Small Business Ideas – मार्केट में मात्र 4 फुट की जगह से 40000 महीने की कमाई

Small Business Ideas – मार्केट में मात्र 4 फुट की जगह से 40000 महीने की कमाई

यदि आपके पास कोई दुकान नहीं है और बड़ा पूंजी निवेश करने की सामर्थ्य नहीं है, तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आपको केवल मुख्य बाजार में 4X4 फीट का स्थान चाहिए, और सिर्फ ₹15,000 में आप अपना पूरा व्यापार शुरू कर सकते हैं, और आप महीने में कम से कम ₹40,000 नेट लाभ कमा सकते हैं।

Small Business Ideas - मार्केट में मात्र 4 फुट की जगह से 40000 महीने की कमाई
Small Business Ideas – मार्केट में मात्र 4 फुट की जगह से 40000 महीने की कमाई

एक छोटे से व्यवसाय की शुरुआत – पैसा कमाएं

वेंडिंग मशीन लगाएं। आप इसे किसी भी दुकान के बाहर या किसी भी खाली जगह पर लगा सकते हैं। इसके लिए केवल एक बिजली कनेक्शन की आवश्यकता होती है। आप स्कूलों के पास बैठकर लोगों की सहायता करने के लिए इसे स्थापित कर सकते हैं। इस मशीन से आप किसी भी उत्पाद की बिक्री कर सकते हैं, जैसे समोसा, कचोरी, पॉपकॉर्न, चिप्स, कोल्ड ड्रिंक, वडापाव, पेटीज, चॉकलेट, बिस्किट्स, छोटे खिलौने, चाबी के गुच्छे आदि। यहां तक कि होली और दीपावली जैसे अवसरों पर आप छोटे डब्बों में गुलाल और मिठाई की बिक्री भी कर सकते हैं।

आप इस मशीन में माइक्रोवेव या फ्रिज सिस्टम भी जोड़ सकते हैं, जिससे मशीन में रखे उत्पाद गर्म या ठंडे रह सकते हैं। आप इसमें सीसीटीवी कैमरा भी लगा सकते हैं। भुगतान यूपीआई के माध्यम से होता है, इसलिए कोई चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। सॉफ़्टवेयर की देखभाल कंपनी करती है और चोरी या नुकसान से बचाव के लिए आप इसे बीमा कर सकते हैं।

जापान में, पूरा बाजार वेंडिंग मशीन के माध्यम से चलता है, और भारत में एयरपोर्ट के अलावा, अब सभी बड़े शहरों में मुख्य बाजार में छोटे-मोटे उत्पाद की बिक्री के लिए वेंडिंग मशीन लगाई जा रही है। इस मशीन का अधिक रखरखाव नहीं होता, और इसे कम जगह में स्थापित किया जा सकता है, इसलिए यह ग्राहकों को सस्ते मूल्य पर उत्पाद उपलब्ध कराने में मदद करता है।

सबसे अच्छी वेंडिंग मशीन को चुनने के लिए आपको स्वयं करना होगा। कृपया इंटरनेट पर वेंडिंग मशीन के बारे में अधिक से अधिक जानकारी जुटाएं और मशीन खरीदने से पहले जितने ज्यादा विकल्पों को प्रयास करके देखें, उतना बेहतर होगा।