Small Business Idea 2023: हाथ मिलाएँ और लाखों कमाएं(Business Brokerage Firm)

बिजनेस ब्रोकरेज फर्म [फ़र्म कैसे शुरू करें, जोखिम, मुनाफ़ा, फायदा, लागत, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, मार्केटिंग, स्टाफ, कमाई] Business Brokerage Firm, Small Business Idea 2023 [ how to start firm, profit, risk, benefits, investment, location, staff, license, registration, marketing demand]

Small Business Idea 2023: लोग चाहते हैं कि उनका काम एक ही जगह पर हो जाए, ऐसे में अगर आप एक विश्वसनीय बिजनेस ब्रोकर फर्म चालू कर लेते हैं तो लोगों का काम भी होगा साथ ही आपकी कमाई भी होगी, क्योंकि बिजनेस ब्रोकर फर्म के द्वारा एक ही जगह पर विभिन्न प्रकार की सुविधाएं कस्टमर को दी जाती है और इस बिजनेस की खास बात यह है कि आपको ज्यादा बड़ी जगह की आवश्यकता भी नहीं है। इसे आप एक रूम में भी खोल सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप अपने आसपास के इलाके के सबसे भरोसेमंद सर्विस प्रोवाइडर बन जाते हैं तो इस बिजनेस के द्वारा आपकी महीने की कमाई लाखों में हो जाएगी, तो अगर आप भी बिजनेस ब्रोकरेज फर्म स्टार्ट करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आप को “बिजनेस ब्रोकरेज फर्म कैसे स्टार्ट करें” इसके बारे में जानकारी दे रहे हैं।

Small Business Idea 2023

Table of Contents

बिजनेस ब्रोकरेज फर्म क्या है? [Business Brokerage Firm Small Business Idea 2023]

बिजनेस ब्रोकर फर्म को ऑफिस में भी स्टार्ट किया जा सकता है साथ ही इसे अपने घर से भी स्टार्ट किया जा सकता है। इस प्रकार के बिजनेस में कस्टमर की इच्छा के अनुसार सर्विस देनी होती है अथवा दिलानी होती है और जब कस्टमर को सर्विस प्राप्त हो जाती है तो आपको कस्टमर से चार्ज के तौर पर कमीशन की प्राप्ति होती है, जिसके द्वारा बिजनेस ब्रोकर फर्म बिजनेस से आपकी कमाई होती है।

उदाहरण के तौर पर हम स्टॉक मार्केट में शेयर खरीदने और बेचने वाले स्टॉक ब्रोकर का एग्जांपल लेते हैं। शेयर मार्केट में जो व्यक्ति स्टॉक की खरीदारी करता है या फिर उसे बेचता है उसे स्टॉक ब्रोकर कहते हैं। एक स्टॉक ब्रोकर लोगों को शेयर खरीदने में या फिर शेयर बेचने में सहायता करता है और बदले में कुछ फीस चार्ज करता है, जिसे की ब्रोकरेज फीस कहा जाता है।

 इस प्रकार से आप अपना बिजनेस ब्रोकर फर्म जिस चीज के लिए चालू करेंगे आप उस चीज की सुविधा कस्टमर को देने के बदले में कस्टमर से पैसे प्राप्त करेंगे।

बिजनेस ब्रोकरेज (Business Brokerage Firm) फर्म कैसे शुरू करें?

जब बात आती है किसी बिजनेस को स्टार्ट करने की तो कुछ फॉर्मेलिटी को अवश्य ही पूरा करना होता है। जैसे कि बिजनेस का ट्रेड लाइसेंस, बैंक अकाउंट नंबर, उद्योग आधार में रजिस्ट्रेशन, जीएसटी रजिस्ट्रेशन इत्यादि।

 इसके पश्चात जब बिजनेस की शुरुवात हो जाती है तो जीएसटी फाइल करना, इनकम टैक्स फाइल करना और दूसरी कई प्रकार की फॉर्मेलिटी को हर महीने पूरा करना होता है।

अगर लोगों को कोई ट्रस्टेबल बिजनेस ब्रोकर फर्म मिल जाता है तो उन्हें अपने आवश्यक काम को करवाने के लिए यहां-वहां दौड़ने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, बल्कि वो बिजनेस ब्रोकर फर्म से ही संपर्क करेंगे।

इस प्रकार से अगर आपने बिजनेस ब्रोकर फर्म को स्टार्ट किया है तो आपके लिए यह बिजनेस लाभदायक हो सकता है। आइए नीचे हम विस्तार से जानते हैं कि बिजनेस ब्रोकर फर्म कैसे चालू करें।

1: सामग्री की व्यवस्था करें

बिजनेस ब्रोकर फर्म स्टार्ट करने वाले व्यक्ति को अपने बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए कुछ जरूरी सामग्री की व्यवस्था करनी होती है। अब उसे अपने बिजनेस को स्टार्ट करने में कितनी सामग्री की व्यवस्था करनी पड़ेगी, यह निर्भर करता है कि वह अपने बिजनेस में कौन सी सामग्री का इस्तेमाल करना चाहता है।

हमारा मतलब है कि अगर वह बिजनेस स्टार्ट करना चाहता है तो बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए उसे कुछ सामान्य चीजों जैसे कि एक टेबल, चार कुर्सी, लकड़ी की एक अलमारी, टेप, 4-5 पेन, कॉपी किताब, कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन जैसी चीजों की व्यवस्था करनी पड़ेगी क्योंकि बिजनेस ब्रोकरेज फर्म को स्टार्ट करने में इन चीजों की काफी आवश्यकता पड़ती है।

2: जगह की व्यवस्था करें

बिजनेस ब्रोकरेज फर्म को स्टार्ट करने के लिए जब आप उचित सामग्री की व्यवस्था कर ले तो उसके बाद बारी आती है आपको जगह की व्यवस्था करने की। इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको सामग्री के हिसाब से जगह की आवश्यकता होती है। सामान्य तौर पर हमने देखा है कि बिजनेस ब्रोकर फर्म एक बड़े से कमरे में आसानी से स्टार्ट हो जाता है।

हालांकि कमरा अगर छोटा भी है तो भी वह कमरा इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए सही रहेगा। हालांकि एक चीज का ध्यान रखें कि आप जिस जगह पर इस बिजनेस को स्टार्ट कर रहे हैं वह जगह लोगों की नजरों में होनी चाहिए अर्थात आते जाते लोगों की नजर आपके बिजनेस ब्रोकरेज फर्म पर पडनी चाहिए, तभी आपके पास अधिक से अधिक कस्टमर आएंगे।

3: जरूरी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन हासिल करें

व्यक्ति को इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए कुछ आवश्यक लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन भी हासिल करना होता है। इस बिजनेस के लिए उसे प्रोपराइटरशिप के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवा करके लोकल नगर निगम से शॉप्स एंड एस्टेब्लिशमेंट एक्ट के अंतर्गत लाइसेंस भी लेना होता है और बता दें कि यह बिजनेस ऑनलाइन कंप्यूटर के द्वारा होगा।

इस प्रकार से आपका अधिकतर लेनदेन भी ऑनलाइन ही होगा। इसलिए आपको बिजनेस का जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करवा लेना आवश्यक है। इसके साथ ही साथ व्यक्ति को अपने बिजनेस के नाम से पैन कार्ड साथ ही एक करंट या बिजनेस बैंक अकाउंट खोलने की भी जरूरत होगी।

बिजनेस ब्रोकरेज फर्म (Business Brokerage Firm) के लिए लोकेशन

दूसरे बिजनेस की तरह ही इस बिजनेस को भी आपको भीड़भाड़ वाले इलाके में ही स्टार्ट करने की सलाह हम देंगे क्योंकि भीड़ भाड़ वाले इलाके का मतलब होता है अधिक से अधिक कस्टमर।

जब आपका ऑफिस भीड़भाड़ वाले इलाके में रहेगा तो अधिक से अधिक लोगों की नजर आपके बिजनेस ब्रोकरेज फर्म के ऊपर पड़ेगी और अगर उन्हें कोई काम होगा तो वह अवश्य ही आपके पास पूछताछ के लिए आएंगे।

ऐसे में आप उन्हें उनकी इच्छित सर्विस दे सकते हैं अथवा दिलवा सकते हैं। इस प्रकार से मुख्य रोड पर बिजनेस ब्रोकरेज फर्म ऑफिस होने की वजह से आपके पास कस्टमर की संख्या अधिक रहेगी।

बिजनेस ब्रोकरेज फर्म (Business Brokerage Firm) की मार्केटिंग

अगर आपने पहली बार अपने बिजनेस को स्टार्ट किया है तो अपने बिजनेस को सफल बनाने के लिए आपको थोड़ी बहुत मार्केटिंग भी अवश्य करनी पड़ेगी। अब यह डिपेंड करता है कि मार्केटिंग करने के लिए आपका बजट कितना है।

अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए आप बिजनेस का विजिटिंग कार्ड प्रिंट करवा सकते हैं और लोगों में बांट सकते हैं, अखबारों में एडवर्टाइजमेंट दे सकते हैं, छोटे-छोटे पेंपलेट प्रिंट करवा सकते हैं।

शहर के व्यस्त चौराहे पर छोटी सी होर्डिंग लगवा सकते हैं, व्हाट्सएप स्टेटस पर भी अपने बिजनेस ब्रोकरेज फर्म का स्टेटस लगा सकते हैं। इस प्रकार दिए हुए तरीके को करके आप अपने बिजनेस की अधिक से अधिक मार्केटिंग कर सकते हैं।

बिजनेस ब्रोकरेज फर्म (Business Brokerage Firm) में जोखिम

इस बिजनेस में जोखिम की बात की जाए तो जोखिम का परसेंटेज सिर्फ 80% है और जो 20 परसेंट जोखिम है, वह इसलिए है कि मान लीजिए आपने किसी कस्टमर को सर्विस दिलाने के लिए किसी अन्य व्यक्ति के पास भेजा परंतु वह व्यक्ति भरोसेमंद नहीं है और उसने कस्टमर के साथ धोखाधड़ी कर दी, तो ऐसे में जो कस्टमर है वह आपके पास ही आएगा।

क्योंकि आपके ही कहने पर वह उस व्यक्ति के पास गया था। इसलिए आप जिस किसी भी अन्य व्यक्ति या संस्था की सर्विस लोगों को दिलाएं तो उसके बारे में पूरी जांच पड़ताल कर लें और जब इस बात की तसल्ली हो जाए कि सामने वाला व्यक्ति या फिर सामने वाली संस्था सही है तभी उसके साथ काम करने के लिए हाथ मिलाए।

बिजनेस ब्रोकरेज फर्म (Business Brokerage Firm) के लिए स्टाफ

बिजनेस ब्रोकरेज फर्म की स्टार्टिंग में आपको आवश्यकता के अनुसार कर्मचारियों को रखना है। जहां तक हमें लगता है कि स्टार्टिंग में आप अकेले ही इस बिजनेस को चलाने के लिए काफी है परंतु आप चाहे तो अपनी सहायता के लिए एक हेल्पर को रख सकते हैं।

इस प्रकार से स्टार्टिंग में दो व्यक्ति मिल करके आसानी से बिजनेस ब्रोकरेज फर्म को चला सकते हैं। इसके बाद अगर आपका बिजनेस रफ्तार पकड़ता है और आपको यह लगता है कि आपको और कर्मचारियों को नियुक्त करने की आवश्यकता है तो आप अपनी सुविधा के अनुसार कर्मचारियों की नियुक्ति कर सकते हैं।

बिजनेस ब्रोकरेज फर्म (Business Brokerage Firm) में इन्वेस्टमेंट

इस बिजनेस को स्टार्ट करने में कितना इन्वेस्टमेंट आ सकता है, यह हर शहर के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है। इसके अलावा सामग्री की कीमत के ऊपर भी बिजनेस में लगने वाला इन्वेस्टमेंट डिपेंड करता है।

अगर हम सामान्य अंदाज के मुताबिक बिजनेस में लगने वाले सभी खर्चों को जोड़ें तो कम से कम ₹100000 का इन्वेस्टमेंट आपको इस बिजनेस को स्टार्ट करने में लग सकता है। हालांकि यह इन्वेस्टमेंट अधिक भी हो सकता है, कम की तो गुंजाइश बिल्कुल भी नहीं है।

बिजनेस ब्रोकरेज फर्म (Business Brokerage Firm) से कमाई

सीधा सा फंडा यही है कि जितना अधिक कस्टमर आपके बिजनेस ब्रोकरेज फर्म में आएंगे और जितना अधिक वह आपकी सर्विस से संतुष्ट होंगे, उतना ही अधिक आपकी कमाई होगी। अब आपकी कमाई इस बिजनेस से कितना हो सकती है यह तो डिपेंड करता है कि आप कस्टमर को सर्विस देने के बदले में अथवा दिलवाने के बदले में कितना कमीशन प्राप्त करते हैं, साथ ही कस्टमर कितने कमीशन पर मान जाता है।

हालांकि एक बात तो पक्की है कि आसानी से आप इस बिजनेस के द्वारा महीने में ₹20000 से लेकर के ₹25000 तक कमा सकते हैं। यह हमने एक अंदाजित आंकड़ा बताया हुआ है। आपकी कमाई कम या फिर अधिक भी हो सकती है।

FAQ:

Q: बिजनेस ब्रोकरेज फर्म में क्या होता है?

ANS: लोगों को सर्विस देनी अथवा दिलवानी होती है।

Q: बिजनेस ब्रोकरेज फर्म से कितनी कमाई हो सकती है?

ANS: कस्टमर की संख्या पर डिपेंड करती है।

Q: बिजनेस ब्रोकरेज फर्म के लिए जरूरी रजिस्ट्रेशन क्या है?

ANS: ट्रेड लाइसेंस, जीएसटी इत्यादि।

Q: बिजनेस ब्रोकरेज फर्म के लिए कौन सा अकाउंट होना चाहिए?

ANS: करंट अकाउंट अथवा बिजनेस अकाउंट

Q: बिजनेस ब्रोकरेज फर्म को कहां चालू करना चाहिए?

ANS: भीड़ भाड़ वाली जगह पर

Other Links-

Leave a Comment