How to Start Momos Business 2023, Profit , Investment | मोमोज का बिज़नेस

मोमोज का बिज़नेस कैसे करें, लाभ, लागत, कैसे शुरू करें, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन मार्केटिंग, जोखिम (How to Start Momos Business in Hindi) (Investment, Profit, License, Registration, Marketing, Risk)

अगर आप कोई ऐसा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं जिसमें पहले ही दिन से आप की कमाई होने लगे, तो आपको मोमोज बनाने का बिजनेस के बारे में अवश्य ही जानकारी इकट्ठा करनी चाहिए, क्योंकि वर्तमान के समय में मोमोज की दुकान धड़ल्ले से हर जगह खुल रही है और इस प्रकार की दुकान पर लोगों की भारी भीड़ भी आ रही है। आप भी कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा पैसा कमाने के लिए मोमोज बिजनेस चालू कर सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम मोमोज बिजनेस की पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे। आइए चलते हैं मुख्य मुद्दे पर और जानते हैं कि मोमोज बनाने का बिजनेस क्या है और मोमोज का बिजनेस कैसे करें।

Momos Business

Table of Contents

मोमोज क्या है (What is Momos Business)

मोमोज को संक्षेप में मोमो कहा जाता है। वैसे तो यह चाइनीज भाषा का शब्द है परंतु यह तिब्बत देश से आया है परंतु वर्तमान के समय में दुनिया के अधिकतर देशों में यह काफी लोकप्रिय स्ट्रीट फूड साबित हुआ है। मोमो का फुल-फुॉर्म मॉग-मॉग है। मोमोज बनाने के लिए मैदा का इस्तेमाल किया जाता है। आज के समय में मोमोज का निर्माण करने के लिए ऑटोमेटिक मशीन भी आने लगी है, जो एक ही घंटे में बहुत सारे मोमोज बनाकर तैयार कर देती है।

मोमोज का बिजनेस क्या है (What is Momos Business)

मोमोज पिछले कुछ समय से हमारे देश में काफी अधिक लोकप्रिय हो रहा है। यह एक चटकदार और हल्का तीखा शानदार फास्ट फूड होता है जिसकी बिक्री बिजनेस शुरू करने के पहले ही दिन से होने लगती है। मोमोज को तैयार करना आसान है और इसकी बिक्री करना भी काफी सरल है। आप मोमोज बिजनेस करके आसानी से पहले ही दिन से पैसा कमा सकते हैं। मोमोज दिखाई देने में सफेद रंग का होता है और इसकी कई वैरायटी होती है। मोमोज बनाने के बिजनेस में हमें मोमोज का निर्माण करना होता है और उसकी बिक्री करके पैसा कमाना होता है। मोमोज बिजनेस आप किसी दुकान में भी चालू कर सकते हैं या फिर किसी लारी पर भी इस बिजनेस को स्टार्ट किया जा सकता है। बिजनेस के लेवल के हिसाब से इस बिजनेस में लगने वाला पैसा कम अथवा ज्यादा हो सकता है।

मोमोज के बिजनेस की मार्केट में डिमांड (Momos Business Demand in Market)

हमारे देश के लोगों को घर के खाने की जगह पर बाहर का खाना काफी अधिक पसंद आने लगा है, उसमें भी लोगों को स्ट्रीट फूड तो काफी अच्छा ही लगता है। मोमोज भी स्ट्रीट फूड में ही आता है। आज आपको जगह-जगह पर ग्रामीण और शहरी इलाकों में मंचूरियन राइस, पनीर राइस, नूडल, चाइनीस और दूसरे फास्ट फूड दिखाई देते हैं और उन्हें खाने वाले लोगों की भीड़ भी दिखाई देती है। इसी प्रकार से मोमोज स्टॉल पर भी हमेशा ही लोगों की भीड़ लगी हुई रहती है। ठंडी के महीने में तो मोमोज की दुकान वाले सामान्य दिनों की अपेक्षा ज्यादा ही पैसा कमाते हैं। इस प्रकार से यह समझा जा सकता है कि मोमोज एक ऐसा फास्ट फूड हो गया है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है। इसलिए इसकी डिमांड काफी तगड़ी है जिसकी पूर्ति करके कोई भी व्यक्ति अच्छा पैसा कमा सकता है।

