के द्वारा होती है. इसके लिए आपको एड्स प्रोवाइडर कम्पनीज से सम्पर्क करना होता हैं, अब बात आती हैं कि ये कंपनी कौन से कैसे पता चलेगा. तो आपको बता दें कि इंटरनेट में आपको बहुत से ऐसे ऐड प्रोवाइडर कंपनी के नाम उपलब्ध हो जायेंगे. आपको उनमें से सबसे पोपुलर कंपनी की वेबसाइट में जाकर साइन अप करना होगा. और उसके बाद आपको जो एड कोड दिया जायेगा उसे अपने एंड्राइड एप्प में प्लेस करना होगा. इसके बाद आपके एप्प में ऐड आने शुरू हो जायेंगे. सबसे अच्छी ऐड प्रोवाइडर कम्पनीज के नाम हम यहाँ आपको मदद करने के लिए शो कर रहे हैं.

  • एडमोब
  • यूट्यूब एड्स
  • फेसबुक ऑडियंस नेटवर्क
  • एप्पनेक्स्ट
  • ऐडकॉलोनी
  • एप्पलोविन
  • वन्गल

आप इनमें से किसी भी एक ऐड प्रोवाइडर कम्पनी में साइन अप कर सकते हैं. लेकिन आपको बता दें कि इनमें से आप एडमोब कंपनी का विकल्प चुने तो बेहतर होगा क्योकि यह एक गूगल प्लेटफॉर्म है. और गूगल विश्व की सबसे बड़ी कंपनी है. इसका कोई भी प्रोडक्ट या प्लेटफॉर्म पूरी तरह से असली एवं सुरक्षित होता है. यहाँ तक कि गूगल पर सबसे ज्यादा लोग भरोसा भी करते हैं. इसलिए आप इसका विकल्प चुने तो आपको लाभ होगा.

एप्प बनाने के बाद पैसे की कमाई करें (How to Make Money After Making App)

आपने अपना एप्प डिज़ाइन कर लिया इसके बाद लोगों को इसकी जानकारी नहीं होगी तो आपकी कमाई भी नहीं हो सकेगी. इसके लिए जरुरी हैं कि आप अपने एप्प को ज्यादा से ज्यादा लोगों से शेयर करें. जिससे उन तक इसकी जनकारी पहुँच सकेगी. इसके अलावा आप एफिलिएट मार्केटिंग एवं रेफरल मार्केटिंग के माध्यम से एवं स्पांसरशिप के माध्यम से भी पैसे की कमाई कर सकते हैं. आपको बस अपने एप्प का किसी तरह से प्रचार करना हैं. और ज्यादा लोग इसे डाउनलोड करके उपयोग करेंगे तो आपको कमाई भी ज्यादा होती जाएगी.

डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

एप्प का प्रचार करें (Marketing)

आपको अपने बनाएं हुए एंड्राइड एप्प का प्रचार करना भी जरुरी है. इसके लिए आप फेसबुक ग्रुप में लोगों को इसकी जानकारी दे सकते हैं. क्योकि इसमें बहुत से लोग जुड़े होते हैं. इसमें तो 1 मिलियन तक लोग जुड़े जाते हैं तो इतने सारे लोगों को एक बार में जानकारी आप अपने एप्प की लिंक डालकर दे सकते हैं. इसके अलावा कुछ अन्य सोशल मीडिया साइट्स जैसे व्हाट्सएप्प, इन्स्टाग्राम, ट्विटर आदि का इस्तेमाल करके भी आप अपने एप्प को प्रमोट कर सकते हैं.

मोबाइल एप्प लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन

मोबाइल एप्प बनाने के बाद आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि अपना एप्प पूरी तरह से सिक्योर हैं इसके लिए आपको अपने एप्प के लिए लाइसेंस लेना होगा. इसके लिए आपको उसे रजिस्टर करना बेहद जरुरी है.

पैसे कमाने के बाद पैसे अपने बैंक खाते में प्राप्त करें (Transfer Money in Your Bank Account)

एडवरटाइजिंग नेटवर्क की वजह से आपने पैसे तो कमा लिए लेकिन अब बारी आती हैं कि ये पैसे आपको मिलेंगे कैसे. क्योकि हमारी जो भी इनकम होती हैं वह इसी प्लेटफॉर्म पर होती है. जैसे कि आपने एडमोब का इस्तेमाल किया हैं तो आपकी जो भी इनकम हुई हैं वह आपके इसी अकाउंट में आएगी. आपको अपने एडमोब अकाउंट में बैंक खाते की जानकारी देनी होगी. इसके अलावा आपको कुछ भी नहीं करना है. आपने अपने एंड्राइड एप्प से जितनी भी कमाई की है, वह हर महीने 21 से 28 तारीख के बीच में आपके बैंक खाते में ऑटोमेटिकली ट्रान्सफर हो जाती है.  

ईमेल मार्केटिंग करके ऑनलाइन पैसा कमाने का बेहतरीन मौका आपको मिल सकता है, होती हैं अच्छी कमाई.

यदि आप फ्लिप्कार्ट, पेटीएम, ओला, स्विगी जैसे एप्प का निर्माण करके लोगों की जरूरतों को पूरा करने में समर्थ हो जाते हैं, तो वह दिन दूर नहीं जब आप करोड़ों की कमाई घर बैठे ही करने लग जायेंगे. इसलिए आप अपने एप्प को बनाते समय यह ध्यान रखें कि आपका एप्प लोगों को पसंद आना चाहिए.

मोबाइल एप्प में जोखिम (Risk)

कई बार देखा जाता है कि कई तरह के मोबाइल एप्प सुरक्षित नहीं होने की वजह से लोग इसे कम डाउनलोड करते हैं. ताकि उनके साथ कोई धोखा धड़ी न हो जाये. इसलिए आपको यदि एप्प बनाकर पैसे कमाने हैं तो इसके लिए आपको अपने एप्प को ऐसे डिज़ाइन करना होगा जोकि यूजर फ्रेंडली भी हो और साथ ही वह सुरक्षित भी हो. तभी आपका यह बिज़नेस सक्सेसफुल हो सकेगा.

होमपेजयहां क्लिक करें
टेलीग्राम चैनल जॉइन करेंयहां क्लिक करें

FAQ

Q : एप्प बनाकर पैसे की कमाई कैसे होती है ?

Ans : एडवरटाइजिंग नेटवर्क के माध्यम से.

Q : एप्प बनाकर पैसे कैसे प्राप्त होंगे ?

Ans : एड्स प्रोवाइडर कंपनी की वेबसाइट में आपके अकाउंट से बैंक खाता जोड़ने से.

Q : सबसे अच्छी एड्स प्रोवाइडर कंपनी कौन सी हैं ?

Ans : एडमोब एवं यूट्यूब एड्स.

Q : एप्प कैसे बनाएं ?

Ans : एप्प बनाने वाले ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की वेबसाइट पर जाकर साइन अप करके बना सकते हैं.

Q : एप बनाने से कितनी कमाई होती हैं ?

Ans : लगभग 50 हजार से 1 लाख रूपये प्रतिमाह.

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment