Small business ideas- Google की मदद से शुरू करे लाखों का बिज़नेस

Low investment business ideas- Google की मदद से शुरू करे लाखों का बिज़नेस

कोई भी स्टार्टअप या व्यापार, छोटा हो या बड़ा, एक व्यक्ति का खेल नहीं होता। हम आपको एक ऐसे स्थानिक व्यापार के बारे में बता रहे हैं, जिसमें आपको आधा काम करना होगा और आधा काम Google करेगा। इससे आपका आत्म-विश्वास बढ़ेगा और लोग शुरुआत से ही आप पर भरोसा करेंगे। इस व्यापार की शुरुआत के लिए आपको केवल एक अच्छा लैपटॉप की आवश्यकता है। बाकी सब कुछ आपके प्रॉफिट आने पर किया जा सकेगा।

Home business ideas – Start a small business

इस व्यापार में आपकी संवादना कौशल बहुत महत्वपूर्ण होती है। थोड़ा तकनीकी ज्ञान भी चाहिए, क्योंकि आप एक डिजिटल विज्ञापन एजेंसी शुरू कर रहे हैं। इसके तहत, आप स्थानीय बाजार से विज्ञापन जुटाएंगे और आपके विज्ञापनों का इंटरनेट पर लगभग सभी वेबसाइटों पर प्रदर्शित होगा। आप अपने ग्राहकों को सुविधा देने के लिए कह सकते हैं कि उनका विज्ञापन कब प्रदर्शित होगा, किस आयु समूह के लोग देखेंगे और लिंग भी चुना जा सकता है। इसका मतलब है कि आपके ग्राहक के प्रत्येक पैसे का उपयोग होगा। उन्हें अधिक प्रतिक्रिया मिलेगी और इससे आपका व्यापार बढ़ता चलेगा।

Google करेगा आधा काम

यदि आपकी संवादना कौशल अच्छी है तो स्थानीय बाजार से व्यापारिक विज्ञापन प्राप्त करना मुश्किल नहीं है, लेकिन सबसे बड़ी समस्या यह है कि किसी भी शहर में हर दिन हजारों वेबसाइट्स खुलती हैं। उन सभी वेबसाइट्स से संपर्क करके उन्हें विज्ञापन देना लगभग असंभव है। यहां, आपकी एजेंसी आपके लिए आधा काम करेगी। आपको विज्ञापन को डिज़ाइन करना होगा और फिर Google Ads को आर्डर करना होगा। वह आपके आर्डर का पालन करेगा और जैसे ही कोई वेबसाइट खुलेगी, वहाँ पर आपका विज्ञापन प्रदर्शित हो जाएगा, चाहे वह वेबसाइट किसी भी शहर या देश से संचालित क्यों न हो।

लैपटॉप की महत्वपूर्ण भूमिका

इस पूरे व्यापार में आपके लैपटॉप की भी बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका होगी। आपको ग्राहकों को प्रेजेंटेशन दिखाने में, उनके विज्ञापन का डिज़ाइन बनाने में और Google Ads को ऑर्डर देने के लिए एक अच्छा कॉन्फ़िगरेशन वाला लैपटॉप बहुत आवश्यक होगा। सिर्फ इतना ही नहीं, Google Ads का उपयोग करने की प्रक्रिया सीखनी होगी। यह बहुत ही आसान है और यूट्यूब पर हजारों ट्यूटोरियल उपलब्ध हैं। आप नि:शुल्क में अपना खाता बना सकते हैं और सीखने की प्रक्रिया को शुरू कर सकते हैं। इसके लिए किसी विशेष आवश्यकता की आवश्यकता नहीं है। जब आपको विज्ञापन प्राप्त होते हैं, तो Google Ads के एक अकाउंट मैनेजर की भी आपको व्यवस्थित करने में मदद मिलेगी, जो आपके सभी सवालों का हिंदी में उत्तर देगा और Google Ads का उपयोग कैसे करना सिखाएगा।

मोटिवेशन के लिए बता दें कि भारत में लगभग हर बड़े शहर में डिजिटल विज्ञापन एजेंसियां करोड़ों रुपए का व्यापार कर रही हैं। उनके पास केवल बड़ा कार्यालय ही नहीं हैं, बल्कि बड़ी टीम भी है। इसलिए यह व्यावसाय के अवसर छोटे शहर के लोगों के लिए सबसे अधिक फायदेमंद हो सकता है। महानगरों में भी 25-50 करोड़ रुपए के लेन-देन वाले व्यापारिकों के लिए आप काम कर सकते हैं।

अब देर किस बात की है, आपको Google Ads खाता बनाना और सीखने की प्रक्रिया को अब ही शुरू कर देनी चाहिए।”

Leave a Comment