मोमोज के प्रकार (Momos Types for Momos Business)

मोमोज के कई प्रकार की वैरायटी मार्केट में उपलब्ध है। किसी किसी मोमोज की दुकान पर आपको सिर्फ एक ही वेराइटी मिलती है, तो किसी किसी मोमोज की दुकान पर आपको अलग-अलग वैरायटी मिल जाती है, ताकि कस्टमर को अधिक से अधिक मोमोज के प्रकार का टेस्ट प्राप्त हो सके। इस प्रकार से आप भी यह पता करें कि आपके इलाके में कौन से प्रकार के मोमोज की बिक्री सबसे ज्यादा होती है और उसके बाद ही आपको आगे बढ़ना चाहिए। नीचे हमने मोमोज के कुछ प्रमुख प्रकार के नाम आपको बताए हैं।

  • वेज मोमो
  • पनीर मोमोज
  • चिकन मोमो
  • तंदूरी मोमो
  • ग्रेवी मोमो
  • मशरूम मोमो
  • क्रंची मोमो
  • चिली मोमो

मोमोज का बिजनेस कैसे शुरू करें (How to Start Momos Business)

मोमोज बिजनेस किस प्रकार से चालू होगा, इसकी पूरी जानकारी आपको नीचे दी गई है।

कुल निवेश (Total Investment for Momos Business)

आपके द्वारा कितने बड़े लेवल या फिर छोटे लेवल पर इस बिजनेस को शुरू किया जा रहा है इसी बात पर बिजनेस में लगने वाला इन्वेस्टमेंट डिपेंड करता है। शुरुआती तौर पर आप आसानी से 4000 से लेकर के ₹5000 में किसी छोटे से स्टॉल पर मोमोज बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। अगर आप यही बिजनेस लारी पर चालू करना चाहते हैं तो ऐसी अवस्था में सभी चीजों के लिए आपका इन्वेस्टमेंट 50000 से लेकर के 60000 के आसपास तक हो सकता है। वहीं अगर आप किसी दुकान में मोमोज बिक्री का बिजनेस चालू करने के इच्छुक है, तो इसके लिए आपके पास कम से कम ₹100000 से लेकर के डेढ़ लाख रुपए का फंड होना चाहिए। इस प्रकार से आपको अंदाज़ के मुताबिक जो पैसा लगने वाला है, उससे थोड़े अधिक पैसे की व्यवस्था करके रखनी चाहिए। आप चाहे तो पहले से ही मोमोज बिक्री का काम करने वाले किसी व्यक्ति से इसके बारे में राय सलाह कर सकते हैं और उनके द्वारा बिजनेस में लगने वाले फंड के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

पैसों की व्यवस्था (Money Arrangement for Momos Business)

मोमोज बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको बिजनेस में लगने वाले पैसे को इकट्ठा कर लेना है, क्योंकि जब आपके पास लगाने लायक पैसा होगा, तभी आप आगे किसी भी कदम को बढ़ा सकेंगे। अगर आपके पास बिजनेस में लगाने लायक पैसे कम पड़ रहे हैं तो आप किसी सरकारी या फिर गवर्नमेंट बैंक से मुद्रा लोन योजना के तहत लोन भी हासिल कर सकते हैं या फिर आप चाहे तो अपने अच्छे सिबिल स्कोर के दम पर पर्सनल लोन या फिर बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते हैं।

बिजनेस प्लान तैयार करें (Momos Business)

