सर्जिकल बैंडेज मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस 2023 कैसे शुरू करें | Best Surgical Strips Manufacturing Business in Hindi

सर्जिकल बैंडेज मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस कैसे शुरू करें, सर्जिकल कॉटन, कच्चा माल, मशीनरी, उपकरण, बनाने की प्रक्रिया, बिज़नेस लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, लागत, खर्च, लाभ, प्रॉफिट, मार्केटिंग, पैकेजिंग, जोखिम (How to Start Surgical Strips Manufacturing Business in Hindi) (Surgical Cotton, Bandag, Machinery, Equipment, Plant, License, Registration, Project Report, Investment, Cost, Profit, Marketing, Packaging, Risk)

Surgical Strips Manufacturing Business: सर्जिकल बैंडेज मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस छोटे स्तर से शुरू किए जाने वाला बिजनेस है। पूरे साल इस प्रोडक्ट की डिमांड मार्केट में बनी रहती है, क्योंकि व्यक्ति को इसकी आवश्यकता पड़ती है। इस प्रकार डिमांड होने पर इसे कई इंस्टिट्यूट और स्टोर के द्वारा खरीदा जाता है। सर्जिकल बैंडेज का निर्माण सफेद ब्लीचिंग वाले कॉटन के कपड़े से किया जाता है जो कि अच्छी क्वालिटी का होता है। यदि आप इस बिज़नेस को शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो इसके लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें.

surgical bandage manufacturing business in hindi

Table of Contents

सर्जिकल बैंडेज क्या है (What is Surgical Bandage)

Surgical Strips Manufacturing Business: आसान शब्दों में सर्जिकल बैंडेज को समझें तो इसे मरहम पट्टी भी कहा जाता है। शरीर में छोटी मोटी चोट लगने के बाद इसका इस्तेमाल हम घाव की ट्रीटमेंट करने के लिए करते हैं। सर्जिकल बैंडेज को अच्छी क्वालिटी वाले कॉटन के कपड़े से तैयार किया जाता है। सर्जिकल बैंडेज की लंबाई तकरीबन 3 मीटर से लेकर के 4 मीटर की होती है और यह रोल के रूप में मार्केट में बिकने के लिए मौजूद होती है। सर्जिकल बैंडेज का इस्तेमाल सर्जरी के कारण पैदा हुए घाव की ड्रेसिंग करने के लिए, सूजन के तापमान को कम करने के लिए किया जाता है। अधिकतर सर्जिकल बैंडेज का इस्तेमाल हॉस्पिटल, डिस्पेंसरी और नर्सिंग होम में किया जाता है।

सर्जिकल बैंडेज बनाने का बिजनेस कैसे करें (How to Start Surgical Strips Manufacturing Business)

सर्जिकल बैंडेज बनाने के बिजनेस को अंग्रेजी भाषा में सर्जिकल बैंडेज मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस भी कहा जाता है। सर्जिकल बैंडेज 3 से 4 मीटर की लंबाई में गोलाई में लिपटा हुआ आता है। मशीनों की सहायता से आप आसानी से भारी मात्रा में सर्जिकल बैंड बना सकते हैं और उसकी सप्लाई नर्सिंग होम्स, मेडिसिन स्टोर, हेल्थ सेंटर, क्लीनिक और गवर्नमेंट तथा प्राइवेट हॉस्पिटल में कर सकते हैं। इस बिजनेस को करने के लिए आपको बिजनेस लाइसेंस लेने की आवश्यकता पड़ेगी। नीचे आपको जानकारी दी जा रही है कि, कैसे आप सर्जिकल बैंडेज बनाने का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं और इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए लागत, मुनाफा, मार्केटिंग, लाइसेंस इत्यादि क्या है।

सर्जिकल बैंडेज बनाने की प्रक्रिया (Surgical Bandage Manufacturing Process)

Surgical Strips Manufacturing Business: आपको बता दें कि सर्जिकल बैंडेज बनाने के लिए मुख्य रॉ मटेरियल के तौर पर bleached Cotton गेज कपड़े का इस्तेमाल किया जाता है जो कि अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए। सर्जिकल बैंडेज बनाने के लिए जिस कपड़े का इस्तेमाल किया जाता है उसे आपको अपने लोकल मार्केट से खरीदना चाहिए ताकि आपको सप्लाई के लिए अनावश्यक पैसे ना खर्च करने पड़े। कॉटन कपड़े का इस्तेमाल करके सर्जिकल बैंडेज को बनाने के लिए आपको कुछ प्रोसेस को कर के कपड़े को केमिकल फ्री बनाना होता है। इसके बाद आपको कपड़े को रोल करना होता है। इसके बाद आपको कपड़े को मशीनों की सहायता से एक निश्चित साइज में काटना होता है।

सर्जिकल बैंडेज मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के लिए लोकेशन का चयन (Choose Location)

Surgical Strips Manufacturing Business: अगर आप सर्जिकल बैंडेज बनाने के बिजनेस को छोटे स्तर पर स्टार्ट कर रहे हैं तो आपको इसके लिए ज्यादा जगह की आवश्यकता मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को स्थापित करने के लिए नहीं पड़ेगी। छोटे तौर पर सर्जिकल बैंडेज मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए 1000 स्क्वायर फिट का एरिया काफी है। इस बिजनेस को चालू करने के लिए आपको एरिया की साइज के अलावा यह भी देखना है कि आप जहां पर सर्जिकल बैंडेज बनाने के बिजनेस को चालू कर रहे हैं, वहां पर होलसेल मार्केट, हॉस्पिटल, नर्सिंग होम यह सभी चीजें पास में हो ताकि आपकी डिलीवरी कॉस्ट कम आए और आपकी डिलीवरी भी ज्यादा हो।

सर्जिकल बैंडेज बिजनेस प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करें (Project Report)

Surgical Strips Manufacturing Business: जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले हमें उस बिजनेस के प्रोजेक्ट प्लान को तैयार करना होता है जिसमें यह बातें शामिल होती है कि हमें उस बिजनेस को सफल बनाने के लिए क्या-क्या चीजें करनी है और कैसे हमें अपने बिजनेस को सेट अप करना है। अगर आप खुद से अपने बिजनेस के प्लान को तैयार कर पाने में असक्षम है तो आप बिजनेस प्लान को तैयार करने के लिए किसी प्रोफेशनल व्यक्ति की सहायता ले सकते हैं जो कुछ नॉर्मल फीस लेकर के आपके लिए एक बढ़िया बिजनेस प्लान तैयार कर देगा।

सर्जिकल बैंडेज बिजनेस के लिए फाइनेंस का प्रबंध करें (Finance Management)

Surgical Strips Manufacturing Business: बिजनेस प्लान तैयार करने के साथ ही साथ आपको अपने बिजनेस को जमीनी स्तर पर उतारने के लिए और उसे सफल बनाने के लिए फाइनेंस पर विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए। अगर आपके पास अपने बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए पर्याप्त मात्रा में फंड है तो आप इसे छोड़ सकते हैं परंतु अगर आपके पास अपने बिजनेस को चालू करने के लिए पर्याप्त मात्रा में फंड नहीं है, तो आप एक बहुत ही बढ़िया अपने बिजनेस की प्रजेंटेसन तैयार कर सकते हैं और इसे दिखा करके आप लोगों से अपने बिजनेस में इन्वेस्ट करने का आग्रह कर सकते हैं। आप चाहे तो अपने बिजनेस के प्रेजेंटेशन को बैंक में दिखा करके या फिर लोन देने वाले इंस्टिट्यूट में दिखाकर के लोन के लिए भी कोशिश कर सकते हैं। वर्तमान के टाइम में गवर्नमेंट भी अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट करने वाले लोगों को लोन दे रही है। ऐसे में अगर आपके बिजनेस प्लान में दम होगा, तो निश्चित ही आपको लोन की प्राप्ति हो जाएगी।

सर्जिकल बैंडेज बिजनेस के लिए रजिस्ट्रेशन तथा लाइसेंस (Registration, License)

Surgical Strips Manufacturing Business: सर्जिकल बैंडेज का बिजनेस मेडिकल की फील्ड से संबंधित होता है इसीलिए सर्जिकल बैंडेज बनाने के बिजनेस को चालू करने के लिए आपको कुछ आवश्यक लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके लिए आपको लोकल अथॉरिटी से इस बारे में जानकारी हासिल करनी होगी कि आखिर सर्जिकल बैंडेज मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को चालू करने के लिए कौन से लाइसेंस और डॉक्यूमेंट तथा परमिट आपको लेने पड़ेंगे।

सर्जिकल बैंडेज मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस मशीनरी एवं कच्चा माल (Machinery and Raw Material)

Surgical Strips Manufacturing Business: हमने आपको ऊपर पहले ही इस बात की जानकारी दी कि इस बिजनेस को स्टार्ट करने में मुख्यतः रॉ मटेरियल के तौर पर कॉटन के कपड़े का इस्तेमाल किया जाता है जिसे आप आसानी से अपने लोकल मार्केट या फिर टेक्सटाइल फैक्ट्री से प्राप्त कर सकते हैं। अगर सर्जिकल बैंडेज मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में मशीनों के बारे में बात की जाए तो इसमें मशीनों के तौर पर आपको रोलिंग मशीन, ट्रीमिंग मशीन, कटिंग इक्विपमेंट, फोल्डिंग और प्रेसिंग मशीन फॉर गेज, मेडिकेटेड ड्रेसिंग को प्रोसेस करने के लिए मिक्सिंग टैंक, गर्म एयर ड्राई ओवन, स्टीम स्टेरलाइजर और वर्क टेबल की  आवश्यकता पड़ेगी। एक अंदाज के मुताबिक इन सभी सामानों को खरीदने के लिए आपको तकरीबन ₹4 लाख से लेकर ₹5 लाख तक खर्च करने पड़ सकते हैं।

सर्जिकल बैंडेज बिजनेस का प्रमोशन ( Surgical Strips Manufacturing Business Promotion)

इस बिजनेस को सफल बनाने में नेटवर्किंग का काफी अहम रोल होता है। अपने बिजनेस का प्रमोशन करने के लिए आपको हॉस्पिटल, नर्सिंग होम, लोकल फार्मेसी, रिटेलर के पास जाना पड़ेगा और उन्हें अपने प्रोडक्ट के बारे में बताना पड़ेगा। इसके अलावा आप चाहें तो अपने बिजनेस का प्रमोशन करने के लिए अपनी खुद की एक वेबसाइट भी बना सकते हैं ताकि लोग आपके प्रोडक्ट के बारे में अधिक से अधिक जाने। अगर आप अधिक लोगों तक अपने प्रोडक्ट की पहुंच बनाना चाहते हैं, तो आप ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर अपना सेलर अकाउंट भी क्रिएट कर सकते हैं और उस पर भी अपने सर्जिकल बैंडेज को बेच सकते हैं।

सर्जिकल बैंडेज बनाने के बिजनेस की मार्केटिंग ( Surgical Strips Manufacturing Business Marketing)

आपका सर्जिकल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का बिजनेस तभी सफल होगा जब अधिक से अधिक लोग आपके बिजनेस के बारे में जानने लगेंगे, क्योंकि जब अधिक से अधिक लोग आपके बिजनेस के बारे में जानेंगे तभी आपके प्रोडक्ट की Selling ज्यादा से ज्यादा होगी और इसके लिए आपको करना यह है कि आपको करना है अपने सर्जिकल बैंडेज मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस की मार्केटिंग जो होती है कई प्रकारों से जिसमें पहला प्रकार यह है कि आप चौराहे पर लगवा सकते हैं अपने बिजनेस का बोर्ड। इसके अलावा आप सोशल मीडिया के द्वारा भी अपने बिजनेस का प्रमोशन का प्रमोशन कर सकते है। आप चाहे तो अपने शहर के सबसे बड़े अखबार में अपने बिजनेस के बारे में एडवर्टाइजमेंट भी दे सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके पास है ठीक-ठाक बजट है तो आप अपने सिटी के लोकल न्यूज़ चैनल पर भी अपने सर्जिकल बैंडेज के बिजनेस की इनफार्मेशन दे सकते हैं। आप चाहे तो लोकल रिक्शा वालों के साथ भी बातचीत कर सकते हैं और उनकी रिक्शा के पीछे भी अपने बिजनेस का पोस्टर लगवा सकते हैं। इस प्रकार ऐसे कई मार्केटिंग के उपाय है जिसे करके आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग काफी ज्यादा कर सकते हैं जिसका फायदा आपको अवश्य प्राप्त होगा।

सर्जिकल बैंडेज बनाने के बिजनेस के लिए कर्मचारी (Surgical Strips Manufacturing Business Required Staff)

सर्जिकल बैंडेज मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में काम करने के लिए अलग-अलग कौशल वाले और अच्छे कामगारों की आवश्यकता होती है। लोकल लेवल पर इस बिजनेस को सफल करने के लिए आपको एक प्लांट मैनेजर की भी आवश्यकता पड़ेगी जो कि पूरे प्लांट का मैनेजमेंट करने का काम करेगा। इसके अलावा आपको एक केमिस्ट की भी जरूरत पड़ेगी साथ ही साथ आपको अकाउंटेंट, सेल्समैन, स्टोर कीपर, सुपरवाइजर और दूसरे कामदारो की भी आवश्यकता पड़ेगी।

सर्जिकल बैंडेज बनाने के बिजनेस से कमाई (Surgical Strips Manufacturing Business Earning)

मुख्य बात यह है कि, आखिर इस बिजनेस से कितनी कमाई हम कर सकते हैं तो यह इस बात पर डिपेंड करता है कि आखिर आपके प्रोडक्ट की Selling कितनी ज्यादा हो रही है। अगर आपके प्रोडक्ट की सेलिंग कम होगी तो आपकी कमाई भी कम होगी और अगर आपके प्रोडक्ट की सेलिंग ज्यादा होगी तो आपकी कमाई भी ज्यादा होगी। इसके अलावा आपकी इनकम इस बात पर भी डिपेंड करती है कि आखिर आप कौन से रेट पर सर्जिकल बैंडेज को मार्केट में बेच रहे हैं। अपने बिजनेस को सफल बनाने के लिए आपको दूसरे सर्जिकल बैंडेज ब्रांड से कम कीमत पर अपने सर्जिकल बैंडेज को मार्केट में बेचने के लिए उतारना चाहिए। इसके अलावा आपको अधिक से अधिक हॉस्पिटल, क्लिनिक, डिस्पेंसरी, नर्सिंग होम से संपर्क बढ़ाना चाहिए क्योंकि यहां पर इनकी डिमांड ज्यादा होती है जो आपके प्रोडक्ट की सेलिंग को काफी ज्यादा बढ़ा सकती हैं।

सर्जिकल बैंडेज बनाने के बिजनेस में निवेश (Surgical Strips Manufacturing Business Investment)

Surgical Strips Manufacturing Business: सर्जिकल बैंडेज बनाने के बिजनेस में कितना इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है, यह भी इस बात पर डिपेंड करता है कि आखिर आप कितने बड़े या फिर छोटे लेवल पर सर्जिकल बैंडेज मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को चालू करना चाहते हैं। एक बात तो तय है कि इस बिजनेस को चालू करने के लिए आपको मशीनों की आवश्यकता पड़ेगी ही। इस प्रकार छोटे लेवल पर भी अगर आप इस बिजनेस को चालू करते हैं तो आपको तकरीबन मशीनों के खर्चे को लेकर के 7 से ₹800000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं और बड़े लेवल पर इस बिजनेस को करने के लिए आपको इसका दुगना पैसा खर्च करना पड़ सकता है।

होमपेजयहां क्लिक करें
टेलीग्राम चैनल जॉइन करेंयहां क्लिक करें

FAQ

Q : सर्जिकल बैंडेज मेकिंग मशीन प्राइस क्या है?

Ans : इस बिजनेस में मशीनों की कीमत कंपनी के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है। आप इंडियामार्ट जैसी वेबसाइट पर जाकर के इस की मशीन की प्राइस की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Q : सर्जिकल बैंडेज क्या होता है?

Ans : यह एक प्रकार का वायरस फ्री कॉटन का कपड़ा होता है जिसका इस्तेमाल घाव की मरहम पट्टी करने के लिए किया जाता है।

Q : सर्जिकल बैंडेज मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को चालू करने में कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा?

Ans : छोटे लेवल पर 4 लाख से लेकर के 8 लाख तक, बड़े लेवल पर 8 लाख से लेकर के 25 लाख तक।

Q : सर्जिकल बैंडेज मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस से कितनी कमाई होती है?

Ans : लाखों की, हालांकि यह आपके द्वारा किये गये निवेश पर निर्भर करता है.

Q : सर्जिकल बैंडेज मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस के लिए क्या लाइसेंस लेना जरुरी है?

Ans : जी हां

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment