तेंदू पत्ता का बिजनेस 2023: यह पत्ता बेच कर कमाए साल में 2 करोड़ से भी ज्यादा [Tendu Leaves New Business Idea]

तेंदू पत्ता का बिजनेस [तेंदू पत्ता का उपयोग, बिजनेस कैसे शुरू करें, कमाई, जोखिम, लागत] Tendu Leaves Business [tendu patta uses, price, production, how to start tendu patta business, earning, profit, risk, investment]

तेंदूपत्ता का सर्वाधिक इस्तेमाल बीड़ी बनाने के लिए किया जाता है। इसलिए तेंदूपत्ता की सबसे बड़ी खरीददार बीड़ी का निर्माण करने वाली कंपनियां होती हैं। हालांकि इसके अलावा भी तेंदूपत्ता की अन्य कई चीजें बनती है। जैसे कि दोना, पत्तल इत्यादि।

ऐसे में अगर आप तैयार तेंदूपत्ता को कंपनियों के हाथों बेचने का बिजनेस करते हैं, तो काफी कम समय में ही आप इस (Tendu Leaves New Business Idea)बिजनेस के द्वारा अच्छा लाभ कमा सकते हैं, साथ ही साथ इस बिजनेस में सफलता की ऊंचाइयों को प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप तेंदूपत्ता का बिजनेस करना चाहते हैं तो “तेंदूपत्ता का बिजनेस कैसे करें” के बारे में आपको सभी जानकारी इस आर्टिकल में प्राप्त होगी।

Tendu Leaves New Business Idea

Table of Contents

तेंदू पत्ता का बिजनेस [Tendu Leaves New Business Idea]

तेंदू पत्ता क्या है?

तेंदूपत्ता एक प्रकार का पत्ता होता है, जिसका अधिकांश इस्तेमाल बीड़ी तैयार करने में ही किया जाता है।

तेंदूपत्ता को आसानी से लपेटा जा सकता है। यही वजह है कि इसका बड़े पैमाने पर इस्तेमाल बीड़ी बनाने के लिए किया जाता है।  हालांकि हमारे भारत देश में दूसरी जगह पर पलाश के पत्तों का इस्तेमाल बीड़ी बनाने के लिए किया जाता है, परंतु तेंदूपत्ता मोटा होता है, साथ ही इसका स्वाद भी अलग होता है और यह लंबे समय तक आग को जलाने की कैपेसिटी रखता है।

भारत के ग्रामीण इलाके में लाखों लोगों की आजीविका तेंदूपत्ता के साथ जुड़ी हुई है। वह लोग तेंदूपत्ता की खेती करके इसे बीड़ी का निर्माण करने वाली कंपनियों को बेच देते हैं और इस प्रकार से उन्हें भी फायदा होता है, साथ ही बीड़ी बेचने के पश्चात बीड़ी तैयार करने वाली कंपनी को भी फायदा होता है?

तेंदू पत्ता का बिजनेस कैसे करें(Tendu Leaves New Business Idea)?

जैसा कि आपने ऊपर जाना है कि तेंदूपत्ता का अधिकतर इस्तेमाल बीड़ी तैयार करने में ही किया जाता है। ऐसे में आप तेंदूपत्ता की खेती करके तैयार तेंदूपत्ता को बीडी का निर्माण करने वाली कंपनी को बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार 1 बोरा तेंदूपत्ता को बेचने के पश्चात किसानों को तकरीबन ₹4000 की कमाई होती है। इस प्रकार जितना अधिक जमीन में इसकी खेती की जाएगी उतना ही फायदा किसानों को प्राप्त होगा। फिलहाल तेंदूपत्ता का बिजनेस कैसे किया जाता है, इसके बारे में आइए आगे जानकारी प्राप्त करते हैं।

1: तेंदूपत्ता को इकट्ठा करें

अगर आप तेंदूपत्ता का बिजनेस करना चाहते हैं साथ ही ज्यादा झंझट भी नहीं पालना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले तो ऐसे किसानों से संपर्क करना है जो तेंदूपत्ता पैदा करने का काम करते हैं और आपको उनसे तैयार तेंदूपत्ता को खरीद लेना है।

उसके पश्चात आपको तेंदूपत्ता को सही प्रकार से सुखा लेना है और उसकी गड्डी बना करके आपको स्टोर कर लेना है। इसके बाद आप तेंदूपत्ता को बीड़ी का निर्माण करने वाली कंपनी को बेच सकते हैं।