मोमोज के बिजनेस में आपको अपने बिजनेस के लिए एक बेहतरीन बिजनेस प्लान बनाने की भी जरूरत होती है। बिजनेस प्लान में आपको इन सभी बातों को शामिल करना होता है कि आप अपना बिजनेस कितने रुपए में चालू करेंगे, बिजनेस के लिए आप कैसी लोकेशन को पसंद करेंगे, आप अपने कस्टमर को कैसे अट्रैक्ट करेंगे, आप बिजनेस दुकान में या फिर लारी में या फिर स्टॉल पर चालू करेंगे, बिजनेस की डेकोरेशन आप किस प्रकार से करेंगे, आप खुद इस बिजनेस में काम करेंगे या फिर किसी मोमोज कारीगर को काम पर रखेंगे, कितने कर्मचारियों को आप काम पर रखेंगे।

अच्छी लोकेशन का चुनाव करें (Select Location for Momos Business)

भीड़भाड़ वाली जगह पर मोमोज बिजनेस चालू करने से आपको अधिक से अधिक कस्टमर प्राप्त हो सकते हैं और अधिक से अधिक कस्टमर प्राप्त होने से आपकी कमाई भी तेजी के साथ आगे बढ़ सकती है। भीड़ भाड़ वाली जगह के तौर पर आप किसी कॉलेज, स्कूल या फिर यूनिवर्सिटी के आसपास मोमोज की दुकान चालू कर सकते हैं या फिर आप चाहे तो किसी व्यस्त चौराहे के आसपास या फिर रेलवे स्टेशन या फिर एयरपोर्ट से थोड़ी दूरी पर या फिर प्राइवेट/ गवर्नमेंट बस अड्डे के आसपास मोमोज की दुकान चालू कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो इंडस्ट्रियल एरिया में भी मोमोज की दुकान चालू कर सकते हैं। या फिर जो पोसश इलाका माना जाता हो, वहां पर भी आप मोमोज बिक्री का धंधा चालू कर सकते हैं। जितना अधिक भीड़भाड़ वाले इलाके में आप इस काम को चालू करेंगे, उतना ही ज्यादा आपको फायदा प्राप्त होगा।

जरूरी लाइसेंस और पंजीकरण हासिल करें (License and Registration for Momos Business)

मोमोज बनाने का बिजनेस फूड बिजनेस की कैटेगरी में आता है। इसलिए आपको फूड लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। इस लाइसेंस को पाने के लिए आपको एफएसएआई में जाकर के आवेदन करना है, वहां से आपको आसानी से मोमोज बिजनेस के लिए फूड लाइसेंस प्राप्त हो जाएगा। हालांकि अगर आप एक छोटे से स्टॉल पर इसकी शुरुआत कर रहे हैं तो आपको फूड लाइसेंस लेने की कोई भी आवश्यकता नहीं है, परंतु अगर आप लारी पर या फिर दुकान में मोमोज बिक्री बिजनेस चालू कर रहे हैं तो आपको अवश्य ही फूड लाइसेंस प्राप्त करना चाहिए। इसके अलावा अगर आप भाड़े की दुकान में बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आपको रेंट एग्रीमेंट करवाना चाहिए। इसके साथ ही अन्य किसी भी प्रकार के लाइसेंस की या फिर पंजीकरण की आवश्यकता पड़ती है तो उसके बारे में भी आपको अवश्य ही जानकारी इकट्ठा करनी चाहिए।

कर्मचारियों को काम पर रखें (Required Staff for Momos Business)

