[2023] किसान समृद्धि केंद्र खोले और 1 महीने में कमाए 55000 रुपए तक[Kisan Samridhi Center Business Idea]

प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र बिजनेस (कैसे शुरू करें, लाभ, हानि, लागत, जोखिम) Kisan Samridhi Center Business Idea (profit, investment)

सरकार के द्वारा कुछ योजना ऐसी चलाई जाती हैं जिससे लोगों को रोजगार प्राप्त होता है। ऐसी ही एक योजना सरकार के द्वारा चालू की गई है जिसे प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र योजना का नाम दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत खेती-बाड़ी से संबंधित आइटम की बिक्री की जाएगी और कुछ दुकानों को प्रधानमंत्री किसान समृद्धि सेंटर में कन्वर्ट किया जाएगा।

समय गुजरने के साथ अधिक से अधिक दुकानों को इसके दायरे में लाया जाएगा। आप इस योजना के अंतर्गत अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। योजना के अंतर्गत अगर आप खुद का बिजनेस चालू करते हैं तो आपके बिजनेस को प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र बिजनेस कहा जाएगा।

इस आर्टिकल में हम आपको “प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र बिजनेस क्या है” और “प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र बिजनेस चालू कैसे करें” की पूरी जानकारी दे रहे हैं।

Kisan Samriddhi Kendra Business Idea in Hindi

Table of Contents

प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र बिजनेस क्या है?

प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र एक प्रकार की योजना है जिसे आप बिजनेस के तौर पर भी समझ सकते हैं। साल 2022 में 17 अक्टूबर के दिन भारत के पीएम मोदी के द्वारा प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र का उद्घाटन करके देश में 600 से भी अधिक समृद्धि सेंटर को शुरू किया गया।

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा यह घोषणा भी की गई है कि देश के 350000 से भी अधिक खुदरा खाद दुकानों को पीएम किसान समृद्धि सेंटर में बदला जाएगा।

 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र बिजनेस के अंतर्गत आपको खाद के साथ ही साथ कीटनाशक, बीज, खेती में इस्तेमाल होने वाले सामान, मिट्टी की टेस्टिंग तथा खेती से संबंधित विभिन्न जानकारी मिलेगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री किसान समृद्धि से आप फर्टिलाइजर खाद की बिक्री कर सकेंगे।

यही नहीं आप प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र बिजनेस के अंतर्गत अपनी दुकान के द्वारा खाद, उर्वरक, बीज इत्यादि चीजें बेच सकेंगे साथ ही अलग-अलग फार्म इक्विपमेंट और मशीनरी को भी भाड़े पर दे सकेंगे।

प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र बिजनेस कैसे करें?

सरकार के द्वारा लोगों को प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र खोलने का मौका दिया जा रहा है। इसलिए आप भी अगर रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र बिजनेस करने के बारे में सोच सकते हैं।

इस बिजनेस को करने के लिए सरकार के द्वारा खुद ही आपको सपोर्ट दिया जाएगा। इसलिए अगर आप थोड़ा सा प्रयास करते हैं तो आसानी से आपका प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र बिजनेस स्टार्ट हो जाएगा। प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र बिजनेस के द्वारा आप खेती से संबंधित सर्विस देकर तगड़ी कमाई कर सकते हैं।

अब आगे हम आपको प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र बिजनेस शुरू करने का पूरा प्लान बता रहे हैं।

1: सही लोकेशन का चयन करें

प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक ऐसी जगह का सिलेक्शन करना है, जहां पर आसानी से आवागमन के साधन आ और जा सके। हमारी सलाह के अनुसार आपको इस बिजनेस को मुख्य रोड के आस पास ही ओपन करना चाहिए ताकि मुख्य रोड से आने जाने वाले लोगों की नजर आपके प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र बिजनेस की दुकान पर पड़े।

क्योंकि जब आप की दुकान लोगों की नजरों में आएगी तभी लोग आपके दुकान पर कस्टमर बनकर आएंगे और इस प्रकार से आपकी ज्यादा कमाई होगी। इसलिए दुकान जहां पर हो वहां की लोकेशन अच्छी हो साथ ही अच्छी रोड कनेक्टिविटी हो और बिजली पानी की उचित व्यवस्था हो।

2: आवश्यक लाइसेंस और पंजीकरण प्राप्त करें

प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कुछ आवश्यक लाइसेंस लेने की भी आवश्यकता होती है। आवश्यक लाइसेंस के तहत आपको अपना जीएसटी पंजीकरण करवाना होता है, साथ ही आपके पास पैन कार्ड भी होना चाहिए।

इसके अलावा अगर आप दुकान भाड़े पर लेते हैं तो आपके पास रेंट एग्रीमेंट भी होना चाहिए। इसके अलावा प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र का लाइसेंस भी आपके पास होना चाहिए अर्थात आप सरकार के द्वारा आधिकारिक तौर पर खाद बेचने के लिए ऑथराइज होने चाहिए। अन्य किसी लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है तो उसे अवश्य ही आपको प्राप्त करना चाहिए।

3: कर्मचारी की व्यवस्था करें

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कर्मचारियों की भी आवश्यकता पड़ती है। शुरुआत में आप एक कर्मचारी रखकर इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं। जैसे जैसे आपके दुकान पर कस्टमर की भीड़ आती है वैसे वैसे आप अपनी सुविधा के हिसाब से दूसरे कर्मचारी को भी रख सकते हैं।

देखा जाए तो आपको खुद भी इस बिजनेस में काम करना होता है। आपको बिजनेस में सारा लेखा-जोखा रखना होता है और जो कर्मचारी होता है वह लोगों को उनकी डिमांड के हिसाब से आइटम देता है।

मान लीजिए कोई कस्टमर आपकी दुकान पर आता है और उसे खाद लेनी है तो आप पैसे का लेनदेन कस्टमर से करेंगे और बगल में दुकान में काम करने वाले कर्मचारी खाद की बोरी लाकर के कस्टमर को दे देगा।

4: जरूरी सामान सामग्री खरीदें

इस बिजनेस के अंतर्गत आपको बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ आवश्यक साधन सामग्री की भी आवश्यकता होती है। जैसे कि जब आप अपनी दुकान चालू करते हैं तब दुकान में आपको एक मेज की आवश्यकता पड़ती है जिस पर आप खेतीबाड़ी से संबंधित छोटी-छोटी चीजें रखते हैं ताकि लोगों को यह पता रहे कि आपकी दुकान का बिजनेस क्या है।

इसके अलावा आपको कस्टमर के लिए बैठने के लिए 1-2 मेज की आवश्यकता होती है और अपने लिए बैठने के लिए 1-2 कुर्सी की जरूरत होती है। इसके अलावा स्टेशनरी के सामान की भी आवश्यकता आपको होती है।

खेतीबाड़ी से संबंधित सामान को रखने के लिए आपके पास त्रिपाल भी होना चाहिए तथा दुकान में अच्छे रोशनी वाले सफेद बल्ब भी होने चाहिए और एक पंखा भी होना चाहिए तथा इमरजेंसी के अवस्था में पावर कट हो जाने पर आपके पास यूपीएस इनवर्टर भी होना चाहिए।

प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र बिजनेस में इन्वेस्टमेंट [Investment]

इस बिजनेस में टोटल इन्वेस्टमेंट ₹100000 से लेकर के 170000 के आसपास में हो सकता है, क्योंकि जब आप प्रधानमंत्री किसान समृद्धि बिजनेस शुरू करते हैं तो खेतीबाड़ी के आइटम आपको सरकार के द्वारा ही दिए जाते हैं और सरकार के द्वारा इसके लिए आपसे कुछ डिपॉजिट मनी जमा करवाई जाती है जो कि ₹100000 से लेकर के ₹120000 के आसपास में हो सकती है।

इसके अलावा अन्य खर्चे के तौर पर आपको दुकान का एडवांस भाड़ा देना होता है तथा दुकान शुरू करने में जो सामान लगते हैं उसकी खरीदारी भी करनी होती है। इस प्रकार सभी चीजों को मिलाकर के आपको ₹100000 से लेकर के ₹170000 के आसपास में इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है।

अगर आप दुकान में लगने वाले आइटम को सेकंड हैंड खरीदते हैं तो आपका यह इन्वेस्टमेंट 140000 के आसपास हो सकता है।

प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र बिजनेस में जोखिम [Risk]

इस बिजनेस में जोखिम का प्रतिशत 20% है। दरअसल इस बिजनेस के अंतर्गत आपको अपनी दुकान में खाद, उर्वरक और अन्य वस्तुओं को रखना होता है और अगर ऐसी अवस्था में कभी कबार बरसात हो जाती है और बरसात का पानी दुकान के अंदर कहीं से भी आ जाता है तो आप की खाद खराब हो सकती है और खेतीबाड़ी से संबंधित अन्य चीजें भी खराब हो सकती है।

इसलिए प्रयास करें कि आपकी दुकान वाटरप्रूफ हो, साथ ही दुकान में सीलन बिल्कुल भी ना हो, वरना खाद खराब हो सकती है और आप को नुकसान हो सकता है। इसके अलावा कई बार किसानों के द्वारा सामान लेने के बावजूद भी पैसे उधार कर दिए जाते हैं जो कि एक प्रकार का जोखिम ही है। इसीलिए उधार बिल्कुल भी ना दें।

प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र बिजनेस की मार्केटिंग

अगर आप भारत के ग्रामीण इलाके में प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र बिजनेस शुरू करते हैं तो इसकी मार्केटिंग करने की आवश्यकता आपको ज्यादा नहीं होती है, क्योंकि भारत के ग्रामीण इलाके में किसान बड़ी संख्या में रहते हैं। ऐसे में वह खुद ही आपकी दुकान को ढूंढते ढूंढते आपकी दुकान पर आएंगे और खेतीबाड़ी से संबंधित सामान की खरीदारी करेंगे।

हालांकि अगर आप मार्केटिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए आप विभिन्न तरीके अपना सकते हैं। आप चाहें तो अपने आसपास के इलाके में अपने बिजनेस का बैनर लगवा सकते हैं साथ ही व्हाट्सएप स्टेटस के द्वारा और सोशल मीडिया के विभिन्न पेज और ग्रुप के द्वारा भी आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हैं।

आप चाहें तो अपने इलाके के आसपास मौजूद व्यस्त चौराहे पर भी अपने बिजनेस का बैनर लगवा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने परिचित लोगों से भी अपने बिजनेस की चर्चा कर सकते हैं क्योंकि जब वह आपके बिजनेस के बारे में जानेंगे तो वह अन्य लोगों को भी आपके बिजनेस के बारे में बताएंगे। इस प्रकार बात फैलते फैलते आपके बिजनेस की अच्छी मार्केटिंग हो जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र बिजनेस में फायदा [Profit]

आंकड़े के अनुसार आप इस बिजनेस के द्वारा हर महीने ₹28000 से लेकर के ₹55000 कमाई कर सकते हैं। दरअसल जब खेती का मौसम आता है तब खाद, उर्वरक, कीटनाशक दवाएं, खेती से संबंधित आइटम की डिमांड मार्केट में काफी ज्यादा हो जाती है। ऐसे में कई खेती-बाड़ी का बिजनेस करने वाले व्यक्ति खेती-बाड़ी से संबंधित सामान को बेच करके हर महीने एक लाख से ऊपर की कमाई कर लेते हैं।

खासतौर पर खेती के मौसम में खाद की सबसे ज्यादा बिक्री होती है। इसलिए अगर आपके पास खेतीबाड़ी से संबंधित सभी चीजें मौजूद है तो निश्चित है कि आप इस बिजनेस के द्वारा तगड़ी इनकम कर सकेंगे। ऑफलाइन सीजन में आप इसके द्वारा हर महीने 17000 से ₹22000 की कमाई आराम से कर सकते हैं।

FAQ:

Q: प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र क्या है?

ANS: यह एक प्रकार की योजना भी है साथ ही इसे बिजनेस के तौर पर भी लिया जा सकता है।

Q: प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र कहां पर चालू करें?

ANS: किसी भी व्यस्त जगह पर

Q: प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र बिजनेस से हर महीने कितने रुपए की कमाई की जा सकती है?

ANS: हर महीने 28000 से लेकर के ₹55000 की कमाई की जा सकती है।

Q: क्या सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र शुरू करने के लिए सहायता दी जा रही है?

ANS: जी हां बिल्कुल

Leave a Comment