2: जगह का प्रबंध करें

तैयार तेंदूपत्ता को खरीदने के पश्चात अगर आपके अंदर यह कैपेसिटी है कि आप माल को तुरंत ही कंपनी को बेच सकते हैं तो आपको तुरंत ही हाथों-हाथ तेंदूपत्ता को कंपनी को बेच देना चाहिए और अगर कंपनी की डिमांड के अनुसार आप माल सप्लाई करते हैं।

 तो इस अवस्था में आपको तेंदूपत्ता को रखने के लिए जगह की भी जरूरत पड़ेगी और यह जगह कितनी हो सकती है यह इस बात पर डिपेंड करता है कि आप तेंदूपत्ता का बिजनेस बड़े लेवल पर कर रहे हैं या छोटे लेवल पर कर रहे हैं।

अगर छोटे लेवल पर भी आप इस बिजनेस को कर रहे हैं तो भी आपको कम से कम 8 से 10 बड़े कमरे जितनी जगह की आवश्यकता होगी और बड़े लेवल पर आप इस बिजनेस को कर रहे हैं, तो आपको एक बड़े से गोडाउन की आवश्यकता होगी, जहां पर बारिश का पानी ना आता हो, ताकि आपका तेंदूपत्ता लंबे समय तक सुरक्षित रहे और उसमें सीलन ना लगे।

3: लोकेशन का चयन करें

तेंदूपत्ता के बिजनेस को सफल बनाने के लिए आपको लोकेशन का भी ध्यान रखना होगा। आप जिस जगह पर गोडाउन या फिर अपना ऑफिस खोलें वह जगह मुख्य रोड पर होनी चाहिए और अगर मुख्य रोड पर जगह उपलब्ध नहीं है तो आप मुख्य रोड से थोड़ी ही दूर पर अपना ऑफिस या फिर गोडाउन खोलें ताकि आसानी के साथ वहां पर माल को लाने और ले जाने के लिए गाड़ियों का आवागमन बना रहे।

याद रखें कि जिस जगह पर आप इस बिजनेस को स्टार्ट करें वहां पर पक्का रोड होना चाहिए साथ ही बिजली की भी और पानी की भी उचित व्यवस्था होनी चाहिए।

4: जरूरी लाइसेंस हासिल करें

तेंदूपत्ता बेचने के बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको गुमास्ता लाइसेंस बनाना पड़ेगा और इसके लिए आप नगर निगम में अप्लाई कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको अपने बिजनेस का जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ेगा  साथ ही अपने बिजनेस के नाम से पैन कार्ड और करंट अकाउंट या फिर बिजनेस अकाउंट भी बनवाना पड़ेगा।

इसके अलावा अगर आपके लोकल एरिया में इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए किसी अन्य लाइसेंस की आवश्यकता होती है तो उसके बारे में भी पता कर ले और उस लाइसेंस को भी हासिल करने का प्रयास करें।

5: स्टाफ की व्यवस्था करें

तेंदूपत्ता के बिजनेस में माल को खरीदने के पश्चात आपको माल को बोरे में भरने के लिए स्टाफ की आवश्यकता पड़ती है। इसके लिए आपको कम से कम 4 स्टाफ अपने साथ रखने होंगे, साथ ही साथ माल को गाड़ियों में लोड करवा करके कंपनी तक पहुंचाने के लिए भी आपको स्टाफ की जरूरत पड़ेगी।

इस प्रकार से इस बिजनेस में शुरुआत में आपको तीन से चार कर्मचारियों की आवश्यकता पड़ेगी। हालांकि आप अपनी इच्छा के अनुसार अथवा अपनी आवश्यकता के अनुसार कर्मचारियों की संख्या को कम या फिर ज्यादा भी कर सकते हैं।

6: जरूरी मशीनरी और उपकरण खरीदे

तैयार तेंदूपत्ता को रखने के लिए आपको प्लास्टिक के त्रिपाल की आवश्यकता पड़ेगी, क्योंकि गोडाउन के अंदर प्लास्टिक के त्रिपाल को बिछाने के पश्चात उसके ऊपर तेंदूपत्ता से भरे हुए बोरे को रखा जाएगा, ताकि तेंदूपत्ता की बोरी में सीलन ना लगे।

इसके साथ ही आपको बिक्री और खरीददारी का हिसाब किताब रखने के लिए एक कंप्यूटर की आवश्यकता पड़ेगी, साथ ही आपको 1 टेबल, 4 कुर्सी और स्टेशनरी के सामान की भी जरूरत पड़ेगी। इसके अलावा आपको जूट के बोरे की भी आवश्यकता पड़ेगी।

7: बिजनेस की मार्केटिंग करें

तेंदूपत्ता के बिजनेस में सफल होने के लिए आपको मार्केटिंग पर भी विशेष तौर पर फोकस करना पड़ेगा। आप ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर सकते हैं साथ ही व्हाट्सएप पर बिजनेस का स्टेटस भी लगा सकते हैं, वही ऑफलाइन मार्केटिंग के अंतर्गत आप अपने बिजनेस का पोस्टर और बैनर बनवा सकते हैं और उसे दीवारों पर या फिर चौराहे पर लगा सकते हैं, साथ ही अखबारों में एडवर्टाइजमेंट दे सकते हैं।

अपने बिजनेस का पेंपलेट भी प्रिंट करवा कर के लोगों के घरों तक पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने जान पहचान के लोगों से भी अपने बिजनेस के बारे में बताएं ताकि वह अन्य लोगों को आपके बिजनेस के बारे में जानकारी दें।

8: इन्वेस्टमेंट की व्यवस्था करें

आपको इस बिज़नेस में तैयार तेंदूपत्ता को किसानों से खरीदना होता है और फिर उसे अपने दाम पर बीड़ी का निर्माण करने वाली कंपनी या फिर तेंदूपत्ता का इस्तेमाल करने वाली कंपनी या फिर लोगों को बेचना होता है। इस प्रकार से तेंदूपत्ता खरीदने के लिए आपको इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता होती है।

यह इन्वेस्टमेंट कितना होगा यह डिपेंड करेगा कि आप किस इलाके में रहते हैं और वहां पर तेंदूपत्ता की खरीदी कौन से भाव पर की जाती है अथवा आप किसानों से किस रेट पर तेंदूपत्ता खरीदते हैं। फिलहाल शुरुआती इन्वेस्टमेंट के तौर पर आपको कम से कम ₹100000 से लेकर ₹200000 तक का टारगेट रखना चाहिए।

तेंदूपत्ता के बिजनेस से कमाई

प्राप्त जानकारी के अनुसार 1 बोरा तेंदूपत्ता तकरीबन ₹4000 में बेचा जाता है। इस प्रकार जितना अधिक बोरा तेंदूपत्ता आप बेचने में सफल होंगे आपकी कमाई उतनी ही अधिक होगी। अगर आप चाहे तो अपने इलाके में एक बोरी की कीमत 4000 से अधिक भी रख सकते हैं।

 इस प्रकार इस बिजनेस को जब आपके द्वारा स्टार्ट किया जाएगा तभी आपको इस बिजनेस के द्वारा होने वाली वास्तविक कमाई के बारे में पता चलेगा।

तेंदूपत्ता के बिजनेस में जोखिम

इस बिजनेस में होने वाले जोखिम से बचने के लिए आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपको कभी भी एक साथ बड़े पैमाने पर तेंदूपत्ता को खरीद करके स्टोर नहीं करना है। जब कंपनी के द्वारा डिमांड की जाए तभी आपको तेंदूपत्ता खरीदना है और कंपनी को सप्लाई करना है।

इसके अलावा अपने गोडाउन में आपको उतना ही तेंदूपत्ता स्टोर करके रखना है जितने को आप आवश्यकता पड़ने पर दूसरे कस्टमर या फिर दूसरी कंपनी को भी बेच सकें, ताकि आप नुकसान से बच सकें, साथ ही आपको तेंदूपत्ता को बरसात से बचाना है क्योंकि बरसात होने की वजह से तेंदूपत्ता में अगर पानी चला जाता है तो उनमें सीलन लग जाती है और वह खराब हो जाते हैं।

FAQ:

Q: तेंदूपत्ता का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किस में होता है?

ANS: बीड़ी बनाने में

Q: तेंदूपत्ता को किसे बेचे?

ANS: बीड़ी बनाने वाली कंपनी को।

Q: तेंदूपत्ता के बिजनेस को स्टार्ट करने में कितनी लागत आएगी?

ANS: शुरुवात में ₹200000 से लेकर के 350000

Q: तेंदूपत्ता के 1 बोरी की कीमत कितनी होती है?

ANS: 4000, अन्य जगह पर अलग भी हो सकती है।

Q: तेंदूपत्ता के बिजनेस से कितना फायदा कमा सकते हैं?

ANS: यह आप की बिक्री पर निर्भर करता है।

Other Links-

Leave a Comment