छोटे लेवल पर बिजनेस शुरू करने के लिए आप सिर्फ अकेले ही काफी होते हैं परंतु अगर आप बड़े लेवल पर बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आपको बिजनेस के हिसाब से कर्मचारियों को नौकरी पर रखना होता है। अब यह आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप अपने काम के लिए कितने कर्मचारियों को नौकरी पर रखना चाहते हैं। अगर आप खुद से मोमोज नहीं बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी कुशल मोमोज बनाने वाले कारीगर को काम पर रखना होगा साथ ही आपकी दुकान पर आने वाले कस्टमर को सर्विस देने के लिए 1-2 वेटर की भी आवश्यकता आपको पड़ेगी। याद रखें कि आप जिस मोमोज बनाने वाले कारीगर को नौकरी पर रखे, उसे अच्छा और टेस्टी मोमोज बनाना आता हो, क्योंकि अगर मोमोज का टेस्ट अच्छा रहेगा तो आपका बिजनेस तेजी के साथ आगे बढेगा। बिजनेस में तरक्की पाने के बाद आप चाहे तो अपनी आवश्यकता के हिसाब से कर्मचारियों की संख्या में इजाफा कर सकते हैं।

रो मटेरियल और मशीनरी की व्यवस्था करें (Raw Material and Machinery for Momos Business)

मोमोज का निर्माण करने के लिए जो सामग्री काम में आती है, वह आपको आसानी से अपने नजदीकी किराना स्टोर पर प्राप्त हो जाती है। इसलिए आपको ज्यादा यहां-वहां भटकने की आवश्यकता नहीं होती है। मोमोज का निर्माण करने के लिए आप चाहे तो मशीन की खरीदारी भी कर सकते हैं। अगर आप छोटे लेवल पर बिजनेस को कर रहे हैं तो आप अपने हाथों के द्वारा ही इसका निर्माण कर सकते हैं। मशीन की खरीदारी आप लोकल मार्केट से या फिर ऑनलाइन कर सकते हैं। इंडियामार्ट पर आपको मोमोज की मशीन के डीलर के फोन नंबर प्राप्त हो जाएंगे।

मोमोज की पैकेजिंग (Momos Packaging for Momos Business)

मोमोज बनाने का बिजनेस ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको पैकिंग करने की कोई भी आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि कस्टमर खुद आपकी दुकान पर आते हैं और तैयार मोमोज खाते हैं। हालांकि कोई कस्टमर अगर आपकी दुकान पर आता है और मोमोज पार्सल करने के लिए कहता है तो आपको पैकिंग करने की आवश्यकता होती है। आप मोमोज की पैकिंग ऐसे करें कि वह कम से कम 1 से लेकर के 2 घंटे तो गर्म रहे, क्योंकि मोमोज गर्म खाने में ही काफी अधिक मजा आता है। पैकिंग करने के लिए आप चाहे तो मार्केट में मिलने वाले रेडीमेड बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर एलुमिनियम फाइल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मोमोज बिजनेस की मार्केटिंग (Marketing for Momos Business)

मोमोज बनाने के बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहें तो अपने बिजनेस का स्टेटस अपने फेसबुक या फिर व्हाट्सएप एप्लीकेशन पर लगा सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके पास अच्छा बजट है तो आप अपने इलाके के सबसे अधिक पढ़े जाने वाले अखबार में अपने बिजनेस की एडवर्टाइजमेंट दे सकते हैं। आप चाहें तो अपने इलाके के आसपास भीड़ भाड़ वाले चौराहे पर अपने बिजनेस का बैनर बनवाकर लगा सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो छोटे-छोटे पर्ची को प्रिंट करवा कर के लोगों के घरों में वितरित करवा सकते हैं। अगर आपके इलाके में रिक्शा चलता है तो आप रिक्शा के पीछे भी अपने मोमोज बनाने के बिजनेस की एडवर्टाइजमेंट लगवा सकते हैं। इस प्रकार से देखते ही देखते आपका बिजनेस काफी अधिक वायरल हो जाएगा जिससे आपकी दुकान पर या फिर आपके मोमोज स्टॉल पर लोगों की भारी भीड़ आने की संभावना बढ़ जाएगी।

मोमोज के बिजनेस में होने वाला जोखिम (Risk for Momos Business)

