How to Start Cement Dealership Business: सीमेंट डीलरशिप 2023 कैसे लें, Profit

सीमेंट डीलरशिप कैसे लें, लाभ, अल्ट्राटेक, एसीसी, अंबुजा, बांगर सीमेंट, कीमत, प्रक्रिया (How to Start Cement Dealership Business, kaise le, Plan, Apply, Cost, Profit Margin in Hindi)

Cement Dealership Business प्रधानमंत्री मोदी जी ने जब से पीएम आवास योजना की शुरुआत की है तब से हर जगह कंस्ट्रक्शन का कार्य हो रहा है. साथ ही सड़कों का निर्माण भी हो रहा है. इन सभी में सबसे ज्यादा जिस चीज की जरुरत होती है वह है सीमेंट की. ऐसे में यदि कोई व्यक्ति इस समय सीमेंट डीलरशिप लेकर अपनी स्टोर खोलता है तो यह उसके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. इसके जरुरी नहीं है कि आप इस बिज़नेस को शहर में शुरू करें आप ग्रामीण इलाकों में भी इसकी शुरुआत कर सकते हैं क्योंकि वहां भी निर्माण कार्य जोरों से हो रहे हैं. सीमेंट की डीलरशिप विभिन्न कंपनियां देती हैं आप किसी के भी यह लेकर अपनी खुद कि एक स्टोर खोलकर बिज़नेस कर सकते हैं. इस लेख में हम आपको सीमेंट कि डीलरशिप लेकर बिज़नेस कैसे कर सकते हैं इसकी जानकारी दे रहे हैं. इसे पूरा पढ़ें.

cement dealership business in hindi

Table of Contents

सीमेंट स्टोर खोलने के बिज़नेस की शुरुआत ( How to start Cement Dealership Business)

हमारे देश में एक नहीं, दो नहीं बल्कि अनेकों सीमेंट कंपनियां हैं, जो अपनी डीलरशिप देती हैं. सीमेंट डीलरशिप देने वाली कंपनी अपने अनुआर शर्तें लागू करती हैं. कोई कंपनी सुरक्षा शुल्क के रूप में उम्मीदवारों से 5 लाख रूपये तक लेते हैं, तो कुछ 1 लाख रूपये लेते हैं. कुछ कंपनी यह चाहती हैं कि उनकी डीलरशिप लेने वाला व्यक्ति एक एंटिटी के तहत रजिस्टर हो, तो कुछ ये कहती हैं कि उनका उम्मीदवार टैक्स रजिस्टर्ड हो. इसलिए आप सीमेंट डीलरशिप लेने से पहले सभी कंपनियों की मांग के बारे में जानकारी हासिल कर लें. अतः कुल मिलकर इस बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए आपको बेहतर रिसर्च करने की आवश्यकता है.

कंस्ट्रक्शन के कार्य में ईंट का भी उपयोग होता है, ईंट बनाने का व्यवसाय भी शुरू करके कम सकते हैं लाखों रूपये.

सीमेंट कंपनी या ब्रांड का चुनाव

Cement Dealership Business जब आपने सीमेंट कंपनियों के डीलरशिप के बारे में पूरी रिसर्च कर ली हैं तो इसके बाद बारी आती है कि आप किसी एक सीमेंट कंपनी या ब्रांड का चुनाव करें. जिसकी आप डीलरशिप लेना चाहते हैं, और अपनी स्टोर खोलना चाहते हैं. इसके अलावा डीलरशिप लेने से पहले ये भी जरुर देख लें कि आप जिस क्षेत्र में अपनी स्टोर खोलने का सोच रहे हैं. वहां किस कंपनी की सीमेंट का ज्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे हैं. उसके अनुसार किसी एक कंपनी का चयन करें और उसकी डीलरशिप लेकर खुद स्टोर खोलें.

सीमेंट डीलरशिप देने वाली कंपनियां

Cement Dealership Business भारत में कई ऐसी सीमेंट कंपनियां हैं जो अपनी डीलरशिप देकर आज के समय में करोड़ों का व्यापार कर रही हैं. यहाँ हम कुछ सीमेंट कंपनियों के नाम बता रहे हैं, जिसकी डीलरशिप आप ले सकते हैं –

  • अल्ट्राटेक सीमेंट,
  • अंभुजा सीमेंट,
  • एसीसी सीमेंट,
  • बिरला सीमेंट,
  • डालमिया सीमेंट,
  • श्री सीमेंट,
  • इंडिया सीमेंट,
  • जे. के. सीमेंट आदि.

इंजीनियरिंग के बाद नौकरी की जगह कर सकते हैं ये बिज़नेस काफी मुनाफा दे सकते हैं.

सीमेंट के प्रकार का चुनाव

Cement Dealership Business सीमेंट कंपनियां 2 तरह की सीमेंट की डीलरशिप प्रदान करती हैं. एक सफेद सीमेंट और दूसरी ग्रे रंग की सीमेंट. हालाँकि दोनों का उपयोग निर्माण कार्य में होता है. लेकिन अधिकतर बिकने वाली सीमेंट की बात करें, तो ग्रे रंग की सीमेंट सबसे ज्यादा उपयोग में लाई जाने के कारण बिकती ज्यादा है. आप चाहे तो दोनों तरह की सीमेंट की डीलरशिप ले सकते हैं. अतः आपको किस तरह की सीमेंट का बिज़नेस करना है आपको पहले इसका चयन कर लेना होगा. 

डीलरशिप देने वाली सीमेंट कंपनी के नियमों की जानकारी

Cement Dealership Business आप जिस सीमेंट कंपनी की डीलरशिप लेने के लिए तैयार हो गए हैं, तो अब बारी आती हैं कि आप उस सीमेंट कंपनी के सभी शर्तें एवं नियमों को अच्छी तरह से जान लें.

  • सीमेंट कंपनी 2 तरह के डीलर्स चाहती हैं, एक व्यक्तिगत रूप में डीलरशिप लेने वाले व्यक्ति और दुसरे किसी यूनिट के तौर पर डीलरशिप लेने वाले लोग होते हैं. दोनों तरह के लोगों डीलर्स के लिए अलग अलग सुरक्षा शुल्क निर्धारित किया गया है. हालाँकि यह पूरी तरह से वापस मिल जाता है.
  • कंपनी आपको डीलरशिप देने के लिए आपका आवेदन मांगती हैं जिसे आपको अपने कुछ दस्तावेज जैसे बैंक स्टेटमेंट, टैक्स रिटर्न स्लिप आदि अटैच करके उन्हें जमा करना होता है.

सभी नियमों का पालन करते हुए जब आप किसी सीमेंट कंपनी कि डीलरशिप लेने  लगते हैं तो आप इसके बारे में भी जानकारी पहले ही हासिल कर लें कि वे कंपनियां हर बिक्री पर आपको कितने रूपये दे रही है.   

इंटीरियर डेकोरेटर बनकर कर सकते हैं तगड़ी कमाई, जानें क्या – क्या आवश्यकताएं पड़ती है.  

सीमेंट डीलरशिप बिज़नेस में लागत (Cement Dealership Business Investment)

सीमेंट डीलरशिप बिज़नेस में लागत की बात करें तो कंपनी द्वारा जो सुरक्षा शुल्क लिया जाता है उसमे निवेश करना होता हैं. हालाँकि ये बाद में वापस मिल जाते हैं. इसके अलावा डीलरशिप लेने वाले व्यक्ति को अपनी स्टोर खोलने के लिए, काम करने वाले श्रमिकों के वेतन लिए, सीमेंट एवं अन्य सहयक सामान खरीदने के लिए आदि में कुछ लागत की आवश्यकता पड़ती है. यह कितनी होगी बिज़नेस के आकार, लोकेशन आदि के अनुसार निश्चित होता है. वैसे देखा जायें तो इस बिज़नेस में कम से कम 7 से 10 लाख रूपये तक का निवेश करना पड़ सकता है. इतने पैसे की व्यवस्था करने के लिए चाहें तो बैंक से लोन भी ले सकते हैं.   

सीमेंट डीलरशिप बिज़नेस का इंफ्रास्ट्रक्चर (Cement Dealership Business infrastructure)

सीमेंट डीलरशिप बिज़नेस के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए न्यूनतम 500 वर्ग फीट की जगह की आवश्यकता होती है. और जगह ऐसे एरिया एवं सड़क के पास होनी चाहिये जहां पर बड़े माल ढ़ोने वाली गाड़ियाँ जैसे ट्रक आदि का आसानी से आवागमन हो सकें.

आधार कार्ड सेंटर की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए ऐसे करें आवेदन, सरकार लाखों कमाने का अवसर दे रही है.  

सीमेंट की बिक्री

Cement Dealership Business सारे काम कर लेने के बाद अब बारी आती हैं कि डीलरशिप लेने वाला व्यक्ति सीमेंट को कैसे और कहाँ बेचें. तो आपको बता दें कि सीमेंट का इस्तेमाल जहां पर कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा होता हैं वहां पर पड़ती हैं. जैसे कि जहां पर कोई बिल्डिंग, फ्लैट, घर, पुल, फ्लाईओवर या अन्य कोई भी कंस्ट्रक्शन का काम हो रहा हो. ऐसे में जो लोग कहीं न कहीं से कंस्ट्रक्शन कामों से जुड़े हुए हैं उनसे संपर्क करके आप सीमेंट की ब्रिक्री के लिए विकल्प खोज सकते हैं. इसके लिए विशेष रूप से बिल्डर, ठेकेदार, इंजिनियर, प्रोपर्टी डीलर आदि से सम्पर्क करना ज्यादा लाभकारी हो सकता है.  

सीमेंट स्टोर के बिज़नेस से लाभ (Cement Dealership Business Profit)

सीमेंट स्टोर के बिज़नेस करने में आपकी कम से कम 10 से 15 लाख रूपये तक की कमाई हो सकती है. इस बिज़नेस कि बाजार में डिमांड ज्यादा रहने के कारण यह आपको सबसे ज्यादा मुनाफा भी दे सकता है.

पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी लेकर आप अपने शहर में दे सकते लोगों को सेवाएं, अच्छी खासी कमाई होती है. 

इस तरह से आप Cement Dealership Business लेकर अपना खुद का बिज़नेस कर सकते हैं. किन्तु इस बिज़नेस को करने में एक चीज का हमेशा ध्यान रखना होगा कि आप अपनी स्टोर को विश्वसनीयता के साथ शुरू करें, एवं अपने ग्राहकों का विशवास जीतें तभी आपको अच्छा खासा लाभ मिल सकता है.

FAQ

Q : सीमेंट डीलरशिप कैसे लें ?

Ans : डीलरशिप देने वाली सीमेंट कंपनियों की सभी शर्तों को मानने के बाद उनसे संपर्क करके डीलरशिप लें.

Q : सीमेंट डीलरशिप लेने में कितनी लागत लगेगी ?

Ans : कम से कम 7 से 10 लाख रूपये.

Q : सीमेंट डीलरशिप बिज़नेस में लाभ मार्जिन कितना है ?

Ans : इसमें 10 से 15 लाख रूपये तक का लाभ मार्जिन है.

Q : सीमेंट डीलरशिप लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

Ans : डीलरशिप देने वाली सीमेंट कंपनी की अधिकारिक वेबसाइट में जाकर.

Q : सीमेंट डीलरशिप बिज़नेस से लाभ क्या है ?

Ans : इसकी बाजार में मांग बहुत होती हैं तो इससे आपकि कमाई अच्छी खासी हो सकती है.

Q : एक सीमेंट की बोरी की कीमत क्या होती है ?

Ans : लगभग 400 से 600 रूपये तक.

Q : क्या सीमेंट डीलरशिप लेने का बिज़नेस मुनाफे वाला है ?

Ans : जी हां, बिल्कुल.

अन्य पढ़ें –

1 thought on “How to Start Cement Dealership Business: सीमेंट डीलरशिप 2023 कैसे लें, Profit”

  1. मेरे सीमेंट की शॉप है वह लाफार्ज कंपनी की है उसमे मुझे 10 rupy पर बैग मिल रहा है इसमें उचित दाम नही मिल रहा

    Reply

Leave a Comment