Small Town Business: हर छोटे बड़े शहर में चलने वाला बिजनेस, कमाई 1 लाख रुपये

Small Town Business: हर छोटे बड़े शहर में चलने वाला बिजनेस, कमाई 1 लाख रुपये

आज हर कोई अपना व्यवसाय शुरू करना चाहता है, शायद आप भी अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, लेकिन यदि आपकी चिंता है कि कौन सा व्यवसाय शुरू करें, तो आज हम आपको एक ऐसे व्यवसाय विचार के बारे में बताएंगे जिसे आप कम पैसे में शुरू करके हर महीने 50 हजार से 1 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।

आज हम जिस लाभकारी व्यवसाय विचार के बारे में आपको बताएंगे वह है कार्ड प्रिंटिंग व्यवसाय। कार्ड प्रिंटिंग (कार्ड प्रिंटिंग) का व्यवसाय एक बहुत ही लाभकारी व्यवसाय है, जिसे आप बहुत ही कम पैसे में शुरू कर सकते हैं और इससे मोटी कमाई भी कर सकते हैं। चलिए कार्ड प्रिंटिंग व्यवसाय कैसे शुरू करें के तरीके के बारे में जानते हैं।

Small Town Business: हर छोटे बड़े शहर में चलने वाला बिजनेस, कमाई 1 लाख रुपये
Small Town Business: हर छोटे बड़े शहर में चलने वाला बिजनेस, कमाई 1 लाख रुपये

कार्ड प्रिंटिंग व्यवसाय का काफी मांग है
जानकारी के लिए बता दें कि कार्ड प्रिंटिंग व्यवसाय का बाजार में काफी ज्यादा मांग है, चाहे शादी हो या जन्मदिन पार्टी, सभी जगह कार्ड प्रिंट किए जाते हैं। आप जितने अच्छे और आकर्षक कार्ड बनाएंगे, लोग आपसे ही कार्ड बनवाएंगे। यदि आप किसी व्यवसाय की बड़ी मांग करना चाहते हैं, तो आप कार्ड प्रिंटिंग का व्यवसाय कर सकते हैं।

कार्ड प्रिंटिंग व्यवसाय में इस प्रकार का लागत होगा
कार्ड प्रिंटिंग व्यवसाय को काफी कम लागत में शुरू किया जा सकता है। कार्ड प्रिंटिंग व्यवसाय में आपको क्वालिटी और डिज़ाइन पर सबसे ज्यादा ध्यान देना होगा क्योंकि जितना अच्छा क्वालिटी का आप डिज़ाइन और प्रिंट करेंगे, उतना ही ज्यादा आपको इस व्यवसाय से कमाई हो सकती है।

यदि कार्ड प्रिंटिंग व्यवसाय को शुरू करने के लिए लागत की बात करें तो इसे शुरू करने में आपको प्रिंटर के साथ ₹40,000 से ₹60,000 तक की लागत हो सकती है, लेकिन आप चाहें तो इसे कम पैसों में लगभग ₹25,000के निवेश के साथ भी अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं।

कार्ड प्रिंटिंग व्यवसाय को इस प्रकार से शुरू करें

कार्ड प्रिंटिंग व्यवसाय को आप बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं। कार्ड प्रिंटिंग व्यवसाय को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको कार्ड की डिज़ाइन बनाने के लिए एक डेस्कटॉप या फिर लैपटॉप खरीदना होगा। इसके साथ ही, आपको कार्ड प्रिंट करने के लिए एक प्रिंटर भी खरीदना होगा, जिसे आप सस्ते कीमत पर खरीद सकते हैं।

कार्ड प्रिंटिंग व्यवसाय को ऐसे करें मार्केटिंग

चाहे शादी हो या फिर जन्मदिन पार्टी, सभी जगह कार्ड की आवश्यकता होती है। यदि आप कार्ड प्रिंटिंग व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आपको इस व्यवसाय का मार्केटिंग भी काफी अच्छे से करना होगा। आप इस व्यवसाय का मार्केटिंग सोशल मीडिया के माध्यम से कर सकते हैं, जिससे आपको कम समय में काफी सारे आर्डर प्राप्त हो सकते हैं।

कार्ड प्रिंटिंग व्यवसाय से इस प्रकार की कमाई होगी

कार्ड प्रिंटिंग व्यवसाय में अच्छा मुनाफा देखने को मिलता है। एक अच्छे क्वालिटी के कार्ड को बनाने में लगभग ₹8 से ₹10 तक का खर्च आता है, जिसे आप ₹15 या ₹18 प्रति कार्ड के हिसाब से बेच सकते हैं। यदि आप कार्ड प्रिंटिंग व्यवसाय से कमाई की बात करें, तो आप इस व्यवसाय से हर महीने 50 हजार से 1 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।

होम पेज यहाँ क्लिक करें

Leave a Comment