इस बिजनेस में सबसे बड़ा जोखिम अगर कुछ है तो वह यह है कि आपके मोमोज में टेस्ट ना होना। याद रखे कि मोमोज लोग टेस्ट के लिए ही खाते हैं। इसलिए आपको अपने मोमोज में अधिक से अधिक टेस्ट लाने का प्रयास करना है। इसके लिए आपको किसी कुशल मोमोज कारीगर को काम पर रखना है या फिर अगर आप खुद काम करते हैं तो आपको लगातार अपने काम के कौशल को निखारना है, साथ ही यह भी ध्यान रखें कि मोमोज के साथ आप जो चटनी दे वह भी तीखी होनी चाहिए क्योंकि लोग चटकारे लेने के लिए मोमोज खाना पसंद करते हैं। साथ ही आपको मोमोज की कई वैरायटी को अपनी दुकान पर रखना चाहिए और मोमोज का निर्माण करने के लिए हमेशा फ्रेश आइटम का ही इस्तेमाल करना चाहिए। हम यहां पर यह भी बता देना चाहते हैं कि अगर आप शुरुआत में ही अपने मोमोज का दाम ज्यादा रखेंगे, तो इससे आपके मोमोज की बिक्री होने की संभावना कम होगी। इसलिए आपको शुरुआत में दाम कम रखना है। इससे आपको अधिक से अधिक कस्टमर प्राप्त होंगे। आगे चल कर के आप चाहे तो अपनी इच्छा के अनुसार वाजिब दाम बढ़ा सकते हैं।

मोमोज बनाने के बिजनेस से होने वाला मुनाफा (Profit on Momos Business)

मोमोज बिक्री के बिजनेस में आपको पहले दिन से ही फायदा मिलना चालू हो जाता है। आंकड़े के अनुसार देखा जाए तो हमारे देश में हर मोमोज बिक्री करने वाला व्यक्ति रोजाना गिरे गिराए ₹500 की तो कमाई कर ही लेता है। इस प्रकार से अगर आप भी रोजाना ₹500 कमाते हैं तो आपके महीने के 15000 होते हैं। हालांकि हमने यह भी देखा हुआ है कि कई मोमोज वाले रोजाना 10000 से भी अधिक रुपए की कमाई कर रहे हैं। इस प्रकार से आप जब वास्तविक तौर पर बिजनेस को शुरू करेंगे तभी आप को वास्तविक कमाई का पता चलेगा।ंहालांकि इंटरनेट पर अलग-अलग वेबसाइट पर हमने पाया कि मोमोज बिक्री का बिजनेस करके आप हर महीने आसानी से 30000 से लेकर ₹40000 की इनकम कर सकते हैं।

मोमोज कैसे बनाएं (How to Make Momos for Momos Business)

मोमोज का निर्माण करने के लिए जो सामग्री आवश्यक होती है, सबसे पहले आपको उसका प्रबंध करने की आवश्यकता होती है। इसके साथ ही आपको यह भी पता होना चाहिए कि किस प्रकार से एक अच्छा और स्वादिष्ट मोमोज बनाया जाता है। अगर आपको मोमोज बनाना नहीं आता है तो आप आसानी से घर बैठे ही थोड़े दिनों में यूट्यूब वीडियो के माध्यम से मोमोज बनाना सीख सकते हैं।

सामग्री :-

  • नीचे हमने आपको 3 से 4 लोगों के लिए मोमोज का निर्माण करने में जो सामग्री लगेगी, उसकी जानकारी दी है।
  • आपको आधा कप मैदा की आवश्यकता होगी।
  • एक खड़ा गाजर लेना होगा।
  • आवश्यकता के अनुसार हरी मिर्च का इस्तेमाल करना होगा।
  • आधा कप गोभी‌ की आवश्यकता होगी।
  • लाहसुन की 8 से 10 कली की आवश्यकता होगी।
  • चार से पांच बारीग कटे हुए अदरक की आवश्यकता होगी।
  • दो से तीन काली मिर्च की आवश्यकता होगी।
  • स्वाद अनुसार नमक चाहिए होगा।
  • पानी की आवश्यकता होगी।
  • एक बड़े कटोरी तेल की आवश्यकता होगी। तेल रिफाइंड या फिर सरसों का होना चाहिए।
  • आधा कटा हुआ प्याज की आवश्यकता होगी।

बनाने की विधि :-

मोमोज बनाने में जो सामान लगते हैं उसे इकट्ठा करने के बाद आपको मोमोज बनाने की विधि के बारे में पता करना चाहिए। नीचे आपको मोमोज बनाने का तरीका विस्तार से बताया जा रहा है।

  • सबसे पहले आपको नमक और मैदा लेना है और उसे एक कटोरी में आपस में मिक्स कर लेना है। मिक्स करने के लिए पानी का इस्तेमाल करना है। आपको पेस्ट को ज्यादा टाइट नहीं करना है।
  • अब आपको तेल का इस्तेमाल करते हुए आटा ग्रीस कर लेना है और उसे आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ देना है।
  • अब आपको कड़ाही में तेल डालना है और उसमें लहसुन, अदरक और काली मिर्च को डालना है और थोड़ा गर्म करना है। इसके पश्चात आपको हरा प्याज भी डालना है और फिर तेज आंच पर पकाना है‌।
  • अब कढ़ाई के अंदर गोभी और गाजर भी डाल दें और उसे लगातार पकाते रहे। इसके बाद स्वाद के अनुसार नमक भी डालें।
  • अब सही प्रकार से सब्जी को पकाते हुए आपको उसके अंदर 2 टेबलस्पून हरा प्याज और स्टाफिंग मिक्सचर को डालना है।
  • सभी चीजों को पकाने के बाद आपको उन्हें बाहर निकाल लेना है।
  • अब आपको मैदा का जो पेस्ट है, उसे हाथों में लेना है और रोटी जैसा आकार कर लेना है और उसके अंदर थोड़ा-थोड़ा मिक्सचर डालना है और फिर उसे ऊपर से जॉइंट करके बंद कर देना है।
  • अब आपको इसे कड़ाही में तेल डालकर तल लेना है।
  • इसी प्रकार से आपको सभी मोमोज बना लेने हैं। मोमोज का निर्माण करने के बाद आपको शेजवान चटनी के साथ उसे खाने के लिए देना है।

मोमोज शॉप के नाम (Momos Shop Name List for Momos Business)

मोमोज की दुकान के नाम निम्नानुसार है।

  • Tummy Filler
  • MoMo’s Point
  • Momos World
  • Dash Delicious
  • Momos Meal
  • Hot and Tasty
  • Kikimomo
  • Momoztree
  • Momostown
  • Fresh Table
  • Food Momos
होमपेजयहां क्लिक करें
टेलीग्राम चैनलयहां क्लिक करें

FAQ

Q : मोमो बिजनेस शुरू करने के लिए कितना निवेश चाहिए?

Ans : Momos Business के स्तर के हिसाब से इन्वेस्टमेंट तय होगा।

Q : मोमोज बनाने का बर्तन कितने का आता है?

Ans : ₹2000 के अंदर

Q : मोमोज बेचना शुरू कैसे करें?

Ans : इसकी जानकारी आर्टिकल में है।

Q : मोमोज के अंदर क्या क्या भरा जाता है?

Ans : मैदा, नमक, बेकिंग पाउडर, लहसुन, सोया सॉस, नमक, सिरका, काली मिर्च के अलावा पत्तागोभी, गाजर

Q : मोमोज के बिज़नेस से कितना कमा सकते हैं?

Ans : Momos Business से कम से कम 40,000 हजार रूपये प्रतिमाह

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment